होम / अगर चेहरे पर लगाती हैं सनस्क्रीन, तो इन बातों का रखें ख्याल How To Use Sunscreen In Summer

अगर चेहरे पर लगाती हैं सनस्क्रीन, तो इन बातों का रखें ख्याल How To Use Sunscreen In Summer

Suman Tiwari • LAST UPDATED : April 18, 2022, 11:58 am IST

अगर चेहरे पर लगाती हैं सनस्क्रीन, तो इन बातों का रखें ख्याल How To Use Sunscreen In Summer

इंडिया न्यूज:
सर्दियों की धूप हो या गर्मियों की धूप जब भी बाहर निकलें तो चेहरे पर (skin care) सनस्क्रीन (sunscreen) का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। क्योंकि यह स्किन केयर रूटीन के लिए महत्वपूर्ण होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर इसका सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जाए तो ये स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है। तो चलिए जानते हैं सनस्क्रीन कैसे और कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए। (skin care routine)

सनस्क्रीन को लेकर क्या मिथ है?

  • There Are Many Myths About Sunscreen: सनस्क्रीन और एसपीएफ यानी सस्पेंडेड पार्टिकुलेट मैटर (हवा में मिला हुआ ठोस या तरल कणों के लिए इस्तेमाल होने वाला शब्द) को लेकर कई मिथ ऐसे हैं, जिसके बारे में समझना जरूरी है। बहुत सी महिलाएं सनस्क्रीन और एसपीएफ को लेकर कंफ्यूज रहती हैं। एसपीएफ सनस्क्रीन में सूर्य से आने वाली यूवी रेज से सुरक्षा करता है।
  • उदाहरण के तौर पर आप अगर 15 एसपीएफ (spf in sunscreen) की सनस्क्रीन इस्तेमाल कर रही हैं तो ये आपको 94 प्रतिशत प्रोटेक्शन देती है। वहीं, अगर आप 50 एसपीएफ की सनस्क्रीन इस्तेमाल कर रही हैं, तो ये आपको 98 प्रतिशत प्रोटेक्शन देती है। इसका मतलब ये केवल एक मिथ है कि अगर एसपीएफ की मात्रा दोगुनी होगी तो सनस्क्रीन हमारी स्किन को दोगुना प्रोटेक्ट करेगा।
  • (sunscreen right use) सनस्क्रीन में जितना एसपीएफ बढ़ता है उतना केमिकल सनस्क्रीन में एड करना पड़ता है, जो हो सकता है कि आपको सूट न करे। इसलिए भारत में अगर 15 या 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर रही हैं तो ये स्किन को हानिकारक रेज से बचाने के लिए काफी हैं।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल कैसे करें?

How To Use Sunscreen In Summer

When and how much should be used: कुछ देशों की तुलना में हमारे देश में सनस्क्रीन का इस्तेमाल थोड़ा अलग तरीके से करना चाहिए। क्योंकि भारत में ज्यादातर जगहों पर अलग-अलग तरीके के मौसम होते हैं और हर मौसम में स्किन अलग तरीके से रिएक्ट करती है। जैसे कि गर्मियों में स्किन ऑयली हो जाती है। तो वहीं सर्दी में ड्राई हो जाती है। इसलिए हर मौसम में एक तरीके का सनस्क्रीन नहीं लगाना चाहिए। ज्यादातर महिलाएं को इसके बारे में अधूरी जानकारी होती है। आपको एक स्किन स्पेशलिस्ट बता सकते हैं कि आपकी स्किन कैसे रिएक्ट करती है और इसके अनुसार आपको कौन सा और कितना सनस्क्रीन लगाना चाहिए।

कितनी मात्रा में सनस्क्रीन लगाना चाहिए?

आॅयली स्किन है तो आपको जेल बेस या वॉटर बेस सनस्क्रीन लगाना चाहिए। वहीं ड्राई स्किन टोन है तो लोशन बेस और क्रीम बेस सनस्क्रीन लगा सकती हैं। रोजाना मेकअप करती हैं तो टिंटेड सनस्क्रीन, जिसमें कि बीबी क्रीम मिक्स होता है, उसे भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

क्या सनस्क्रीन लगाने से पहले मॉइस्चराइजर जरूरी है?

सनस्क्रीन लगाने से पहले फेस वॉश कर के मॉइस्चराइजर जरूर लगाना चाहिए। कोशिश करें कि मॉइस्चराइजर लगाने के कम से कम 15 से 20 मिनट के बाद सनस्क्रीन लगाना चाहिए। हमेशा स्किन टाइप अनुसार सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा नहीं करने से फेस पर पिंपल्स और एक्ने की समस्या हो सकती है। ( How To Use Sunscreen In Summer)

READ ALSO: जलने पर राहत पाने के लिए ये उपाय अपनाएं Home Remedies For Burns in Hindi

Connect Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT