होम / MP Election 2023: क्या कमलनाथ और शिवराज बचा पाएंगे अपना गढ़? इन VIP सीटों पर होगी सबकी नजर

MP Election 2023: क्या कमलनाथ और शिवराज बचा पाएंगे अपना गढ़? इन VIP सीटों पर होगी सबकी नजर

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 16, 2023, 12:32 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार यानी 17 नवंबर को मतदान होने है। बता दें कि मध्यप्रदेश में 230 सीटों के लिए वोटिंग होनी है, लेकिन कुछ ऐसी वीआईपी सीटें हैं जिन्हें लेकर खूब चर्चा हो रही है और इन सीटों पर सबकी निगाह टिकी हुई है। इन सीटों पर सत्तापक्ष बीजेपी और विपक्षी दल कांग्रेस के कई कदावर नेता मैदान में उतरे हैं। यही वजह है कि इन सीटों पर सबकी नजर है। तो आईए जानते है लाइम लाईट में रहने वाले सीटों के बारे में…..

इन प्रमुख सीटों में इंदौर-1, बुधनी, छिंदवाड़ा, नरसिंगपुर, लहार और दतिया शामिल हैं। इन सीटों पर फिलहाल कौन उम्मीदवार कहां पर अपनी रणनीति तय कर रहे हैं, जानते हैं।

  • 1. छिंदवाड़ाः छिंदवाड़ा विधानसभा क्षेत्र बेहद खास है, क्योंकि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ का सीधा मुकाबला बीजेपी के विवेक बंटी साहू से होनी है। 2019 के उपचुनाव में कमलनाथ ने इस विधानसभा सीट पर अपनी जीत दर्ज की थी। पर इस बार कई अलग-अलग फैक्टर की वजह से साहू कमल नाथ को कड़ी टक्कर देते नजर आ रहे हैं।
  • 2. इंदौर-1 विधानसभा सीट भी सभी चर्चित सीटों में खास है। यहां कांग्रेस के तरफ से संजय शुक्ला के सामने बीजेपी के कैलाश विजयवर्गीय मैदान में टक्कर दे रहे हैं। हालांकि, संजय शुक्ला ने इस सीट पर 2018 का चुनाव जीता था लेकिन इससे पहले इस सीट पर बीजेपी का दबदबा बरकरार था। इसलिए यहां रोमांचक मुकाबला होने वाला है।
  • 3. बुधनीः बता दें कि मध्य प्रदेश की बुधनी सीट पर बीजेपी की तरफ से मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को मैदान में आए हैं। उनके खिलाफ कांग्रेस से विक्रम मस्तल खड़े हुए हैं। हालांकि, शिवराज सिंह चौहान ने 2018 में यहां से चुनाव जीता था। इस बार भी उनकी जीत तय मानी जा रही है।
  • 4. नरसिंगपुरः इस बार नरसिंगपुर सीट भी चर्चा का विषय बना हुआ है। बीजेपी आलाकमान ने इस बार ओबीसी वोट को टारगेट करने के लिए यहां से केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल को मैदान में उतारा है। इससे पहले उनके भाई जालम सिंह पटेल इस सीट पर विधायक बने थे, लेकिन इस बार उनका टिकट कट गया है। नरसिंगपुर में प्रह्लाद सिंह पटेल के खिलाफ कांग्रेस से लाखन सिंह पटेल चुनावी जंग लड़ेंगे।
  • 5. लहारः लहार में 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। इस बार फिर 2018 के विजेता गोविंद सिंह को मैदान में उतारा गया है। यहां उनके खिलाफ बीजेपी से अंबरीश शर्मा मैदान में मुकाबला देने आए हैं।
  • 6. दतियाः गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा शिवराज सिंह चौहान सरकार में इसी विधानसभा सीट से 2018 का चुनाव जीते थे। एक बार फिर वह यहीं से मैदान में हैं। इनके खिलाफ कांग्रेस के अवधेश नायक ताल ठोक रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Nepal 100 Notes: नेपाल के राष्ट्रपति के आर्थिक सलाहकार ने दिया इस्तीफा, भारत से जुडी ये है वजह -India News
Mumbai Dust Storm: मुंबई में होर्डिंग गिरने से 8 की मौत, 59 घायल, धूल भरी आंधी से बेहाल हुआ शहर- Indianews
Donald Trump: अमेरिका में चीनी प्रवासी बना रहे हैं एक सेना, पूर्व राष्ट्रपति का सनसनीखेज खुलासा -India News
Delhi Police: 100 दिनों में 200 फ्लाइट में की यात्रा, लाखों के कीमती सामान पलक झपकते करता था गायब- Indianews
Army Air Corps: किंग चार्ल्स ने प्रिंस विलियम को सौंपी सैन्य उपाधि, प्रिंस हैरी के आंखो में आए आंसू -India News
Lok Sabha Election: जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर सीट पर 38% मतदान, 35 वर्षों में रिकॉर्ड सबसे अधिक- Indianews
Trump vs Biden: जो बिडेन को ट्रंप ने 5 राज्यों में पछाड़ा, ताजा सर्वेक्षण से चला पता -India News
ADVERTISEMENT