Warning: Undefined array key 0 in /home/indianews/htdocs/indianews.in/new/article.php on line 64
Prince Charles-Diana Wedding: प्रिंस चार्ल्स और लेडी डायना की शादी, - India News
होम / Prince Charles-Diana Wedding: प्रिंस चार्ल्स और लेडी डायना की शादी अब तक की सबसे महंगी शादी, जानें इससे जुड़ी पूरी जानकारी

Prince Charles-Diana Wedding: प्रिंस चार्ल्स और लेडी डायना की शादी अब तक की सबसे महंगी शादी, जानें इससे जुड़ी पूरी जानकारी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 5, 2023, 6:43 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Prince Charles-Diana Wedding: शादियां आम तौर पर जीवन में एक बार ही होती है। इसमें हर जोड़े का सपना होता है कि, वह अपने खास दिन को असाधारण, भव्य, शानदार और न जाने क्या-क्या बनाएं। आम लोगों के लिए शादी की परिभाषा अलग होनी चाहिए। लेकिन, अगर हम ब्रिटिश राजशाही की शाही शादी के बारे में बात करें, तो आप निश्चित रूप से कल्पना कर सकते हैं कि, समारोह में कितनी भव्यता रही होगी। प्रिंस चार्ल्स और लेडी डायना की शादी आज भी दुनिया की अब तक की सबसे महंगी शादी के रूप में जानी जाती है। उनकी असाधारण औपचारिक पोशाकों से लेकर मेहमानों की व्यवस्था तक, हर चीज़ के बारे में लोग आज तक बात करते रहते हैं। तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी। प्रिंस चार्ल्स और लेडी डायना की शादी को ‘सदी की शादी’ कहा जाता है।

प्रिंस चार्ल्स और लेडी डायना की शादी-

जब राजकुमारी डायना ने शादी की प्रतिज्ञा के दौरान वेदी पर प्रिंस चार्ल्स को  गलत नाम से बुलाया - इंडिया टुडे

प्रिंस चार्ल्स और लेडी डायना स्पेंसर की शादी 29 जुलाई 1981 को हुई थी और सभी अच्छे कारणों से इसे ‘सदी की शादी’ के रूप में जाना जाता था। यह भव्य समारोह लंदन के सेंट पॉल कैथेड्रल में आयोजित किया गया था और उस समय इसकी लागत लगभग 48 मिलियन अमेरिकी डॉलर थी, जो आज लगभग 156 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 1,000 करोड़ रुपये के बराबर है।

प्रिंसेस डायना का वेडिंग गाउन 25 साल बाद सार्वजनिक प्रदर्शन पर जाएगा

फरवरी 1981 में, अपनी शादी से ठीक पांच महीने पहले, प्रिंस चार्ल्स ने सार्वजनिक रूप से डायना के साथ अपनी सगाई की घोषणा की। यह शाही शादी 42 साल से भी अधिक समय पहले आयोजित की गई थी, लेकिन यह अब भी सबसे भव्य शादी के रूप में सामने आती है। 300 वर्षों में यह पहली बार था कि किसी ब्रिटिश नागरिक ने सिंहासन के उत्तराधिकारी से विवाह किया था। इस समारोह में 3,500 लोगों ने व्यक्तिगत रूप से भाग लिया और उस समय दुनिया भर में 750 मिलियन दर्शकों ने इसे टेलीविजन पर देखा। पूरा मामला अविश्वसनीय रूप से महंगा था।

प्रिंसेस डायना की शादी की पोशाक की कीमत आज के समय में लगभग 4.1 करोड़ रुपये की

King Charles Controversial Life; Princess Diana, Queen Camilla | King  Charles Coronation | शादीशुदा महिला कैमिला से प्यार किया, पिता से ज्यादा  माउंटबेटन के करीब रहे; विवादित जीवन ...

लेडी डायना स्पेंसर की प्रसिद्ध शादी की पोशाक डेविड और एलिजाबेथ एमानुएल द्वारा डिजाइन की गई थी। पोशाक रेशम से तैयार की गई थी और असली मोतियों से सजी थी। इसकी अनुमानित कीमत आज लगभग 490,000 अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 4.1 करोड़ रुपये है। गाउन को बनाने में तीन महीने लगे और इसे हाथीदांत रेशम तफ़ता के साथ तैयार किया गया था, जिसे अलंकृत, हाथ की कढ़ाई के साथ हाथीदांत छाया में रंगा और बुना गया था जिसमें 10,000 से अधिक सूक्ष्म मोतियों का विवरण शामिल था।

डायना, वेल्स की राजकुमारी | जीवनी, शादी, बच्चे, अंतिम संस्कार, और मृत्यु |  ब्रिटानिका

गाउन में फूली हुई आस्तीन, एक झालरदार नेकलाइन और एक खूबसूरत लेस बॉर्डर था, जो डिजाइनरों द्वारा नीलामी में हासिल किए गए स्क्रैप के बैग से बनाया गया था। हालाँकि, गाउन की खास बात इसकी 25 फुट लंबी विशाल ट्रेन थी। उनकी शादी के जूते रेशम से बने थे और उन पर 542 सेक्विन और 132 मोती जड़े हुए थे।

राजकुमारी डायना ने अपनी शादी की प्रतिज्ञा से ‘आज्ञापालन’ शब्द हटा दिया

द टाइम मशीन: ए रॉयल वेडिंग गॉन ऑरी

लेडी डायना को एक ग्लास कोच में कैथेड्रल तक ले जाया गया और वह अपने पिता अर्ल एडवर्ड जॉन स्पेंसर के साथ गलियारे से नीचे चली गईं। विवाह समारोह के दौरान, उन्होंने प्रिंस चार्ल्स के प्रति अपनी प्रतिज्ञा में से ‘आज्ञा’ शब्द को हटाकर परंपरा को तोड़ दिया। यह एंग्लिकन बुक ऑफ कॉमन प्रेयर से अलग था, जो 1662 में मिलता है।

Royal Couple: प्रिंसेस डायना के Wedding Cake के एक टुकड़े की कीमत इतनी कि आ  जाएंगे हजारों केक, जानिए वजह | Prince Charles and Princess Diana wedding  cake one slice auctioned in

साथ ही यह भी बताया गया कि, जोड़े को उनकी सगाई और शादी के दिन 3000 से अधिक उपहार मिले, जिनमें महंगे हीरे और सोने के आभूषण, दुर्लभ और महंगी घड़ियाँ और महंगी क्रॉकरी शामिल थीं। शादी में 250 संगीतकारों ने लाइव संगीत पेश किया और 1400 मेहमानों ने भाग लिया। हालाँकि, जोड़े की शादी खुशहाल नहीं थी। अंततः 1996 में डायना की अपने प्रेमी, मिस्र के व्यवसायी, डोडी फ़ायद के साथ एक कार दुर्घटना में दुखद मौत से एक साल पहले उनका तलाक हो गया।

प्रिंस चार्ल्स और प्रिंसेस डायना की ‘सदी की शादी’ दुनिया की सबसे महंगी शादी थी लेकिन बाद में यह निंदनीय निकली। इस पर अपने विचार साझा करें।

ये भी पढ़ें –

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सहारा निवेशकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने रिफंड लिमिट बढ़ाई 5 गुना, जानिए कब मिलेगा पैसा?
भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
ADVERTISEMENT