होम / भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने ब्रिटिश पीएम पद के लिए पेश की दावेदारी, पार्ल्यामेंट में ही होगा चुनाव

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने ब्रिटिश पीएम पद के लिए पेश की दावेदारी, पार्ल्यामेंट में ही होगा चुनाव

Naresh Kumar • LAST UPDATED : October 23, 2022, 4:47 pm IST

इंडिया न्यूज, लंदन न्यूज। Rishi Sunak: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस के पद संभालने के 45 दिन में ही इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक दोबारा अपनी किस्मत आजमाने वाले हैं। इससे पहले हुए चुनाव में उन्हें लिज ट्रस के मुकाबले हार का सामना करना पड़ा था। सुनक ने अपनी दावेदारी का ऐलान कर दिया है।

उन्होंने अपनी उम्मीदवारी पर मोहर लगाते हुए ट्वीट किया, यूके एक महान देश है लेकिन आर्थिक संकट से जूझ रहा है। मैं अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना चाहता हूं और अपने देश के लिए योगदान देना चाहता हूं।

सुनक ने कहा कि फैसला करना है कि यूके की नई पीढ़ी को अवसर कैसे देना है। इसीलिए मैं कंजरवेटिव पार्टी के लीडर और प्रधानमंत्री पद के लिए सामने हूं। हमने आपके चांसलर के तौर पर सेवा दी है और मुश्किल समय में अर्थव्यवस्था को भी संभाला है। फिलहाल का संकट ज्यादा बड़ा है लेकिन अगर सही व्यक्ति को चुना गया तो अच्छा अवसर जरूर हाथ लगेगा।

मेरा ट्रैक रेकॉर्ड वादे पूरे करने का रहा है और 2019 में जो वादे किए गए थे उन्हें भी पूरा किया जाएगा। सरकार में एकता, प्रोफेशनलिजम और विश्वसनीयतता रहेगी। ऋषि सुनक के पास पहले से ही 100 टोरी सदस्यों का समर्थन है। सुनक का मुकाबला पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से हो सकता है। हालांकि अभी उन्होंने अपनी उम्मीदवारी का ऐलान नहीं किया है। जॉनसन की कैंपेन टीम ने भी 100 समर्थकों का दावा किया है।

आपको बता दें कि लिज ट्रस से मुकाबले में शुरूआती चरणों में ऋषि सुनक बाजी मारते दिख रहे थे। हालांकि अंतिम चरण आते-आते पांसा पलट गया और लिज ट्रस प्रधानमंत्री बन गईं। उन्होंने गुरुवार को अपनी नाकामी का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया। आर्थिक सुधारों को लेकर उनकी काफी आलोचना हो रही थी। उन्होंने खुद भी स्वीकार किया कि वह वादा पूरा नहीं कर पाई हैं। अब ब्रिटिश पार्ल्यामेंट में ही प्रधानमंत्री का चुनाव होना है।

ये भी पढ़ें – जैकलीन फर्नांडिस को लेकर सुकेश चंद्रशेखर ने किया बड़ा खुलासा, जेल से अपने वकील को लिखी चिठ्ठी

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT