होम / Indore Ujjain Six Lane: 735 करोड़ में बनेगी उज्जैन-इंदौर सिक्स लेन, 957 करोड़ का ऑपरेशन-मेंटेनेंस खर्च

Indore Ujjain Six Lane: 735 करोड़ में बनेगी उज्जैन-इंदौर सिक्स लेन, 957 करोड़ का ऑपरेशन-मेंटेनेंस खर्च

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : September 23, 2024, 1:47 pm IST

Indore Ujjain Six Lane

India News (इंडिया न्यूज),Indore Ujjain Six Lane: मध्य प्रदेश के उज्जैन और इंदौर के बीच 46.475 किलोमीटर लंबी सिक्स लेन सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। 1692 करोड़ रुपये की इस परियोजना का भूमिपूजन 19 सितंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा किया गया था। इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का मकसद 2028 में आयोजित होने वाले महाकुंभ सिंहस्थ के लिए अनुमानित 15 करोड़ श्रद्धालुओं के सुगम आवागमन को सुनिश्चित करना है।

ऑपरेशन-मेंटेनेंस पर 957 करोड़ खर्च

उज्जैन-इंदौर रोड को सिक्स लेन में तब्दील करने के लिए 735 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है। इस सड़क का निर्माण दो वर्षों के भीतर पूरा किया जाएगा और इसके बाद 15 वर्षों तक इसके ऑपरेशन और मेंटेनेंस पर 957 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत उज्जैन के हरिफाटक पुल से इंदौर के अरविंदो अस्पताल के सामने तक का रास्ता हाइब्रिड वार्षिकी पद्धति से विकसित किया जाएगा, जिसमें मुख्य सड़क डामर की और आबादी क्षेत्र में एप्रोच रोड सीमेंट-कांक्रीट की बनाई जाएगी।

Bharatpur News: तड़पकर मरीं गायें ! गौशाला में दिल दहला देने वाला मामला

परियोजना में संशोधन के बावजूद बढ़ी लागत

परियोजना की डीपीआर (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) में कई संशोधन किए गए हैं। पहले योजना के तहत 1.35 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण, आठ फ्लायओवर और 70 अंडरपास का निर्माण प्रस्तावित था। लेकिन बाद में योजना में बदलाव कर जमीन अधिग्रहण को निरस्त कर दिया गया और अब दो वृहद पुल, दो फ्लायओवर, और छह अंडरपास बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। हालांकि, इन बदलावों के बावजूद परियोजना की कुल लागत में वृद्धि हुई है, जिसका स्पष्ट कारण बताने को कोई तैयार नहीं है।

उज्जैन-इंदौर रोड पर बढ़ती दुर्घटनाएं

उज्जैन-इंदौर रोड, जो कि क्षेत्र का सबसे प्रमुख और व्यस्त मार्ग है, पर अक्सर दुर्घटनाएं होती रही हैं। वर्ष 2023 में इस सड़क पर 226 दुर्घटनाओं में 210 लोग घायल हुए और 22 लोगों की मृत्यु हो गई थी। इसलिए, इस सड़क के सिक्स लेन में बदलने से न केवल यातायात सुगम होगा, बल्कि दुर्घटनाओं में भी कमी आने की उम्मीद है।

MP Pooja Special Train: मैहर स्टेशन पर श्रद्धालुओं को राहत, नवरात्रि मेले के दौरान 14 जोड़ी ट्रेनों का 5 मिनट का ठहराव

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इंसान नहीं राक्षस है ये 94 साल का बूढ़ा…अमेरिका से लेकर मलेशिया तक दुनिया भर के लड़कियों के साथ किया ये घिनौना काम, पावर इतना कि कांप जाते थे लोग
Bihar News: निर्माणधीन गंगा महासेतु का स्पैन ढहा! मैनेजर का दावा- ‘गिरा नहीं, गिराया गया…’
UP News: CM योगी आदित्यनाथ ने किया विपक्ष पर हमला, विकास में विपक्ष है बैरियर
Bilaspur Fire News : बारदाना फैक्टरी में लगी भीषण आग! लाखों का माल जलकर हुआ राख
इजरायल ने दिया था ऑफर, फिर अचानक गायब हो गए हमास प्रमुख? कहीं हनिया जैसी तो नहीं हुई हालत
Apple के फोन, लैपटॉप और दूसरे सामान इस्तेमाल करने वालों को हर पल खतरा? सरकारी एजेंसी भी डरी, जारी किया ये अलर्ट
Bihar News: पटना गया डोभी फोरलेन का CM नीतीश कुमार ने किया निरीक्षण, जानें कब से होगा आवागमन शुरू
ADVERTISEMENT