होम / Holi 2023: होली के दिन अपने राशि को अनुसार करें ये विशेष उपाय, चमक सकता हैं आपका भाग्य

Holi 2023: होली के दिन अपने राशि को अनुसार करें ये विशेष उपाय, चमक सकता हैं आपका भाग्य

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : March 5, 2023, 6:16 pm IST

Holi 2023:  होली के त्योहार की हर घर में जोरो सोरो स तैैयारी शुरू हो चुका है। बता दें होली में कुछ ही दिन का समय बाकी है। ऐसे में लोग अपने घरों की सफाई, रगाई पुताई में लगेे हैं। होलिका दहन के दूसरे दिन रंगों से भरी होली का त्योहार मनाया जाता है। ऐसे में इस बार होली 8 मार्च को खेली जाएगी। होली के इस खास अवसर पर शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए जिससे आपको लाभ मिलेगा साथ ही आपको अपनी राशि अनुसार किन रंगों से होली खेलनी चाहिए और विभिन्न शुभ फलों की प्राप्ति के लिए होली खेलने के बाद आपको क्या करना चाहिए ।

मेष राशि

आप अबीर में थोड़ा-सा गुलाल मिलाकर उससे होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद सिल्वर या व्हाइट रंग के कपड़े पहनकर अपने आस-पड़ोस में रहने वाले अपनों से बड़ों को सिर झुककर प्रणाम करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए बूंदी के लड्डू का भगवान को भोग लगाकर बच्चों में बांट दें।

वृष राशि

आप लाल गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद लाल रंग के कपड़े पहनकर अपने कुल देवता को हाथ जोड़कर नमस्कार करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए  पिस्ते से बनी मिठाई का दान करें।

मिथुन राशि

आप हल्के हरे गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद अपने पिता का पैर छूकर आशीर्वाद लें। साथ ही अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए सूजी का हलवा बनाकर, माता दुर्गा को भोग लगाकर मन्दिर के बाहर बैठे लोगों में बांट दें।

कर्क राशि

आप हरे गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद हरे रंग के कपड़े पहनकर अपने दोस्तों को गले लगाएं। साथ ही अपनी अच्छी सेहत के लिए गुंजिया की मिठाई दान करें।

सिंह राशि

आप गुलाबी रंग के गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर अपनी माता के चरण स्पर्श करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए हरे मूंग का दान करें।

कन्या राशि

आप ऑरेंज गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद ऑरेंज रंग के कपड़े पहनकर घर में अपने से छोटों को कुछ न कुछ गिफ्ट करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपनी मनपसंद मीठाई का दान करें।

तुला राशि

लाल गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद लाल रंग के कपड़े पहनकर घर के मन्दिर में माथा टेककर प्रणाम करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए दूध, चावल से बनी खीर का भगवान को भोग लगाकर गरीब बच्चों में बांट दें।

वृश्चिक राशि

नीले रंग के गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद नीले रंग के कपड़े पहनकर अपने पास एक साफ-सुथरे रूमाल में थोड़ा-सा इत्र लगाकर रख लें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये मन्दिर में चन्दन की सुगंध वाली धूप जलाएं।

धनु राशि

ब्राउन रंग से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद भूरे रंग के कपड़े पहनकर कपूर से पूरे घर में धुआं करें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए शाम के समय मन्दिर में 5 कपूर के दीपक जलाएं।

मकर राशि

बैंगनी रंग के गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद बैंगनी रंग के कपड़े पहनकर घर में अगर बड़ा भाई है तो उनसे, नहीं तो अपने बड़े भाई समान लोगों से गले मिलें। साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये खोए की मीठाई का भगवान को भोग लगाएं।

कुंभ राशि

गोल्डन येलो गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद कुछ मीठा खाएं और दूसरों को भी खिलाएं। साथ ही अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए दही से बनी किसी चीज़ का दान करें।

मीन राशि

केसरीया रंग के गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद पीले या केसरीया रंग के कपड़े पहनकर तुलसी के पौधे को स्पर्श करें। साथ ही अपनी अच्छी सेहत के लिए आटे को भूनकर पंजीरी बनाएं और उसमें तुलसी की पत्ती डालकर, भगवान को भोग लगाने के बाद प्रसाद सबमें बांट दें।

ये भी पढ़ें –  होली पर ये चीज़ें करें दान, पैसों की कभी नहीं होगी कमी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT