होम / MP Election 2023: मतदाता, प्रत्याशी और अफसर सब मिलेंगे ऑनलाइन, निष्पक्ष ढंग से होगा निर्वाचन

MP Election 2023: मतदाता, प्रत्याशी और अफसर सब मिलेंगे ऑनलाइन, निष्पक्ष ढंग से होगा निर्वाचन

Chetan Seth • LAST UPDATED : October 15, 2023, 11:06 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), MP Election 2023: मध्य प्रदेश सहित 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव है, और इस विधानसभा चुनाव में डिजिटल क्रांति देखने को मिलेगी। ये विधानसभा चुनाव-2023 आगामी सालों में डिजिटल क्रांति के लिए भी याद किए जाएंगे। निर्वाचन आयोग ने विस चुनाव से जुड़े मतदाताओं, प्रत्याशियों, राजनीतिक दलों, निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों को अलग-अलग प्रकार के मोबाइल एप्लीकेशन एप बनाए हैं, जो प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के साथ ही त्वरित कार्रवाई की सुविधा भी उपलब्ध देंगे। सभी प्रकार की जानकारी आयोग के पास तत्काल पहुंचेगी और अव्यवस्था व गड़बड़ी की गुंजाइश खत्म होगी।

वोटर हेल्पलाइन एप

यह एप आम लोगों के लिए बनाया गया है जिसके माध्यम से वोटर रजिस्ट्रेशन, कम्प्लेन्टस, इलेक्शन रिजल्टस, कैंडीडेट्स इंफार्मेशन, इलेक्ट्रॉल सर्च, इंफॉर्मेशन ऑन ईवीएम एंड इलेक्शन जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

नो यूवर कैंडीडेट 

इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से आम लोग अपनी विधानसभा क्षेत्र के अभ्यर्थी की जानकारी देख सकेंगे, जो अभ्यर्थी ने अपने शपथ पत्र में आयोग के समक्ष प्रस्तुत की है। इसमें अभ्यर्थी के आपराधिक प्रकरणों की जानकारी भी शामिल होगी।

इटीपीबीएमएस

यह एप सर्विस वोटर के लिए है। यह प्रणाली सेवा मतदाता के लिए प्रारूपों के रजिस्ट्रीकरण और स्वीकृति के साथ संबंधपरक डाटाबेस पर आधारित है। जिला निर्वाचन अधिकारी सेवा मतदाता को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र निर्दिष्ट करेंगे। फिर प्रारूप उस विधानसभा क्षेत्र के इआरओ को प्रदर्शित होगा। यह एक पूरी तरह से सुरक्षित प्रणाली है, जिसमें दो स्तर की सुरक्षा है ।

गोपनीयता ओटीपी(OTP) और पिन के उपयोग के माध्यम से बनाए रखी जाती है और विशिष्ट QR कोड होने के कारण डाले गए इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित डाक मतपत्र (ईटीपीबी) का कोई दोहरापन ( डुप्लिकेशन) संभव नहीं है। यह प्रणाली पात्र सेवा मतदाताओं को अपने निर्वाचन क्षेत्र से बाहर कहीं से भी इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्राप्त डाक मतपत्र का उपयोग करते हुए अपना मत डालने में सक्षम बनाती है।

सुविधा एप

इस पोर्टल के माध्यम से अभ्यर्थी प्रचार के दौरान की जाने वाली रैलियों, सभाओं, अस्थाई कार्यालय व अन्य आवश्यक अनुमतियां लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। साथ ही इस एप के माध्यम से अभ्यर्थी अपना नामांकन भी ऑनलाइन भर सकेंगे।

हालांकि दस्तावेजों के सत्यापन के लिए उन्हें रिटर्निंग अधिकारी के पास निर्धारित शेडयूल अनुसार उपस्थित होना होगा। अभ्यर्थी यदि चाहे तो ऑफलाइन भी रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में अपना नामांकन जमा कर सकेगा, जहां रिटर्निंग अधिकारी द्वारा उसे ऑनलाइन किया जाएगा।

इसीआइ वोटर टर्न आउट

इस एप के माध्यम से मतदान प्रतिशत की जानकारी आम लोगों व अधिकारियों को आसानी से प्राप्त हो सकेगी। जैसे ही रिटर्निंग अधिकारी अपनी जानकारी अपडेट करेंगे, वह इस एप पर उपलब्ध होगी।

सक्षम एप

यह एप दिव्यांग वोटर को उनके घर तक सुविधा उपलब्ध कराए जाने के लिए है। यह एप स्वयं को दिव्यांग मतदाता के रूप में नामांकित करने, नया पंजीयन करने, वोटर कार्ड में सुधार, व्हीलचेयर की उपलब्धता कराने व अन्य कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के लिए बनाया गया है।

सीविजिल

सीविजिल एक उपभोक्ता अनुकूल एंड्रॉइड एप्लीकेशन है, जिसे संचालित करना आसान है। इसका उपयोग उपचुनाव, विधानसभा, संसदीय निर्वाचनों की अधिसूचनाओं की तारीख से उल्लंघन की रिपोर्टिंग के लिए किया जा सकता है। इस एप की विशिष्टता यह है कि यह केवल लाइव फोटो, वीडियो और एप के भीतर से ऑटो लोकेशन ही कैप्चर करता है ताकि फ्लांइंग स्कॉड को समयबद्ध तरीके से कार्य करने के लिए डिजिटल साक्ष्य मिलना सुनिश्चित हो सकें।

इलेक्शन सीशर मैनेजमेंट सिस्टम

यह एप निर्वाचन अयोग द्वारा अधिकारियों के लिए बनाया गया है, जिसमें कैश, शराब, हथियार, ड्रग्स आदि यदि आदर्श आचरण संहिता के दौरान एफएसटी, एसएसटी टीम द्वारा जब्त किए जाते हैं तो उनका रिकॉर्ड भी ऑनलाइन रखा जाएगा। इससे निर्वाचन आयोग को प्रत्येक जानकारी डिजिटल माध्यम से प्रेषित होगी।

Read More: 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Monsoon: 31 मई को केरल में पहुँचेगा मानसून, मौसम विभाग ने लगाया अनुमान -India News
Pakistan: मां से रोज मारपीट करता था नशेड़ी पिता, बेटे ने कर दी हत्या -India News
Kangana Ranaut: कंगना रनौत के पास 50 LIC पॉलिसी और इतने करोड़ की संपत्ति, सोशल मीडिया पर लोगों ने यूं दी प्रतिक्रिया -India News
RR vs PBKS: राजस्थान रॉयल्स की लगातार चौथी हार, पंजाब किंग्स ने 5 विकेट से चटाई धूल -India News
Saeed Anwar: महिलाओं के जन्म के बाद से तलाक में…, सोशल मीडिया पर सईद अनवर के बयान की हुई निंदा -India News
H-1B Visa: नौकरी से निकाले गए एच-1बी वीज़ा धारक, अमेरिका ने जारी किए नए दिशानिर्देश -India News
Baltimore Bridge Collapse: जहाज पर क्यों फंसे हैं भारतीय? महीनों पहले अमेरिकी पुल से टकराया था जहाज -India News
ADVERTISEMENT