होम / बारिश के मौसम में भीगे बालों से बदबू भगाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

बारिश के मौसम में भीगे बालों से बदबू भगाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 3, 2024, 10:12 pm IST

इंडिया न्यूज़ (India News), बारिश शुरू होते ही लोगों को चाय-पकौड़े खाने का मन करता है, लेकिन यह मौसम कई तरह की परेशानियां भी लेकर आता है। मानसून में जहां ज्यादातर लोग सर्दी-खांसी की समस्या से परेशान रहते हैं, वहीं कई लोग इस मौसम में बार-बार होने वाली बारिश से भी परेशान रहते हैं। कई बार ऑफिस के लिए निकलते ही बारिश हो जाती है, जिससे लोग बार-बार भीग जाते हैं।

बाल भी हो जाते हैं खराब 

बारिश में भीगने से त्वचा के साथ-साथ बाल भी खराब हो जाते हैं। जहां एक तरफ लोग इस मौसम में चिपचिपे बालों से परेशान रहते हैं, वहीं दूसरी तरफ बार-बार भीगने से स्कैल्प से बदबू आने लगती है। मानसून में बालों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं लेकिन हर बार वे असफल हो जाते हैं।

ऐसे बालों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए आप इस लेख की मदद ले सकते हैं। मानसून में स्कैल्प की समस्या होना आम बात है, इसलिए अगर आप भी स्कैल्प की समस्या से परेशान हैं या बारिश में भीगने के बाद आपके बालों से बदबू आने लगती है, तो हम आपको इस समस्या से निजात पाने के लिए यहां कुछ टिप्स बता रहे हैं।

दही और दालचीनी

बारिश में बालों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए आप दही और दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों की चिपचिपाहट कम होती है, जिससे आपके बालों से बदबू नहीं आती। इसके लिए आप दही और दालचीनी की मदद से हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी दही में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिला लें। अब इसे अपने बालों पर अच्छे से लगा लें। हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाने से आपके बालों से बदबू आना बंद हो जाएगी।

एप्पल साइडर विनेगर 

बालों से बदबू दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले एक से दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें और उसमें करीब एक गिलास ठंडा पानी मिला लें। इस पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा की मदद से भी आप बालों से बदबू दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप बेकिंग सोडा का हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं। बेकिंग सोडा से बाल साफ करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिला लें और फिर इससे अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में अपने बालों से आने वाली बदबू से छुटकारा मिल जाएगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT