खेलने की उम्र में क्रीम और सीरम, छोटे बच्चों में बढ़ते मेकअप क्रेज पर क्या दी विशेषज्ञों ने चेतावनी?

Experts Warning on Kids Makeup: आज के इस टेकेनिकल दौर में जहां सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक आम चीज हो गई है, वहीं हर नए ट्रेंड का असर हमारे बच्चों पर भी हुआ है. आपने देखा होगा कि अक्सर जो भी ट्रेंड चलता है वह बच्चों को बहुत जल्दी प्रभावित करता है. छोटे बच्चे और टॉडलर्स अपने माता-पिता से मेकअप और स्किनकेयर प्रोडक्ट्स की मांग कर रहे हैं और नए प्रोडक्ट्स मांग रहे हैं. यह छोटे बच्चों और टॉडलर्स में स्किनकेयर और मेकअप के बढ़ते क्रेज को दिखाता है.

इस ट्रेंड को लेकर क्या है विशेषज्ञों का कहना?

छोटे बच्चों और टॉडलर्स में स्किनकेयर के बढ़ते ट्रेंड के बारे में, विशेषज्ञ कहते हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और उन पर मौजूद वीडियो बच्चों को सीधे तौर पर प्रभावित कर रहे हैं, क्योंकि बच्चों को आसानी से मेकअप और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं और वे अपने माता-पिता को इन प्रोडक्ट्स और स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करते हुए देखते हैं.
विशेषज्ञों के अनुसार, सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के कारण, बचपन और बड़े होने के बीच की रेखा धीरे-धीरे धुंधली होती जा रही है. यह छोटे बच्चों की सोच को भी प्रभावित कर रहा है, क्योंकि अब वे दूसरों से मिलने वाली तारीफों के आधार पर अपनी सेल्फ-वर्थ को मापने लगे हैं.

माता-पिता को क्या करना चाहिए?

मनोवैज्ञानिकों ने माता-पिता को इस मुद्दे को सावधानी से संभालने की सलाह दी है. अगर आपका बच्चा स्किनकेयर या ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की ज़िद करता है, तो डांटने या सख़्त होने के बजाय, उन्हें प्यार से समझाना बेहतर है. अगर माता-पिता अपने बच्चों के साथ सख़्त होते हैं, तो बच्चे स्वाभाविक रूप से वही काम करने पर ज़्यादा ज़िद करेंगे. डॉक्टरों ने माता-पिता को यह भी सलाह दी है कि बच्चों को दूसरे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बजाय फेस वॉश और मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करने दें और उन्हें मेकअप के बजाय पर्सनल हाइजीन और बेसिक स्किनकेयर पर ध्यान देना सिखाएं.

बच्चों के लिए बढ़ता स्किनकेयर मार्केट

आजकल, बच्चे भी “ग्लास स्किन” पाने की ख्वाहिश रखते हैं और अपने माता-पिता को सबसे महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए परेशान करते हैं. इस बढ़ती मांग को देखते हुए, ग्लोबल कॉस्मेटिक्स इंडस्ट्री की रिपोर्ट बताती है कि बच्चों का स्किनकेयर मार्केट सालाना $1.5 बिलियन से ज़्यादा का रेवेन्यू जेनरेट कर रहा है. अकेले भारत में ही, लगभग छह कंपनियां हैं जो खास तौर पर बच्चों के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स बनाती और बेचती हैं. अगर आप ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर देखेंगे, तो आपको कम से कम 60 या उससे ज़्यादा प्रोडक्ट्स मिलेंगे जो सिर्फ़ बच्चों की स्किनकेयर के लिए हैं.
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