होम / Atal Bihari Vajpayee Birth Anniversary: अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर पीएम मोदी का ट्विट, मां भारती के लिए समर्पित बताया जीवन

Atal Bihari Vajpayee Birth Anniversary: अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर पीएम मोदी का ट्विट, मां भारती के लिए समर्पित बताया जीवन

Mudit Goswami • LAST UPDATED : December 25, 2023, 11:53 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) PM Modi on Atal Bihari Vajpayee Birth Anniversary: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की आज 99वीं जयंती है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्विट करते हुए नमन किया।

उन्होंने लिखा- पूर्व प्रधानमंत्री आदरणीय अटल बिहारी वाजपेयी जी को उनकी जयंती पर देश के सभी परिवारजनों की ओर से मेरा कोटि-कोटि नमन। वे जीवनपर्यंत राष्ट्र निर्माण को गति देने में जुटे रहे। मां भारती के लिए उनका समर्पण और सेवा भाव अमृतकाल में भी प्रेरणास्रोत बना रहेगा।

बता दें कि एक प्रधानमंत्री होने के अलावा अटल बिहारी वाजपेयी को एक कवि के तौर पर भी जाना जाता था। वहीं, अटल बिहारी वाजपेयी 10 बार लोकसभा के लिए चुने गए और 1962 से 1967 और 1986 में वो राज्यसभा के सदस्य भी रहे।

1977 में बने थे विदेश मंत्री

आपातकाल के बाद 1977 में हुए लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत हुई थी और वे मोरारजी भाई देसाई के नेतृत्व वाली सरकार में विदेश मामलों के मंत्री बने। विदेश मंत्री बनने के बाद अटल वाजपेयी पहले ऐसे नेता थे जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासंघ को हिंदी भाषा में संबोधित किया। 27 मार्च, 2015 को उन्हें भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया।

3 बार बनें पीएम

इसके अलावा अटल बिहारी वाजपेयी ने दो बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। बता दें, पहली बार 16 मई से 1 जून 1996 तक, और फिर 19 मार्च 1998 से 22 मई 2004 तक दसवें प्रधानमंत्री रहे। दोनों ही बार अच्छे वोट से जीते थे।

शुरू से ही लिखने-पढ़ने के शौकीन अटल बिहारी वाजपेयी बचपन से ही कवि सम्मेलन में जाकर कविताएं सुनना और नेताओं के भाषण सुनने में दिलचस्पी रखते थे। अटल बिहारी वाजपेयी ने तीन बार प्रधानमंत्री बन देश की सेवा की थी।

ये भी पढ़ें-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kalki 2898 AD का दुलारे सलमान और मृणाल ठाकुर भी बनेंगे हिस्सा, इस रोल में आएंगे नजर, जानें डिटेल्स -IndiaNews
इंडियन आइडल के सेट से अपनी खराब सिंगिंग पर क्या बोली Kiara Advani, याद आया सिद्धार्थ का रिएक्शन-IndiaNews
E-Medical Visa: पीएम मोदी का बड़ा एलान, बांग्लादेशियों के लिए ई-मेडिकल वीज़ा सुविधा शुरू करेगा भारत-Indianews
Sonakshi Sinha-Zaheer Iqbal की शादी से पहले अनदेखी तस्वीरें आईं सामने, दोस्तों के साथ पोज़ देते आए नजर -IndiaNews
क्रू मेंबर्स ने जैकी भगनानी के प्रोडक्शन हाउस ‘पूजा एंटरटेनमेंट’ पर सैलरी न देने का लगाया गंभीर आरोप, जाने पूरी खबर-IndiaNews
24 घंटे में दर्जनों बार मंडराए चीन के विमान, बढ़ी ताइवान की टेंशन
प्रेग्नेंट Deepika Padukone का लंदन की सड़कों पर हाथ थामे दिखे पति Ranveer Singh, कैफे में क्वालिटी टाइम बिताते हुए स्पॉट -IndiaNews
ADVERTISEMENT