होम / If You Have to Take Care of Glasses, Then Follow These Tips चश्मे का रखना है ख्याल तो अपनाएं ये टिप्स

If You Have to Take Care of Glasses, Then Follow These Tips चश्मे का रखना है ख्याल तो अपनाएं ये टिप्स

India News Editor • LAST UPDATED : January 28, 2022, 5:24 pm IST

If You Have to Take Care of Glasses, Then Follow These Tips

चश्मे का रखना है ख्याल तो अपनाएं ये टिप्स

इंडिया न्यूज ।

If You Have to Take Care of Glasses Then Follow These Tips मार्केट में एक से एक डिजाइन व महंगें चश्में उपलब्ध है । लेकिन लोगों को यह नहीं पता की कौन सा चश्मा सही और ज्यादा समय तक चलेगा । चश्मे का ख्याल रखने के लिए हमारे टिप्स अपनाने होंगे । अक्सर लोगों की यह शिकायत होती है कि उनका चश्मा बहुत जल्दी

खराब हो जाता है या गिरकर टूट जाता है। यह ज्यादातर हमारी लापरवाहियों के कारण होता है । वहीं ब्रांडेड चश्मों की कीमत बहुत ज्यादा होती है। इस वजह से बार-बार चश्मा बदलना एक बेहतर आॅप्शन नहीं है।

मजबूज फ्रेम वाला चश्मा लें If You Have to Take Care of Glasses, Then Follow These Tips

अगर आप चश्मा लेने का मन बना रहे है तो मजबूत फ्रेम के चश्में का चयन करें । इसकी वजह से आपका चश्मा लंबें समय तक चलेगा । वहीं खर्च भी कम होगा । फ्रेम लेस चश्मे और प्लास्टिक फ्रेम वाले चश्मे बड़ी आसानी से खराब हो जाते हैं, ऐसे में आप मेटल फ्रेम और रिमलेस चश्मों को चुने ।

रफ तरीके से मत उतारें चश्मा If You Have to Take Care of Glasses, Then Follow These Tips

हममें से ज्यादातर लोग चश्मे को बहुत रफ तरीके इस्तेमाल करते हैं । यही वजह है कि आपका चश्मा बड़ी जल्दी ढीला हो जाता है। इसलिए हमेशा चश्मे को पहनते या उतारते समय दोनों हाथों का इस्तेमाल करें,ऐसा करने से आपका चश्मे का शेप खराब नहीं होगा। अगर चश्मा आगे की तरफ आ रहा है तो हमेशा फ्रेम के बीच उंगली रखकर पीछे की तरफ सेट करें।

सिर पर न डालें चश्मा If You Have to Take Care of Glasses, Then Follow These Tips

अगर आपकों आंखों पर चश्मा नहीं पहनना है तो उसे सिर पर मत डालें । इसकी वजह से आपका चश्मा ढीला हो सकता है । इसके अलावा कई बार हम खुद भी भूल जाते हैं कि चश्मा कहां है । जिस वजह से चश्मे के गिरने और टूटने का डर बढ़ जाता है।

Care of Glasses
Care of Glasses

प्रयोग के बाद चश्मे को बॉक्स में रखें If You Have to Take Care of Glasses, Then Follow These Tips

अक्सर सभी चश्मा को प्रयोग करने के बाद ऐसे ही रख देते है । जिसकी वजह से स्क्रैच या टूटने का डर रहता है । हमेशा प्रयोग के बाद चश्मा को बॉक्स में पैक करके रख दें ।

चश्मे को सही कपड़े से करें साफ If You Have to Take Care of Glasses, Then Follow These Tips

हम चश्मे की सफाई को लेकर बहुत लापरवाहियां करते हैं। ज्यादातर लोग पहने हुए कपड़े से ही अपने चश्मे को साफ कर लेते हैं,जो कि आपके चश्में की लाइफ को कम करता है। इसलिए चश्में को हमेशा माइक्रोफाइबर के कपड़े से ही साफ करें

। यह आपको आसानी से किसी भी केमिस्ट शॉप पर मिल जाएगा। भूल से भी अपने चश्मे को साफ करने के लिए टिशू पेपर का इस्तेमाल ना करें, इस तरह की चीजें आपके चश्मे पर स्क्रैच लाती हैं।

चश्मे को वॉश करने का तरीका If You Have to Take Care of Glasses, Then Follow These Tips

चश्मे की साफ-सफाई ही उसे ज्यादा दिन तक मेंटेन रखती है, इसलिए दिन भर में एक बार अपने चश्में को जरूर वॉश करें। चश्मे को धोते समय हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें । जिससे आसानी से डस्ट पार्टिकल्स निकल जाएं। आप चाहें

तो स्प्रे की मदद भी ले सकती हैं, जिन्हें खासतौर पर चश्मे को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। स्प्रे या पानी से साफ करने के बार माइक्रोफाइबर के कपड़े से चश्मे को अच्छी तरह से साफ करें।

जगह देखकर करेंं चश्मे का प्रयोग If You Have to Take Care of Glasses, Then Follow These Tips

कुछ जगहें ऐसी भी हैं, जहां आपको चश्मा नहीं पहनना चाहिए। क्यों कि ऐसी जगहों पर चश्मा टूटने का रिस्क और भी ज्यादा होता है। जहां खेलते समय चश्मा टूटने का डर रहता है, वहीं बाथरूम में चश्मे पर फॉग बन जाता है। ऐसे में स्पोर्ट्स खेलते समय और बाथरूम जाते समय चश्मा नहीं लगाना चाहिए।

चश्मे की करवाते रहे रिपेयरिंग If You Have to Take Care of Glasses, Then Follow These Tips

कुछ समय तक यूज में आने के बाद चश्मे ढीले होने लगते हैं। इसलिए जब भी आपको ऐसा महसूस हो कि आपका चश्मा ढीला हो रहा है तब उसे रिपेयर कर लें। इस तरह की रिपेयर किट आपको मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी, अगर आप चाहें तो किसी ऑप्टोमेट्रिस्ट शॉप पर जाकर अपने चश्मे को रिपेयर करा सकती हैं।

चश्मा इधर-उधर रखने से बचें If You Have to Take Care of Glasses, Then Follow These Tips

चश्मे को हम अक्सर बड़ी लापरवाही के साथ रखते हैं । जिस वजह से उनके टूटने का रिस्क और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए अपने चश्मे को सोफे या बेड पर रखने से बचें । जिससे आपके चश्मे पर अचानक कोई आकर बैठे नहीं। इसके

अलावा अगर आप चश्मा इधर-उधर रखकर भूल जाती हैं,तो उसके लिए डोरी यानी स्ट्रैप का इस्तेमाल करें। तो यह थीं कुछ टिप्स जिनको ध्यान में रखकर आप अपने चश्मे को जल्दी खराब होने से बचा सकती हैं।

If You Have to Take Care of Glasses, Then Follow These Tips

Read More :Take Care of The Inverter It Will Not Go Bad इंवर्टर का रखो ध्यान नहीं हो जाएगा खराब

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gaza Ceasefire: वह ऐसे युद्धविराम पर सहमत नहीं होगा जो गाजा में युद्ध समाप्त नहीं करेगा, हमास ने कहा -India News
Uttar Pradesh: अलग रह रहे पति ने महिला की चाकू घोंपकर की हत्या, दहेज के लिए करता था प्रताड़ित- Indianews
Delhi: घर की दुकान के अंदर मृत पाए गए भाई-बहन, पुलिस को फरार पिता पर शक- Indianews
Poonch Terrorist Attack: पुंछ आतंकी हमले पर राहुल-प्रियंका वाड्रा का आई प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा -India News
Delhi के ओखला में लग्जरी कार से 2 करोड़ रुपये से अधिक नकदी बारामद, 2 लोग हिरासत में- Indianews
Chhattisgarh: मोबाइल पर लड़कों से बात करने पर बहन को डांटा, लड़की ने भाई की कर दी हत्या- Indianews
Taiwan Invasion: चीन-रूस की सेनाएं मिलकर बना रही ताइवान पर हमले की योजना, अमेरिका ने किया दावा -India News
ADVERTISEMENT