होम / बालों को सिल्की और स्मूद बनाने के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल, घरेलू उपाय की मदद से मिलेंगे लाभ

बालों को सिल्की और स्मूद बनाने के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल, घरेलू उपाय की मदद से मिलेंगे लाभ

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 18, 2023, 10:43 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Home Remedies for Hair, दिल्ली: गलत खानपान और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से बालों की समस्या आम होती जा रही है। बालों को सिल्की और स्मूद बनाने के लिए लोग कई तरह के हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इनमें केमिकल ज्यादा मात्रा में मौजूद होते हैं, जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में जानिए कुछ असरदार घरेलू उपाय के बारे में, जिससे आपके बाल शाइनी और सिल्की हो सकते हैं।

1. शहद और केला

केला सेहत और स्किन के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को सिल्की रखने मे मदद करते हैं। इसके लिए एक बाउल में पके केले को मैश करें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद पानी से धो लें।

2. दही का इस्तेमाल करें

दही के इस्तेमाल से बालों को सिल्की बना सकते हैं। इससे आपके बालों लंबे, घने और मजबूत होंगे। इसके लिए दही से स्कैल्प पर मसाज करें, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

3. नारियल का तेल

नारियल के तेल में फैटी एसिड, विटामिन-ई और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। बालों को डीप कंडीशनिंग के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में नारियल तेल डालें, अब इसे गर्म करें। फिर बालों पर मसाज करें। लगभग 1 घंटे बाद पानी से धो लें।

4. अंडे का मास्क

अंडे बालों को सिल्की बनाने में काफी मददगार होते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल शाइनी होते हैं। इसके लिए बाउल में अंडे को तोड़कर फेंट लें। इसमें तेल मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं, करीब 30 मिनट बाद धो लें।

5. ऑलिव ऑयल और शहद

शहद एक नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। यह आपके बालों को चमकदार बनाने में मददगार है। इसके लिए एक बाउल में ऑलिव ऑयल और शहद मिलाएं। इन सामग्री को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे बालों पर लगाएं, लगभग आधे घंटे बाद बालों को अच्छी तरह धो लें।

6. मेथी दाना भी है असरदार

इसके लिए मेथी दाने को रात में भिगोकर रख दें और अगले दिन इसका पेस्ट तैयार कर लें और बालों पर लगाएं। इससे आपके बालों को कई फायदे मिलेंगे। हफ्ते में इस प्रक्रिया को कम से कम तीन बार करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT