होम / केसरी जलेबी को घर पर बनाये भूल जायेंगे, दुकान का स्वाद

केसरी जलेबी को घर पर बनाये भूल जायेंगे, दुकान का स्वाद

Neha Goyal • LAST UPDATED : July 3, 2022, 4:04 pm IST

इंडिया न्यूज़, (Kesari-Jalebi Recipe) : आज हम आपको केसरी जलेबी की रेसिपी के बारे में बताएगे जलेबी भारत में बहुत ज्यादा मशहूर होती है। जलेबी ऐसी मिठाई है। जिसको देखते ही लोगों के मुँह में पानी आ जाता है और अगर सर्दी के मौसम में गर्मागर्म जलेबी मिल जाये तो कुछ ज्यादा ही स्वाद लगने लगती है। आपमें सुना ही होगा की हर घर में त्यौहार पर जैसे दशहरा, दिवाली या अन्य खास अवसरों पर मिलती है जलेबी को केवल बड़े ही नहीं छोटे बच्चों का भी खाने का मन करता है। केसरी जलेबी को आप घर पर भी बना सकते है और यह रेसिपी आपके काम आ सकती है

केसरी जलेबी की सामग्री

1/2 कप मैदा1/4 कप दही(फ्राई करने के लिए) तेल या घीजिसके बीच में छेद हुआ हो कपड़ा1 कप चीनी1 कप पानी1/2 टी स्पून केसर

केसरी जलेबी बनाने की वि​धि

आप सबसे पहले मैदे और दही को लीजिये उसके बाद दोनों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। यदि आपको पानी की आवश्यकता पड़े तो आप पानी भी डाल सकते है। इस पेस्ट को तैयार होने के बाद आप तीन या चार घंटे के लिए रख दे, जब बैटर गुदागुदा हो जाए और छाग दिखने लगे। आप चीनी की चाशनी बना लें। फिर पानी में चीनी और केसर को हल्की सी धीमी आंच पर चाशनी को बना ले, बनने के बाद ठंडा होने के लिए रख दे। एक गहरा पैन लें उसमे घी डालकर गर्म करें। उसके बाद एक कपड़े में बैटर डालें और धीमी आंच पर पका लें। जितना छोटा छेद होगा उतनी ही जलेबी अच्छी बनेगी और बैटर को तेल में डाल दें। जब जलेबी हल्की भूरे रंग की हो जाए तो निकल लें। फिर चाशनी में डाले और इसे एक मिनट भिगा रहने दें। निकल क्र सर्व करें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : शरीर को फिट रखना है तो घर पर अपनाएं इन टिप्सों को

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT