होम / Raksha Bandhan 2023: जानिए किस दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन, गलती से भी ना बांधें भद्रा काल में राखी

Raksha Bandhan 2023: जानिए किस दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन, गलती से भी ना बांधें भद्रा काल में राखी

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : August 29, 2023, 1:00 pm IST
ADVERTISEMENT
Raksha Bandhan 2023: जानिए किस दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन, गलती से भी ना बांधें भद्रा काल में राखी

Raksha Bandhan 2023: जानिए किस दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन

India News (इंडिया न्यूज़), Vivek Manjhi, Raksha Bandhan 2023: भाई बहन के रिश्तों का अटूट त्यौहार रक्षाबंधन पूरे देश में बड़े ही उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। वर्षों से मान्यता चली आ रही है कि रक्षाबंधन पर बहनें भाइयों की कलाई पर रक्षा का सूत्र बांधती हैं बदले में भाई अपनी बहन को रक्षा करने का वचन या कोई उपहार ज़रूर देता है।

30 अगस्त बुद्धवार के दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन

हिंदू पंचाग के मुताबिक इस बार रक्षाबंधन श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा पर 30 अगस्त बुद्धवार के दिन मनाया जाएगा। जिसको लेकर अब बाजार में राखियों का बाजार सज चुका है और बहनें भी भाइयों के लिए राखियों की खरीददारी करने के लिए राखियों की दुकान पर पहुंच रहीं है। कुछ ऐसा ही नजारा ग्वालियर शहर में भी देखने को मिल रहा है। ग्वालियर में भी राखियों का बाजार पूरी तरह से सज चुका है।

लोगों की भीड़ राखियों की खरीददारी करने के लिए उमड़ रही है। इस बार बाजार में फैंसी आकर्षक राखी, मोर पंख धारण किए श्रीकृष्ण और रुद्राक्ष जड़े मोतियों की रंग बिरंगी राखी डिमांड में हैं तो वहीं छोटे बच्चों की पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर की राखियां भी खूब बिक रहीं है। दुकानदारों ने भी स्वदेशी राखियों को अधिक महत्व दिया है जबकि चाइनीज राखियों से तौबा करते हुए ना बेचने और खरीदने की अपील कर रहे हैं।

अशुभ और अमंगल की परछाई ना पड़े इस त्यौहार पर

हालांकि हिंदू पंचाग के अनुसार भद्रा के रक्षाबंधन वाले दिन ही पड़ जाने से कुछ लोग गफलत में पड़े हुए है लेकिन उम्मीद यह भी जता रहें हैं कि भाई बहन के इस पवित्र त्यौहार पर किसी भी प्रकार के अशुभ और अमंगल की परछाई ना पड़े और त्यौहार बड़े ही मंगलमय तरीके से मनाया जा सके।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT