होम / Nearby Hill Station in Delhi: दिल्ली की गर्मी को अब कहें बाय-बाय, बैग पैक कर निकल जाएं पास के इन ठंडे हिल स्टेशनों पर 

Nearby Hill Station in Delhi: दिल्ली की गर्मी को अब कहें बाय-बाय, बैग पैक कर निकल जाएं पास के इन ठंडे हिल स्टेशनों पर 

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 2, 2024, 1:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Nearby Hill Station in Delhi: इस साल गर्मी ने कई सालों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। लोगों को चलना मूहाल हो गया है। मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए लू का अलर्ट भी जारी किया है। ऐसे में अगर आप दिल्ली में है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। आप अगर चाहें तो दिल्ली से सटे पास के इन ठंडे जगहों पर जाकर अपने वीकेंड को शानदार बना सकते हैं।

इन आश्चर्यजनक स्थलों में लुभावने परिदृश्य, हरी-भरी हरियाली और ठंडा, ताज़ा मौसम है जो मैदानी इलाकों की चिलचिलाती गर्मी से बहुत जरूरी राहत प्रदान करता है।

शिमला में, आप औपनिवेशिक वास्तुकला का पता लगा सकते हैं और प्रसिद्ध जाखू मंदिर का दौरा कर सकते हैं, जबकि मसूरी में, मॉल रोड पर टहल सकते हैं और हिमालय की चोटियों के दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। दार्जिलिंग राजसी कंचनजंगा पर्वत श्रृंखला पर सूर्योदय देखने का मौका प्रदान करता है, जबकि ऊटी अपने हरे-भरे चाय बागानों और शांत झीलों के लिए जाना जाता है।

यहां दस आनंदमय एकांतवास हैं जहां आप एक ताजगीभरी छुट्टी के लिए जा सकते हैं और शांति का आनंद ले सकते हैं। शिमला और मसूरी के शांत पहाड़ों से लेकर दार्जिलिंग और ऊटी की प्राकृतिक सुंदरता तक, ये हिल स्टेशन प्राकृतिक सुंदरता और शांतिपूर्ण वातावरण का एक आदर्श मिश्रण पेश करते हैं।

  • हिमालय की गोद में बसा, शिमला
  • अपनी बर्फ से ढकी चोटियों वाला मनाली
  • प्यार से “पहाड़ियों की रानी” के रूप में जाना जाने वाला मसूरी

शिमला

हिमालय की गोद में बसा, शिमला सुहावना मौसम और मनमोहक दृश्य प्रदान करता है। शांत अनुभव के लिए मॉल रोड पर टहलें या ऐतिहासिक जाखू मंदिर जाएँ।

नैनीताल

अपनी चमचमाती झीलों और हरी-भरी हरियाली के साथ, नैनीताल प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। सुरम्य नैनी झील पर नाव की सवारी या नैना देवी मंदिर की यात्रा करना न भूलें।

मनाली

अपनी बर्फ से ढकी चोटियों और साहसिक खेलों के लिए जाना जाने वाला मनाली एड्रेनालाईन के शौकीनों और शांति चाहने वालों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। पुरानी मनाली की विचित्र सड़कों का अन्वेषण करें या ब्यास नदी पर रिवर राफ्टिंग का आनंद लें।

मसूरी

प्यार से “पहाड़ियों की रानी” के रूप में जाना जाने वाला मसूरी अपनी औपनिवेशिक वास्तुकला और मनोरम दृश्यों से आगंतुकों को आकर्षित करता है। गन हिल तक केबल कार की सवारी करें या ताजगी भरी डुबकी के लिए मनमोहक केम्प्टी फॉल्स तक ट्रेक करें।

Chardham Yatra 2024: चारधाम यात्रा में सबसे पहले कौन से धाम जाना होगा फलदायक, यहां जानिए सही क्रम और पौराणिक मान्यता

डलहौजी

हिमाचल प्रदेश के सुरम्य राज्य में बसा डलहौजी पुरानी दुनिया के आकर्षण और शांति का अनुभव कराता है। औपनिवेशिक युग के चर्चों का अन्वेषण करें या पाइन-सुगंधित हवा के बीच आराम करें।

मैकलियोडगंज

आध्यात्मिक साधकों के लिए एक स्वर्ग, मैकलियोडगंज दलाई लामा और निर्वासित तिब्बती सरकार का निवास स्थान है। नामग्याल मठ में तिब्बती संस्कृति में डूब जाएं या आश्चर्यजनक त्रियुंड हिल की यात्रा पर निकल जाएं।

मसूरी

उत्तराखंड में एक कम प्रसिद्ध रत्न, मसूरी पर्यटकों की भीड़ से दूर एक शांतिपूर्ण विश्राम प्रदान करता है। लाल टिब्बा से हिमालय के मनोरम दृश्यों का आनंद लें या जीवंत कैमल्स बैक रोड पर टहलें।

कसौली

हिमाचल प्रदेश का एक अनोखा हिल स्टेशन, कसौली अपने औपनिवेशिक आकर्षण और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। आसपास की घाटियों के मनमोहक दृश्यों के लिए क्राइस्ट चर्च जाएँ या मंकी पॉइंट तक पैदल यात्रा करें।

Summer Vaction Looks: इस गर्मियों में ले जैस्मिन भसीन से, कूल ऑउटफिट टिप्स -Indianews

लैंसडाउन

लीक से हटकर, लैंसडाउन उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में एक छिपा हुआ रत्न है। शांत भुल्ला झील का अन्वेषण करें या आश्चर्यजनक सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्यों के लिए ऐतिहासिक टिप एन टॉप व्यूपॉइंट पर जाएँ।

चैल

चीड़ और देवदार के जंगलों के बीच, चैल शिमला के पास एक शांतिपूर्ण स्थान है। दुनिया के सबसे ऊंचे क्रिकेट मैदान पर जाएं या चैल वन्यजीव अभयारण्य की हरी-भरी हरियाली देखें।

सूची में अन्य गंतव्यों में नैनीताल, माउंट आबू, माथेरान, लोनावाला और कूर्ग शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक आगंतुकों को एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है। अपने सुहावने मौसम, प्राकृतिक दृश्यों और शांत वातावरण के साथ, ये हिल स्टेशन गर्मियों की एक आदर्श छुट्टी और शहर के जीवन की हलचल से एक बहुत जरूरी छुट्टी देते हैं।

चाहे आप रोमांच या शांति की तलाश में हों, दिल्ली के पास के ये हिल स्टेशन गर्मी से बचने का बेहतरीन मौका देते हैं। अपने बैग पैक करें और अपने शरीर और आत्मा को फिर से जीवंत करने के लिए एक ताज़ा यात्रा पर निकल पड़ें।

Skin Care: डार्क सर्कल की क्या है वजह, जानें इससे छुटकारा पाने के कुछ घरेलु उपाय -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT