होम / MP Assembly Election 2023: छिंदवाड़ा सीट से एक बार फिर चुनाव लड़ेंगे कमलनाथ, क्या इस बार मात दे पाएंगी बीजेपी?

MP Assembly Election 2023: छिंदवाड़ा सीट से एक बार फिर चुनाव लड़ेंगे कमलनाथ, क्या इस बार मात दे पाएंगी बीजेपी?

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 18, 2023, 5:21 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),MP Assembly Elections 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। हालांकि कांग्रेस ने राज्य में अभी अपनी पहली प्रत्याशियों की लिस्ट ही जारी की है, लेकिन इस लिस्ट में पार्टी ने बीजेपी को टक्कर देने वाले कई प्रत्याशियों को जगह दी है। राज्य की ऐसी ही एक सीट छिंरदवाड़ा है। कांग्रेस ने इस सीट में राज्य में अपने सबसे पावर फूल फेस और पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ को जगह दी है। दूसरी तरफ इस सीट से BJP ने एक बार फिर विवेक बंटी साहू को टिकट दिया है।

क्या कहता है पिछला आकड़ा

साल 2019 में हुए उपचुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के खिलाफ बीजेपी की तरफ से बंटी साहून चुनाव चुके हैं, जिसमें उन्हें भारी हार का सामना करना पड़ा था।  इस चुनाव में विवेक बंटी साहू कमलनाथ से लगभग 25 हजार 837 मतों से चुनाव हार गए थे।  इस चुनाव के आकड़ों की बात की जाए तो कांग्रेस नेता कमलनाथ को इस विधानसभा चुनाव में 1,14,459 वोट मिले थे, वहीं बीजेपी प्रत्याशी विवेक बंटी साहू को 88622 वोट मिले थे।

किसने कब मारी बाजी

एमपी के छिंदवाड़ा विधानसभा में साल 1990, 2003 और 2008 तीनों बार बीजेपी से चौधरी चंद्रभान सिंह विधायक रहे है। इस विधानसभा चुनावों में पूर्व कैबिनेट मंत्री रहे चौधरी चंद्रभान सिंह ने कांग्रेस के दीपक सक्सेना को हराकर ३ बार ही चुनाव जीता था। उनके अलावा बीजेपी से 2019 में पहली बार विवेक बंटी साहू को टिकट दी गई थी, लेकिन वह कमलनाथ से चुनाव हार गए थे।

सीट का समीकरण

एमपी की छिंदवाड़ा सीट पर कुल 2,06,841 मतदाता हैं। जिनमें 1,05,087 पुरुष मतदाता और 1,01,751 महिला मतदाता शामिल हैं। बता दें कि साल 2018 के चुनाव में कांग्रेस ने छिंदवाड़ा की सभी 7 सीटों पर एकतरफा कब्जा जमाया था। कांग्रेस के प्रत्याशी लगभग सभी सीट पर बड़े अंतर से जीतकर आए थे। इस बार भी पार्टी पूराने चहरों को उतारने पर फोकस कर सकती है।

Also Read:

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Polls: ईवीएम और मतदान कर्मियों को ले जा रही बस में लगी आग, मध्य प्रदेश में बड़ी दुर्घटना -India News
AstraZeneca: वैश्विक स्तर पर एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन लेगी वापस, पिछले दिनों हुआ था सनसनीखेज खुलासा -India News
Myanmar Junta Army: जुंटा आर्मी म्यांमार से विद्रोहियों को खदेड़ेगी, जानें क्या है प्लान? -India News
Maldives Foreign Minister: भारत-मालदीव के बीच तनाव जारी, विदेश मंत्री मूसा ज़मीर 9 मई को आएंगे भारत -India News
Kerala: पहले पत्नी और बेटी की हत्या, शख्स ने फिर बेटे और खुद की भी जान लेने की कोशिश- Indianews
Ukrainian Forces: यूक्रेन ने किया रूस के कब्जे वाले तेल डिपो पर हमला, स्थानीय नेता ने किया दावा -India News
Nepal New Currency: नेपाल ने नए नोट पर छापे भारत के इलाके, नेपाली विदेशी मंत्री ने सख्ती के बाद खोले राज -India News
ADVERTISEMENT