होम / Ways to Preserve Raw Turmeric कच्ची हल्दी को सुरक्षित रखने के तरीके

Ways to Preserve Raw Turmeric कच्ची हल्दी को सुरक्षित रखने के तरीके

India News Editor • LAST UPDATED : January 20, 2022, 12:32 pm IST

Ways to Preserve Raw Turmeric

कच्ची हल्दी को सुरक्षित रखने के तरीके

इंडिया न्यूज ।

Ways to Preserve Raw Turmeric  भोजन को स्वादिष्ठ बनाने के लिए हल्दी का विशेष योगदान है । अब प्रश्न ये बनता है कि हल्दी का मसाला और कच्ची हल्दी कौन सी हमारे लिए ज्यादा फायदेमंद है । जब इनके गुणों की बात आती है तो हल्दी के पाउडर से ज्यादा फायदेमंद कच्ची हल्दी यानी कि हल्दी की जड़ होती है।

कच्ची हल्दी का इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने के साथ चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। यही नहीं ये हल्दी की जड़ खाने का स्वाद भी बढ़ा देती है। लेकिन महिलाओं की आम समस्या ये होती है कि हल्दी को लम्बे समय तक फ्रेश कैसे रखा जाए । इसके लिए हम आपको कुछ महत्वपूर्ण तरीके बताएंगे जिससे आप अपनी कच्ची हल्दी को लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हो ।

 

शरीर के लिए है फायदेमंद Ways to Preserve Raw Turmeric

खाना पकाने के लिए हल्दी का उपयोग करने वाले कई लोगों के लिए, ताजी हल्दी अक्सर पसंद की जाती है। हल्दी अपने ताजा रूप में खाने का स्वाद बढ़ा देती है और इसमें अधिक मजबूत, हड़ताली रंग होता है। कई लोग ताजी हल्दी का उपयोग स्मूदी, भुनी हुई सब्जियों और चावल के व्यंजनों में करते हैं। हल्दी पाचन को बढ़ावा देने, पेट के अल्सर और जलन से राहत देने और रक्त को शुद्ध करने जैसे कई लाभों के लिए भी जानी जाती है। अपनी खरीदारी करते समय ध्यान रखें कि हल्दी की जड़ या कच्ची हल्दी सिकुड़ी हुई या नरम न हो।

 

ताजा हल्दी का स्टोरेज Ways to Preserve Raw Turmeric

कच्चे उत्पादों की तरह, हल्दी की जड़ में रेफ्रिजरेटर में कम जीवन होता है। यहां तक कि जब सही ढंग से संग्रहीत किया जाता है, तो यह केवल एक या दो सप्ताह के लिए ही अच्छी तरह से चल पाती हैं। हालांकि,ताजी हल्दी को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए कुछ तरीके यहां बताए जा रहे हैं, जिन्हें आप भी आजमा सकते हैं।

 

पेपर टॉवल में लपेटें Ways to Preserve Raw Turmeric

अपने ताजा राइजोमस को कंटेनर या प्लास्टिक बैग में रखने से पहले, इसे आप एक पेपर टॉवल में लपेटें। यह किसी भी नमी को दूर करने में मदद करने के लिए है जो रेफ्रिजरेटर में रहते हुए हल्दी की जड़ों को ठंडा करने में मदद कर सकती है।

 

एयरटाइट टपरवेयर कंटेनर में करें स्टोर Ways to Preserve Raw Turmeric

अपनी हल्दी को आप इसे प्लास्टिक बैग या टपरवेयर का उपयोग करके सील कर सकते हैं, हम अपने हल्दी को लपेटने के बाद एक एयरटाइट टपरवेयर कंटेनर में स्टोर करना पसंद करते हैं। टपरवेयर कंटेनर में अपनी जड़ें रखने से पहले, सुनिश्चित करें कि पिछली बार जब आपने इसे धोया था तब से कोई नमी की बूंदें अंदर नहीं रह गई हैं। यह आपकी जड़ों को लंबे समय तक ताजा रखने में मदद करेगा।

 

हल्दी की जड़ों को जांचते रहे  Ways to Preserve Raw Turmeric

अगर आप कुछ समय के लिए हल्दी को प्रयोग नहीं करना चाहती है तो इसके लिए आप कुछ दिनों के बाद समय समय पर जड़ों को जांचते रहें ।यदि त्वचा की सतह पर कोई मोल्ड या गड्ढा दिखाई देता है, तो उन्हें एक चाकू या हैंड ग्रेटर के साथ हटा दें । मोल्ड के साथ ही पेपर टॉवल को भी बदल दें ।

 

कच्ची हल्दी फ्रीज करोें Ways to Preserve Raw Turmeric

अगर आप कच्ची हल्दी को दो सप्ताह तक प्रयोग नहीं करना चाहते हो । इसके लिए आप कच्ची हल्दी को उसके वास्तविक रूप में पैक करके फ्रीज कर दीजिए । यह लंबे समय तक सुरक्षित रहेगी । आप ठंड से पहले जितना हो सके उन्हें सूखने से रोकने के लिए जड़ों को छोटे टुकड़ों में काटने से बचें, क्योंकि अत्यधिक ठंड के कारण राइजोम थोड़ा सूख जाते है। इस प्रक्रिया से हल्दी को लंबे समय तक स्टोर करके ताजा भी रखा जा सकता है।

Ways to Preserve Raw Turmeric

Read More :How to Remove Rust on Shower Knob शॉवर नॉब पर लगी जंग को हटाने के तरीकें

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
ADVERTISEMENT