होम / सीएम नीतीश कुमार ने तिब्बती आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा से मुलाकात की

सीएम नीतीश कुमार ने तिब्बती आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा से मुलाकात की

Suman Saurabh • LAST UPDATED : December 30, 2022, 3:52 pm IST

बोधगया। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने तिब्बती आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा से मुलाकात की। बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा बिहार के बोधगया में का तीन दिवसीय टीचिंग कार्यक्रम चल रहा है। इसे लेकर बोधगया के  कालचक्र मैदान को पूरी तरह सजाया गया है। इस कार्यक्रम करीब 30 देशों के लगभग 50 हजार बौद्ध अनुयायी शिरकत कर रहे हैं। 

दलाई लामा ने कार्यक्रम में अपने अनुयायियों से कहा- ‘‘यदि आप एक आस्तिक हैं तो आपको दूसरों के बारे में सोचने की आवश्यकता है। यदि आप केवल अपने बारे में सोचते हैं, जिसकी आपसे उम्मीद नहीं की जाती है, तो हमेशा उन लोगों के लिए काम करें, जिन्हें इसकी आवश्यकता है. हम इंसान पैदा हुए हैं और मैं जहां भी रहूंगा, मानवता के लिए काम करता रहूंगा।”

बता दें कि दलाई लामा का यह कार्यक्रम हर साल के अंत में होता है, लेकिन कोरोना के कारण यह 2 सालों से नहीं हो सका था। कार्यक्रम को लेकर बौद्ध भिक्षुओं की काफी उत्सुकता थी। दो सालो के बाद उनके आध्यात्मिक गुरु कार्यक्रम में बोल रहे थे।

चीन की महिला कर रही थी दलाई लामा की जासूरी 

दलाई लामा के बिहार आगमन को लेकर राज्य सरकार की ओर से पुख्ता व्यवस्था की गई थी। बिहार की सुरक्षा एजेसियां ने जानकारी दी कि चीन की एक महिला जासूस काफी लंबे संमय से बोधगया जिले के पास रहकर दलाई लामा की जासूसी कर रही थी। बोधगया पुलिस ने महिला को पकड़ने के लिए स्पेशल टीम का गठन किया और लगभक 24 घंटे बाद उस संदिग्ध महिला को बोधगया से ही गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT