होम / Weight Loss: तेजी से वजन घटाना हो सकता है खतरनाक, गलत परिणाम का करना पड़ेगा सामना

Weight Loss: तेजी से वजन घटाना हो सकता है खतरनाक, गलत परिणाम का करना पड़ेगा सामना

Simran Singh • LAST UPDATED : August 8, 2024, 3:07 pm IST

Weight Loss

India News (इंडिया न्यूज), Weight Lossभारत के लिए विनेश फोगट का पेरिस ओलिंपिक से बाहर हो जाना बहुत की दुर्भाग्य की बात है। पेरिस में आयोजित 2024 ओलंपिक में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट अब गोल्ड मैडल जीतने की दौड़ से बाहर हो गई हैं। उनके बढ़े हुए वजन के कारण उनको डिसक्वालिउर्फी कर दिया गया है। ओलंपिक्स के खेल नियम और कानूनों से बंधे हुए होते है। ऐसे में विनेश कुश्ती की प्रतियोगिता में भाग लेने ओलंपिक्स में पहुंची थी जिसके लिए उनका वजन 50 किलोग्राम होना चाहिए था।

आखिर क्या था मुद्दा

नियमों की माने तो 50 किलों केटेगरी में 100 ग्राम ऊपर नीचे मान्य होता है लकिन उनका वजन 50 किलो 150 ग्राम पाया गया। 50 ग्राम अधिक होने के कारण विनेश को प्रतियोगिता से डिसक्वालिफाई कर दिया गया है। खेलने से पहले हर खिलाड़ी का वजन अच्छे से चेक किया जाता है। सेमीफाइनल खेलने के बाद विनेश फोगाट का वजन बढ़ा हुआ पाया गया। रिपोर्ट्स की माने तो वियने ने एक रात पहले 2 किलो वजन घटने के लिए बहुत्त कड़ी मेहनत भी की थी। पर अब सवाल ये भी उठता है की क्या इतनी तेजी से वजन घटाना सेहत के लिए सही होता है?

देखा जाए तो आजकल लोग नॉर्मल लाइफ में भी तेज़ी से वजन घटने के लिए रैपिड रूटीन और एक्सरसाइज को अपना रहें है। परन्तु बहुत काम ही लोग इस बात से वाकिफ होंगे की ऐसा करना हमारे शरीर के लिए कितना नुकसानदायक साबित हो सकता है। आइये जानते है एक्सपर्ट से की उनकी क्या राय रखते है।

सिर्फ ये एक चीज कर देंगी Mental Health बर्बाद, इन तरीकों से करें बचाव

क्या हुआ था विनेश को

रिपोर्ट्स की माने तो विनेश फोगाट ने एक रात में ही 1 से 1.5 किलो तक वजन घटाया था। बताया जा रहा है कि डिहाइड्रेशन के कारण से उनकी तबियत भी खराब हो गई और उनका वही पर डॉक्टर से इलाज भी कराया गया था। सूत्रों की माने तो तेजी से वजन घटाने के कारण विनेश को हेल्थ प्रोब्लेम्स का सामना करना पड़ा है। एक्सपर्ट्स की राय में तेजी से बॉडी पर प्रेशर देने के कारण बॉडी में अन्य समस्याएँ हो जाती है।

क्या कहते है एक्सपर्ट्स

दिल्ली में स्थित धर्मशिला नारायणा हॉस्पिटल की सीनियर डाइटिशियन पायल शर्मा ने टीवी9 से बातचीत में रैपिड वेट लॉस के नुकसान के बारे में बात की थी। एक्सपर्ट कहते है कि तेजी से वजन घटाने के चक्कर में कुछ लोग बहुत ज्यादा कोशिश कर देते हैं। उन्हें लगता है कि एक रात में ही वे अपना वजन कई किलोग्राम तक घटा सकते है ऐसे में वे ज्यादा और जल्दी-जल्दी एक्सरसाइज और वर्कआउट करने लगते हैं। इसके अलावा वे एक काफी हार्ड डाइट भी फॉलो करते है।

एक्सपर्ट्स का कहना है की वजन तेजी से घटने के चक्कर में लोग तेज़ी दिखते है जिसक परिणाम में उनके बॉडी को कई तरह के प्रोब्लेम्स का सामना करना परता है। दिल्ली के वरिष्ठ फिजिशियन डॉ अजय कुमार कहते है किसी भी सामान्य व्यक्ति को तेज़ी से वज़न घटने से बचना चाहिए। उनके मुताबिक इस कारण से मांसपेशियों को नुकसान पहुँचता है और शरीर में प्रोटीन, विटामिन की भी कम, इलेक्ट्रोलाइट का इंबैलेंस और डिहाइड्रेशन जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं।

देश सोशल मीडिया पर दिया इतना साथ लेकिन राज्यसभा में Vinesh Phogat का नाम उठते ही विपक्षी दल क्यों किया ऐसा काम

सीनीयर डायटिशियन पायल शर्मा बताती हैं कि किसी भी कारन से लोग आज के समय तेज़ी से वज़न घटाना शुरू कर देते है। ऐसे में हमारे दिगेंस्टीवे सिस्टम को भी नुकसान पहुँचता है और कमजोरी भी हो सकती है। ज्यादा एक्सरसाइज और इसमें जल्दबाजी करने से मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है। डॉ. पायल शर्मा के मुताबिक इस कारण कोलेस्ट्रॉल का लेवल और ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं कई दूसरी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी आपको हो सकती हैं।

ध्यान रखें ये बात

आपको हमेशा ही धीरे धीरे आराम से वजन घटना चाहिए और नाकि तेजी से घटना चझिए। पर्याप्त पोषण वाला बैलेंस्ड डाइट और नियमित व्यायाम करना आपके शरीर के लिए एकदम सही होगा।

Hair Care: घर पर मौजूद ये चीजें कर देंगे दो मुंहे बालों की समस्या दूर, एक बार जरूर करें ट्राई

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
ADVERTISEMENT