होम / मुख्यमंत्री चौहान से Israel काउंसलेट जनरल कोबी शोशानी ने की भेंट, बोले-मध्य प्रदेश में इजरायल के सहयोग से बनेंगे कृषि उत्कृष्टता केंद्र 

मुख्यमंत्री चौहान से Israel काउंसलेट जनरल कोबी शोशानी ने की भेंट, बोले-मध्य प्रदेश में इजरायल के सहयोग से बनेंगे कृषि उत्कृष्टता केंद्र 

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : March 4, 2022, 11:25 pm IST

इंडिया न्यूज़, भोपाल।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से Israel काउंसलेट जनरल कोबी शोशानी ने मध्यप्रदेश प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री निवास पर सौजन्य भेंट की। उन्होंने प्रदेश की प्राकृतिक सुंदरता की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री निवास से बड़ी झील का दृश्य देख आनंदित भी हुए।

Also read: Big relief to the drivers of private vehicles. अब नहीं देना पड़ेगा toll tax, त्यौहारों पर आराम से जाएं घर

Israel काउंसलेट जनरल शोशानी ने मध्यप्रदेश में कृषि क्षेत्र में हुए विकास की सराहना की। उन्होंने कृषि सहित सिंचाई, उद्योग, व्यापार-वाणिज्य क्षेत्रों में Israel द्वारा पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। वर्तमान में प्रदेश में मालनपुर और मंडीदीप में इजराइल की कंपनियों के कुछ प्रतिष्ठान कार्यरत हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इजराइल(Israel) के सहयोग से मध्यप्रदेश इन क्षेत्रों में बेहतर कार्य के लिए तैयार है। इजरायल(Israel) द्वारा प्राप्त सुझाव पर भी विचार कर अमल किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने इजराइल(Israel) द्वारा प्रदेश के 2 जिलों छिंदवाड़ा और मुरैना में संतरे एवं सब्जी उत्पादन के प्रकल्प से जुड़ने की पहल की प्रशंसा की। सिंचाई क्षेत्र में भारत और इजराइल द्वारा मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड अंचल में जल परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। विशेष रूप से दोनों देश जल प्रबंधन के अन्य संभावित क्षेत्रों में सहयोग के लिए तत्पर हैं। मध्यप्रदेश में औद्यागिक निवेश की संभावनाओं को भी इजराइली(Israeli) कम्पनियों के सहयोग से बढ़ावा दिया जाएगा।

also read: Appointed in Jet Airways जेट एयरवेज की कमान संभालेंगे संजीव कपूर

मुख्यमंत्री चौहान को शोशानी ने बताया कि इजराइल(Israel) का भारत में 29 कृषि उत्कृष्टता केन्द्रों में से दो केन्द्र मध्यप्रदेश में स्थापित करने का प्रस्ताव है। इसमें छिंदवाड़ा में संतरा उत्पादन और मुरैना में सब्जी उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा। इजराइल(Israel) में एक पखवाड़े के विशेषण पाठ्यक्रम में मध्यप्रदेश के कृषि और उद्यानिकी विभाग के अधिकारी लाभान्वित किए जाएंगे।

Also read: Military Jawans Exercise By Jumping In The Air About Northern Border उत्तरी सीमा पर सेना के जवानों ने हवा में छलांग लगाकर किया सैन्य अभ्यास

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि केन-बेतवा परियोजना के क्रियान्वयन से बुंदेलखंड क्षेत्र का कायाकल्प होगा। प्रधानमंत्री मोदी के “पर ड्रॉप मोर क्रॉप” के सिद्धांत और इजरायल की कृषि शैली से मध्यप्रदेश प्रेरित है। प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिए भरसक प्रयास होंगे।

Israel काउंसलेट को पसंद आया मध्यप्रदेश
इजराइल(Israel) के काउंसलेट जनरल ने कहा कि उन्हें भोजपुर और भीमबेटका के भ्रमण से बहुत आनंद मिला। भोपाल के श्यामला हिल्स स्थित ट्राइबल म्यूजियम को देखकर भी प्रसन्नता हुई। भोपाल की बड़ी झील बहुत खूबसूरत है। इजराइल(Israel) के काउंसलेट जनरल ने कहा कि यह वर्ष भारत और इजराइल के 30 वर्ष के मधुर संबंधों के उत्सव का वर्ष है। इजराइल से अधिक संख्या में पर्यटक मध्यप्रदेश आएँ, इसके प्रयास होंगे। मध्यप्रदेश के पर्यटन स्थलों में वह आकर्षण है जो पूरे विश्व के पर्यटकों को यहाँ खींच सकता है।

भेंट के दौरान मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी और प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन श्री संजय कुमार शुक्ला उपस्थित थे।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT