होम / President Draupadi Murmu: आपातकाल संविधान पर सबसे बड़ा हमला है..,राष्ट्रपति मुर्मू ने सदन को किया संबोधित-Indianews

President Draupadi Murmu: आपातकाल संविधान पर सबसे बड़ा हमला है..,राष्ट्रपति मुर्मू ने सदन को किया संबोधित-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 27, 2024, 2:11 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Parliament Session LIVE Updates: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज गुरुवार को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित कर रही हैं। आम चुनावों के बाद केंद्र में तीसरी बार भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार बनने के बाद यह उनका पहला राष्ट्रपति अभिभाषण होगा। अभिभाषण के बाद संसद के दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जाएगा, जिस पर सांसदों द्वारा चर्चा की जाएगी। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हुआ था और आज से राज्यसभा का सत्र शुरू होगा।

पल-पल की अपडेट के लिए जुड़े रहिए इंडिया न्यूज के साथ..


27 JUNE, 2024 02:02 PM

Parliament Session LIVE Updates: पीएम मोदी ने राज्यसभा में अपने मंत्रिपरिषद का परिचय कराया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राज्यसभा में ताली और मेज थपथपाने के बीच अपने मंत्रिपरिषद का परिचय कराया। प्रधानमंत्री ने बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव के बाद अपने मंत्रिपरिषद का परिचय कराया था। सदन में सदन के नेता जे पी नड्डा, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी मौजूद थे। गुरुवार को राज्यसभा के 264वें सत्र का पहला दिन था। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के बाद सदन की बैठक हुई।

27 JUNE, 2024 01:27 PM

Parliament Session LIVE Updates: मोदी ने राज्यसभा में कैबिनेट का परिचय कराया

प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यसभा में कैबिनेट का परिचय कराया

27 JUNE, 2024 01:01 PM

Parliament Session LIVE Updates: छह नए सांसदों ने राज्यसभा सदस्य की ली शपथ

छह नए सांसदों ने राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली।

27 JUNE, 2024 12:40 PM

Parliament Session LIVE Updates: किसानों को संकट का सामना क्यों: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा, “सरकार दावा करती है कि हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं और जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहे हैं। फिर किसानों को संकट का सामना क्यों करना पड़ रहा है? युवा इतने बड़े पैमाने पर बेरोजगार क्यों हैं? चंद लोगों के विकास से देश का विकास नहीं हो सकता।”

27 JUNE, 2024 12:30 PM

Parliament Session LIVE Updates: आज भारत कई क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर रहा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा, “आज भारत कई क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। अगर डिजिटल भुगतान के मामले में भारत दुनिया में अच्छा प्रदर्शन करता है, तो हमें गर्व होना चाहिए। अगर भारतीय वैज्ञानिक सफलतापूर्वक चंद्रयान को चंद्रमा के दक्षिणी हिस्से में उतारते हैं, तो हमें गर्व होना चाहिए। अगर भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन जाता है, तो हमें गर्व होना चाहिए। अगर भारत बिना किसी हिंसा के इतना बड़ा चुनाव पूरा करता है, तो भी हमें गर्व होना चाहिए। आज पूरी दुनिया हमें लोकतंत्र की जननी के रूप में सम्मान देती है। भारत के लोगों ने हमेशा लोकतंत्र में अपनी पूरी आस्था व्यक्त की है। उन्होंने चुनाव से जुड़ी संस्थाओं पर पूरा भरोसा जताया है। एक स्वस्थ लोकतंत्र को बनाए रखने के लिए हमें इस आस्था को बनाए रखना होगा। हमें इसकी रक्षा भी करनी होगी…हमें वह समय याद है जब मतपत्र लूटे जाते थे और छीने जाते थे। मतदान प्रक्रिया को सुरक्षित बनाने के लिए EVM को अपनाने का फैसला किया गया था। पिछले कई दशकों में EVM ने सुप्रीम कोर्ट से लेकर कई बाधाओं को पार किया है…”

27 JUNE, 2024 11:56 AM

Parliament Session LIVE Updates: आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज का लाभ मिलेगा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कहती हैं कि, “मेरी सरकार एक और फैसला लेने जा रही है, 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज का लाभ मिलेगा। लगातार विरोध, पूर्वाग्रह, मानसिकता और संकीर्ण स्वार्थ के कारण लोकतंत्र की मूल भावना को बहुत नुकसान पहुंचा है। इसका असर संसद के साथ-साथ देश की विकास यात्रा पर भी पड़ता है… पिछले 10 वर्षों में कई ऐसे सुधार किए गए हैं, जिनका लाभ आज देश को मिल रहा है। जब ये सुधार किए जा रहे थे, तब इनका विरोध हुआ था, लेकिन ये सभी सुधार समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं… आज GST भारत की अर्थव्यवस्था को औपचारिक बनाने, व्यापार और कारोबार को आसान बनाने का माध्यम बन रहा है। अप्रैल महीने में पहली बार GST संग्रह ₹2 लाख करोड़ के स्तर को पार कर गया है। इससे राज्यों का लाभ बढ़ा है…

27 JUNE, 2024 11:31 AM

Parliament Session LIVE Updates: भारत ने कई वैश्विक समस्याओं को हल करने की पहल की

राष्ट्रपति मुर्मू ने संसद में कहा कि, विश्व बंधु के रूप में भारत ने कई वैश्विक समस्याओं को हल करने की पहल की है। आज भारत दुनिया की चुनौतियों को बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि समाधान प्रदान करने के लिए जाना जाता है। आगे उन्होंने कहा कि पोषण से लेकर टिकाऊ कृषि तक भारत ने कई समाधान प्रस्तुत किए हैं।

27 JUNE, 2024 11:25 AM

Parliament Session LIVE Updates: राष्ट्रपति मुर्मू ने संसद को किया संबोधित 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। सबसे पहले उन्होंने सभी नवनिर्वाचित सांसदों को बधाई दी। सदन को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, “मैं 18वीं लोकसभा के सभी नवनिर्वाचित सांसदों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देती हूं। आप सभी मतदाताओं का विश्वास जीतकर यहां आए हैं। देश और जनता की सेवा करने का मौका बहुत कम लोगों को मिलता है।

27 JUNE, 2024 11:07 AM

Parliament Session LIVE Updates: मल्लिकार्जुन खड़गे ने क्या कहा

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि राष्ट्रपति का भाषण ऐसा है कि यह एक विजन डॉक्यूमेंट है। उन्होंने आगे कहा, “हमने अब तक ऐसा कोई विजन डॉक्यूमेंट नहीं देखा है। अब राष्ट्रपति के भाषण में वही आता है जो सरकार कहती है। इस बार हम देखेंगे कि कुछ नया आता है या नहीं

क्या है Special Marriage Act? कौन कैसे कर सकता है इस तरीके से शादी – IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT