होम / Beauty Tips Of Shahnaz Hussain आंखों के नीचे काले घेरों का समाधान

Beauty Tips Of Shahnaz Hussain आंखों के नीचे काले घेरों का समाधान

Mukta • LAST UPDATED : November 10, 2021, 1:45 pm IST

शहनाज हुसैन

Beauty Tips Of Shahnaz Hussain आँखों के नीचे काले घेरे पुरुष और महिलाओं दोनों में बराबर रूप से देखने में मिलते हैं। सामान्यत: ज्यादा समय तक मोबाइल, कम्प्यूटर या टेलीविजन स्क्रीन के सामने रहने, पौषाहार की कमी, अनिद्रा, तनाव, हीमोग्लोबिन की कमी इसका मुख्य कारण मानी जाती है।

जब आँखों के नीचे काले धब्बे हों तो आप थके हुए लगने लगते है। आंखों के नीचे काले धब्बों को खान-पान में बदलाब, शरीर में पर्याप्त नमी, कम से कम आठ घंटे की नींद के साथ ही कुछ आयुर्वेदिक घरेलू उपचारों के माध्यम से पूरी तरह खत्म किया जा सकता है।

आंखों के आसपास की त्वचा बहुत नाजुक और पतली होती है। इसके आसपास की त्वचा में तेल ग्रंथियां नहीं होती हैं। जिसकी वजह से सबसे पहले आंखों के चारों ओर काले घेरे जैसी समस्याएं दिखाई देती हैं। इन काले घेरों के लिए आप निम्नलिखित घरेलू उपाय अपना सकती हैं।

घरेलू उपाय (Beauty Tips Of Shahnaz Hussain)

आंखों के नीचे छाए काले घेरों से छुटकारा दिलाने में टमाटर बहुत मददगार होते हैं। क्योंकि इसमें लाइकोपीन नामक तत्व होता है। इसलिए आप दो चम्मच टमाटर के रस में थोड़ा.सा नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को रुई की मदद से आंखों के नीचे लगाए। करीब 10 मिनट तक यह मिश्रण लगा रहने दें फिर धो लें।

(Beauty Tips Of Shahnaz Hussain)

एक चमच्च कच्चा दूध लें और इसमें 1/4 चमच्च ताजा नींबू का रस मिलाएं।
जब दूध फट जाए तो इसमें एक चम्मच कच्चा शहद मिलाएं।
मिश्रण से आंखों के आसपास 10 मिनट तक मसाज करें इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें।
इसके बाद सादे पानी से धो लें
गुलाब जल और दूध काले धब्बों को मिटाने मे सहायक साबित होते हैं। इसके लिए ठंडा दूध और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाएं। मिश्रण में दो कॉटन पैड भिगोएं। इन्हें अपनी आंखों के ऊपर रखें।
इससे डार्क सर्कल्स को कवर कर लें। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। कॉटन पैड निकालें और ताजे पानी से धो लें। काले घेरे हटाने के लिए इस प्रक्रिया को दूध के साथ हर हफ्ते 3 बार दोहरा सकते हैं।

बादाम का तेल (Beauty Tips Of Shahnaz Hussain)

बादाम का शुद्ध तेल आंखों के आसपास थोड़ा-थोड़ा लगाएं और एक अंगुली का उपयोग करके आंख के नीचे एक मिनट त्वचा पर हल्के से मालिश करें। केवल एक दिशा में मालिश करें। 15 मिनट के लिए छोड़ दें और नम रूई से धीरे से पोंछ लें।

आलू का रस (Beauty Tips Of Shahnaz Hussain)

आलू का रस भी प्रभावी होता है। इससे त्वचा की हल्की ब्लीचिंग हो जाती है। रस निकालकर रूई से आंखों के चारों ओर लगाएं। 20 मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धीरे से धो लें।

खीरे का रस (Beauty Tips Of Shahnaz Hussain)

खीरे का रस भी बेहतर तरीका है। इसे रोजाना आंखों के आसपास लगाना चाहिए और 15 मिनट के बाद सादे पानी से धो लेना चाहिए। खीरे के स्लाइस को पलकों पर भी रखा जा सकता है। खीरा, टमाटर और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर रोजाना लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से धो लें। टमाटर के रस से त्वचा का रंग साफ होता है।

अंडे का सफेद भाग (Beauty Tips Of Shahnaz Hussain)

अंडे की सफेदी में नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। आंखों के नीचे लगाएं और 10 मिनट तक रहने दें। सादे पानी से धो लें।

पुदीने के पत्ते (Beauty Tips Of Shahnaz Hussain)

पुदीने के पत्तों से भी आंखों के नीचे के काले घेरों को कम किया जा सकता है। पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाएं नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर आंखों के नीचे 10 मिनट तक लगाएं। सादे पानी से धो लें।

नारियल का ठंडा दूध (Beauty Tips Of Shahnaz Hussain)

रूई का उपयोग करके रोजाना आंखों के आसपास ठंडे दूध का सेक करें। दूध त्वचा के रंग को साफ करता है। यह त्वचा को आराम और पोषण देता है जिससे छोटी रेखाएं व झुर्रियां कम होती हैं। त्वचा को साफ करने के लिए नारियल का दूध आंखों के आसपास लगाएं। 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।

सेब का रस (Beauty Tips Of Shahnaz Hussain)

कद्दूकस किया हुआ सेब या सेब का रस भी आंखों के नीचे लगाया जा सकता है। सेब में विटामिन बी और सी के अलावा टैनिक एसिड होता है जो त्वचा का रंग साफ करता है।

सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं (Beauty Tips Of Shahnaz Hussain)

धूप में निकलने से पहले आंखों के नीचे थोड़ा सा सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं। याद रखें कि आंखों के आसपास की त्वचा पर भारी क्रीम लगाना उपयुक्त नहीं हैं। यहाँ विशेष रूप से बनी हल्की क्रीम लोशन या सीरम लगाएं।

इन बातों का भी रखें ध्यान (Beauty Tips Of Shahnaz Hussain)

असंसाधित अनाज स्किम्ड दूध पनीर दाल और बीन्स के साथ रोज के खाने में ताजे फल सलाद दही और स्प्राउट्स जैसे पौष्टिक आहार शामिल करें।
रात में आंखों का मेकअप हटाना सबसे जरूरी होता है। इसलिए क्लींजिंग जेल व नम रूई के उपयोग से हल्के हाथ से आंखों का मेकअप हटाकर ही सोएं। त्वचा को खींचने से बचें।

(Beauty Tips Of Shahnaz Hussain)

READ ALSO : Women May Have Heart Disease महिलाओं को हो सकती है दिल की बीमारी

READ ALSO : Keep Distance from Animal Products सावधान! एनिमल प्रोडक्ट वाली इन चीजों से बना लें दूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT