होम / भारत पर मुगलों से भी ज्यादा इन 5 अफसरों ने ढाए सितम, क्रूरता जान कांप उठेंगे आप?

भारत पर मुगलों से भी ज्यादा इन 5 अफसरों ने ढाए सितम, क्रूरता जान कांप उठेंगे आप?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 13, 2024, 5:01 pm IST

5 Officers Tortured India: ये व्यक्ति भारतीय उपमहाद्वीप के इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और उनके कार्यों ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम और सामाजिक बदलावों पर गहरा प्रभाव डाला।

India News (इंडिया न्यूज़), 5 Officers Tortured India: इन ऐतिहासिक व्यक्तित्वों के बारे में संक्षिप्त जानकारी निम्नलिखित है, जो उनके भारतीय इतिहास में योगदान और उनकी नीतियों के प्रभाव को स्पष्ट करती है:

1. लॉर्ड कर्जन (Lord Curzon):

पद: वायसराय (1899-1905)

प्रमुख योगदान: बंगाल विभाजन (1905) के लिए जिम्मेदार। लॉर्ड कर्जन ने 1905 में बंगाल का विभाजन किया, जिसे भारतीय समाज को सांप्रदायिक आधार पर विभाजित करने की एक चाल के रूप में देखा गया। इस विभाजन ने भारतीयों के बीच असंतोष और विरोध को जन्म दिया, जो अंततः स्वतंत्रता संग्राम के लिए एक उत्प्रेरक साबित हुआ।

इतिहास का सबसे चालाक राजा, जिसने मुगलों को बेवकूफ बनाकर हासिल कर लिया था ‘कोहिनूर’

2. जनरल डायर (General Dyer):

पद: ब्रिटिश सेना के अधिकारी

प्रमुख योगदान: जलियांवाला बाग हत्याकांड (1919) का मुख्य दोषी। जनरल डायर ने 13 अप्रैल 1919 को अमृतसर के जलियांवाला बाग में निहत्थे भारतीयों पर गोली चलवाई, जिसमें हजारों लोग मारे गए। इस क्रूरता ने भारत में ब्रिटिश शासन के खिलाफ जन आक्रोश को और अधिक बढ़ाया।

3. वॉरेन हेस्टिंग्स (Warren Hastings):

पद: भारत के पहले गवर्नर जनरल (1773-1785)

प्रमुख योगदान: वॉरेन हेस्टिंग्स ने कंपनी शासन को मजबूत करने के लिए भ्रष्टाचार और आर्थिक शोषण की नीतियों का पालन किया। उनके कार्यकाल में भारतीय प्रशासन में कई सुधार किए गए, लेकिन साथ ही उन्होंने निजी लाभ के लिए कई विवादास्पद निर्णय भी लिए।

क्या दुनिया के सबसे पुराने इन देशों के बारे में जानते है आप, कौन-से नंबर पर आता है भारत?

4. लॉर्ड लिटन (Lord Lytton):

पद: वायसराय (1876-1880)

प्रमुख योगदान: भयंकर अकाल (1876-78) के दौरान अनदेखी के लिए जिम्मेदार। लॉर्ड लिटन के प्रशासन में, जब दक्षिण भारत में अकाल पड़ा, तो उन्होंने राहत कार्यों के लिए अपर्याप्त कदम उठाए। इसके परिणामस्वरूप लाखों लोगों की मृत्यु हुई, और इसने ब्रिटिश शासन की नीतियों के प्रति गहरा असंतोष पैदा किया।

5. लॉर्ड विलियम बेंटिक (Lord William Bentinck):

पद: गवर्नर जनरल (1828-1835)

प्रमुख योगदान: सामाजिक सुधारों के माध्यम से भारतीय संस्कृति को कमजोर करने का प्रयास करने वाले गवर्नर जनरल। लॉर्ड बेंटिक ने सती प्रथा जैसे कई सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ कानून बनाए, जो भारतीय समाज के परंपरागत ढांचे को चुनौती देते थे। उनके सुधारों का उद्देश्य भारतीय समाज में बदलाव लाना था, लेकिन यह भी महसूस किया गया कि वे भारतीय संस्कृति को कमजोर कर रहे थे।

पिता की हार और…वह हिंदू राजा जिसके महल में मुगल सम्राट अकबर ने लिया था जन्म?

ये व्यक्ति भारतीय उपमहाद्वीप के इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और उनके कार्यों ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम और सामाजिक बदलावों पर गहरा प्रभाव डाला।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

20 सितंबर को बल्ले बल्ले! सिर्फ 99 में मिलेगी मूवी टिकट, जान लें बुक करने का तरीका
दिल्ली के इस इलाके में भरभरा कर गिरा पुराना मकान, जानिए कितने लोग है दबे?
Bageshwar Dham Sarkar: पितृ पक्ष मेले में होंगे शामिल पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री, जानें खबर
IPL में हुई थी गर्मागर्मी अब हो गई दोस्ती! हेड कोच से चल रहे विवाद के बीच ये क्या बोल गए इस देश के दिग्गज बल्लेबाज?
MP Guna News: हनुमान टेकरी मंदिर डकैती का खुलासा, 6 सेकंड के वीडियो से सुलझी गुत्थी
Mahoba Road Accident: तेज रफ्तार रोडवेज बस ने पुलिस की गाड़ी को मारी टक्कर, मौके पर इतने लोगों की मौत
Noida Crime News: शौक पूरे करने के लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने खुद का कराया अपहरण, पिता से मांगी 50 लाख की फिरौती
ADVERTISEMENT