होम / Shimla: पहली बर्फबारी के बाद शिमला में लगी पर्यटकों की भीड़, पर्यटन उद्योग में जागी उम्मीदें

Shimla: पहली बर्फबारी के बाद शिमला में लगी पर्यटकों की भीड़, पर्यटन उद्योग में जागी उम्मीदें

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 3, 2024, 9:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Shimla: हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में ताजा बर्फबारी के बाद उत्तर भारत से पर्यटक शिमला की ओर दौड़ने लगे हैं। पंजाब के एक पर्यटक अतुल जैन, जो एक हिल स्टेशन कुफरी में रह रहे हैं, बर्फबारी का आनंद लेने के लिए शिमला पहुंचे। उन्होंने एएनआई से कहा, ”मैं सभी से अनुरोध करूंगा कि वे यहां आएं और यहां के खूबसूरत मौसम का आनंद लें।” पहली बार बर्फबारी का अनुभव करने वाले दिल्ली के रहने वाले जीनू ने कहा, “मेरा सपना सच हो गया। यह चारों ओर एक सुंदर दृश्य है। मैं बर्फ देखकर बहुत प्रसन्न महसूस कर रहा हूं। हर किसी को यहां आना चाहिए और एक नए अनुभव के साथ खुद को समृद्ध करना चाहिए।”

पर्यटन उद्योग में जागी उम्मीदें

बर्फबारी ने स्थानीय होटल व्यवसायियों को भी उत्साहित कर दिया है, जिससे यहां पर्यटन उद्योग में प्रगति की उनकी उम्मीदें फिर से जगी हैं।

पर्यटकों का स्वागत करते हुए स्थानीय पर्यटक गाइड बिलाल शेख ने एएनआई को बताया कि, “हम लंबे समय से बर्फबारी का इंतजार कर रहे थे। उन्होने बाढ़ के कारण गर्मी के मौसम में पर्यटकों के कमी की शिकायत की थी।  चाहे टैक्सी हो, होटल हो, हर कोई अब आशान्वित है।” पर्यटक यहां उमड़ने लगे हैं। पिछले दो-तीन दिनों से यहां बर्फबारी हो रही है। क्षेत्र में और बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई थी।”

बर्फबारी के बाद होटल व्यवसायियों को आरक्षण मिलना शुरू हो गया है और अब उन्हें लंबे सूखे के बाद कारोबार फिर से शुरू होने की उम्मीद है।

स्थानीय होटल व्यवसायी नरेश कुमार ने उम्मीद जताई कि अधिक बर्फबारी से शहर में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। “पर्यटक यहां पहुंचने लगे हैं। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान और अधिक बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। इसलिए हमें इस क्षेत्र में और अधिक पर्यटक आने की उम्मीद है।”

बारिश होने का अनुमान

आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर प्रदेश के चुनिंदा इलाकों में आने वाले दिनों में एक या दो स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले की नवार घाटी का टिक्कर क्षेत्र शुक्रवार सुबह बर्फ की चादर से ढक गया।शिमला का खड़ापत्थर इलाका भी बर्फ की चादर से ढक गया क्योंकि आज सुबह ताजा बर्फबारी हुई।

पर्यटन हिमाचल प्रदेश के लिए अर्थव्यवस्था की रीढ़ 

राज्य पर्यटन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 2019 में लगभग 17,20,000 पर्यटक राज्य में आए, जिनमें 4,00000 विदेशी पर्यटक भी शामिल थे, जो वर्ष 2018 की तुलना में लगभग 5 प्रतिशत की वृद्धि है।

हिमाचल प्रदेश राज्य में पर्यटन क्षेत्र में ₹11,000 करोड़ से अधिक की अर्थव्यवस्था उत्पन्न होती है और इसे राज्य की अर्थव्यवस्था के लिए रीढ़ माना जाता है जो राज्य के सकल घरेलू उत्पाद में 7.3 प्रतिशत का योगदान देता है।

ALSO READ:

IND vs ENG: भारत को शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर से आगे सोचने की जरुरत? Cheteshwar Pujara की वापसी जरुरी!

Yashasavi Jaiswal: धमाकेदार पारी खेल फैंस के लिए हीरो बनें यशस्वी जायसवाल, प्रशंसकों ने बताया भारतीय क्रिकेट का भविष्य

Sadeera Samarawickrma: विकेट के पीछे से खिलाड़ी ने बदला मैच का रुख, पकड़ा ऐसा कैच जिसे देख बल्लेबाज के उड़ गए होश!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

थाई राजनेता को उसके पति ने 24 वर्षीय दत्तक पुत्र के साथ संबंध बनाते हुए पकड़ा, जो एक भिक्षुक है
SRH VS RR: सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 202 रन का लक्ष्य-Indianews
रूस ने दक्षिणी यूक्रेन के ओडेसा पोर्ट पर हफ्तेभर में किया तीसरी बार हमला, 14 नागरिक घायल
Ajay Devgn की बेटी न्यासा संग Akshay Kumar के बेटे आरव यूरोप में मना रहें वेकेशन, ओरी ने शेयर की तस्वीरें -Indianews
T20 World Cup 2024: रिंकू सिंह को टी20 वर्ल्ड कप टीम में ना रखने को लेकर मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर कही यह बात-Indianews
Laddu Gopal Bhog: हफ्ते के सातों दिन कान्हा जी को अलग-अलग लगाएं भोग, प्रसन्न होकर बरसाएंगे कृपा -Indianews
T20 World Cup 2024: ICC ने की 2024 टी20 विश्व कप एंथम की घोषणा , देखें-Indianews
ADVERTISEMENT