होम / IPL 2023 FINAL: रिजर्व डे में खेला जाएगा आईपीएल 2023 का फाइनल मैच,  पांचवीं बार चैंपियन बनने पर होगी चेन्नई की नजर

IPL 2023 FINAL: रिजर्व डे में खेला जाएगा आईपीएल 2023 का फाइनल मैच,  पांचवीं बार चैंपियन बनने पर होगी चेन्नई की नजर

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 29, 2023, 6:07 pm IST

IPL 2023 FINAL: (GT vs CSK) आइपीएल के 16वें सीजन का फाइनल मैच रविवार को (28 मई) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेयडिम में खेला जाना था। लेकिन बारिश ने मैच में खलल डाल दी। रविवार को अहमदाबाद में लगातार बारिश होती रही। कई बार बारिश रुकी और पिच से कवर हटाए गए थे, लेकिन बारिश फिर शुरु हो गई। नरेंद्र मोदी स्टेयडिम में देश भर से फैंस फाइनल मैच का आन्नद लेने पहुंचे थे। लेकिन मैच नहीं हो सका। मैच गुजरात टाइंटस (GT) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच खेला जाना था। बारिश  की वजह से टॉस भी नहीं हुआ था। यह आइपीएल इतिहास में पहली बार हो रहा है की बारिश की वजह से अब आईपीएल 2023 के फाइनल मैच को रिजर्व डे (सोमवार, 29 मई) में खेला जाएगा।

 पांचवीं बार चैंपियन बनने पर है चेन्नई की नजर

आइपीएल 2023 के फाइनलिस्ट चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइंटस की बात करे तो गुजरात टाइंटस  पिछले मुकाबले में मुंबई इंडियनस को 62 रन से हराकर फाइनल में पहुंची है। वहीं, चेन्नई गुजरात टाइटंस को क्वालिफायर-1 में हरा कर फाइनल में जगह बनाई है। दोनों टीमें अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। चेन्नई की नजर पांचवीं बार चैंपियन बनने पर है। वहीं, गत विजेता गुजरात की टीम खिताब बचाने उतरेगी। वह लगातार दूसरी बार विजेता बनना चाहेगी। इस आईपीएल की शुरुआत नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही 31 मार्च को हुई थी। तब गुजरात और चेन्नई की टीमें ही आमने-सामने हुई थीं। अब इसी मैदान पर उन्हीं दो टीमों के बीच आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

सीजन में दोनों ही टीमों ने किया शानदार प्रर्दशन

दोनों ही टीमों ने सीजन में शानदार प्रर्दशन किया है। दोनों ही टीमों ने सीजन में 14 मैच खेले हैं। जिसमें गुजरात को 10 मौचों में जीत और 4 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं चेन्नई को 8 मैच में जीत और 5 में हार मिली है। चेन्नई का एक मुकाबला बारीश के कारण रद हो गया था।

हेड टु हेड में चेन्नई पर गुजरात भारी

हेड टु हेड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल चार मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें तीन बार गुजरात को और एक बार चेन्नई को जीत मिली है।

रोहित शर्मा की बराबरी कर सकते हैं धोनी

अगर चेन्नई सुपर किंग्स इस मैच को जीतती है तो वह मुंबई की बराबरी कर लेगी। बता दे मुंबई  के पास आइपीएल के 5 खिताब हैं। वहीं धोनी की टीम चेन्नई के पास 4 आइपीएल ट्रॉफी है।रोहित ने अपनी कप्तानी में 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में मुंबई को चैंपियन बनाया है। वहीं, धोनी की कप्तानी में चेन्नई की टीम 2010, 2011, 2018 और 2021 में जीती है। अगर चेन्नई फाइनल को जीत कर ट्रॉफी अपने नाम कर लेती है, तो वह मुंबई की बराबरी कर लेगी।

हार्दिक भी कर सकते है रोहित शर्मा की बराबरी

बतौर खिलाड़ी  हार्दिक ने अब तक पांच आईपीएल खिताब जीते हैं। मुंबई इंडियंस के साथ रहकर उन्हें 2015, 2017, 2019 और 2020 में ट्रॉफी उठाने का मौका मिला था। इसके अलावा उन्होंने गुजरात टाइटंस के कप्तान के तौर पर 2022 में गुजरात को चैंपियन बनाया था। बतौर खिलाड़ी रोहित शर्मा ने छह आईपीएल ट्रॉफी जीते हैं। मुंबई को पांच बार चैंपियन बनाने के अलावा वह 2009 में डेक्कन चार्जर्स की टीम के लिए भी आईपीएल जीते थे। अगर गुजरात की टीम आज जीत जाती है तो हार्दिक बतौर खिलाड़ी सबसे ज्यादा आईपीएल जीतने के मामले में रोहित शर्मा की बराबरी कर लेंगे।

शुभमन गिल कर सकते हैं विराट कोहली की बराबरी

साथ ही सीजन में शानदार प्रर्दशन कर रहे शुभमन गिल भी इस मैच में किंग कोहली के कई रिकॉर्ड्स की बरारबरी कर सकते हैं। और कई रिकॉर्ड्स को तोड़ भी सकते हैं। शुभमन गिल ने इस सीजन में अब तक 16 मैचों में 851 रन बनाए हैं। वह चेन्नई के खिलाफ फाइनल में एक सीजन में 900 रन पूरे कर सकते हैं। बता दे अगर शुभमन आज के मैच में 49 रन या उससे ज्यादा बना दे तो वह एक सीजन में 900 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे। अभी यह रिकॉर्ड कोहली के नाम है।

फाइनल में दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

गुजरात टाइटंस : हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, राशिद खान, नूर अहमद, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा और जोशुआ लिटिल।
इम्पैक्ट प्लेयर : साई सुदर्शन, श्रीकर भरत, ओडियन स्मिथ, आर साई किशोर और शिवम मावी।

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, ऋतुराज गायकवाड, अजिंक्य रहाणे, शिवम दुबे, मोईन अली, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, महीश तीक्षणा, मथीश पथिराना और तुषार देशपांडे।
इम्पैक्ट प्लेयर : अंबाती रायडु, मिचेल सैंटनर, एस सेनापति, शेख रशीद और आकाश सिंह​​।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT