होम / How Much Salt Should be Consumed so That it Does not Harm The Body कितने नमक का करें सेवन जिससे शरीर को न हो नुकसान

How Much Salt Should be Consumed so That it Does not Harm The Body कितने नमक का करें सेवन जिससे शरीर को न हो नुकसान

India News Editor • LAST UPDATED : January 22, 2022, 1:30 pm IST

How Much Salt Should be Consumed so That it Does not Harm The Body

कितने नमक का करें सेवन जिससे शरीर को न हो नुकसान

इंडिया न्यूज ।

प्रतिदिन हमें कितने नमक का सेवन करना चाहिए जिससे हमारी सेहत को कोई नुकसान न हो । हालांकि खाने में नमक की बहुत अहमियत होती है और बिना इसके खाना तो नहीं बनाया जा सकता है। खाना बिना नमक के नहीं बन सकता है फिर भी इसका फैसला कौन करेगा कि आखिर कितना नमक खाना सेहत के लिए सही हो सकता है । हाई बीपी,लो बीपी

के मरीजों को कितना नमक खाना चाहिए या सही बीपी वालों के लिए कितना नमक जरूरी है । खाने में ज्यादा नमक कई तरह की समस्याओं का कारण बन सकता है। इसमें किडनी की परेशानी, हार्ट की परेशानी, स्वास्थ्य संबंधित अन्य समस्याएं सब कुछ शामिल हैं। एक बात जरूरी है कि नमक में सोडियम मौजूद होता है जो शरीर के लिए जरूरी भी है जिसे एक अहम न्यूट्रिएंट माना जाता है।

कितना नमक है जरूरी How Much Salt Should be Consumed so That it Does not Harm The Body

वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाईजेशन की मानें तो एक दिन में 2 ग्राम सोडियम से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। यहीं अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का मानना है कि 1.5 ग्राम प्रति दिन काफी होता है। इसका सीधा सा मतलब ये है कि इंसान को दिन के 6 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए। यानी 1 बड़ा चम्मच नमक एक इंसान के लिए काफी होता है। इससे ज्यादा न तो किडनी के लिए सही है न ही हार्ट के लिए।

फ्रेस चीजें खाएं How Much Salt Should be Consumed so That it Does not Harm The Body

जितना हो सके आपकों फ्रेस फ्रूट्स, सब्जियां, मीट आदि का प्रयोग करना चाहिए । पैकिंग वाली चीजों से परहेज करना चाहिए। ये न सिर्फ उनमें फैट कंटेंट ज्यादा होता है बल्कि उनमें नमक की मात्रा भी ज्यादा होती है।

फ्रिज की चीजों से करें परहेज How Much Salt Should be Consumed so That it Does not Harm The Body

अगर आप चीजों को फ्रिज में स्टोर करके रख लेते है जिसकी वजह से चीजों को कई दिनों तक चलाया जा सके । ये सरासर गलत है,तो वो एक संकेत है कि खाने में सोडियम का कंटेंट ज्यादा हो गया है उसका आप सेवन कर रहे हो । मसलन अगर रात की बची हुई सब्जी उठाकर फ्रिज में रखी है तो ज्यादा से ज्यादा उसे दूसरे दिन खाएं। इससे ज्यादा अगर उसे फ्रिज में रखा जाएगा तो आपको दिक्कत हो सकती है। बासी खाना सोडियम कंटेंट में हाई होता है।

फूड का लेवल पढ़कर ही खरीदें How Much Salt Should be Consumed so That it Does not Harm The Body

खाने के लिए अगर आप जो पैकिंग फूड आप ला रहे हो तो उसका लेबल पढ़कर ही खरीदने की आदत डालें । भले ही वो पैकेट में बंद मसाले ही क्यो न हो । बिस्किट, चिप्स, एपल पाई, कोल्डड्रिंक आदि में बहुत सोडियम होता है। जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है ।

 

एक साथ कई चीजों न मंगवाएं How Much Salt Should be Consumed so That it Does not Harm The Body

बाहर जाकर खाना खाने से पहले ये ध्यान रखें कि ऐसी बहुत सारी डिश न मंगवाएं जिनमें ज्यादा नमक और मसाले लगते हों। पनीर की सब्जी आदि डिश वैसे तो हाई सोडियम कंटेंट वाली होती है, लेकिन उनका टेस्ट ऐसा आता है जैसे

उनमें कम नमक हो। दाल में नमक का पता जल्दी चलता है। अगर आपका बीपी हाई रहता है तो इस बात का जरूर ध्यान दें कि नमक का इंटेक कम हो। साथ ही साथ, ये भी कोशिश करें कि खाने में नमक कम हो। सब्जी, दाल आदि बनाते समय उसमें कम नमक का इस्तेमाल करें। ये वैसे तो बहुत छोटी-छोटे टिप्स हैं, लेकिन ये बहुत काम की साबित हो सकती हैं। इन टिप्स की मदद से थोड़े ही समय में आपका सॉल्ट इंटेक कम होगा और स्वास्थ्य पर इसका पॉजिटिव असर पड़ेगा।

How Much Salt Should be Consumed so That it Does not Harm The Body

Read More :If You Are Troubled by Your Fatty Face Then Follow These Tips अगर आप अपने फेटी फैस से परेशान है तो अपनाएं ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT