होम / MP News: जानें कौन हैं जीतू पटवारी, जो बने कांग्रेस के नए अध्यक्ष

MP News: जानें कौन हैं जीतू पटवारी, जो बने कांग्रेस के नए अध्यक्ष

Deepika Gupta • LAST UPDATED : December 17, 2023, 1:29 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) New President Jitu Patwari : मध्यप्रदेश में करारी हार के बाद कांग्रेस में बड़ा बदलाव हुआ है। आपको बता दें, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के पद से कमलनाथ को हटाया गया, पार्टी हाईकमान ने प्रदेश कांग्रेस को नया अध्यक्ष दिया है। जीतू पटवारी बने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष। वहीं कमलनाथ के इस्तीफा देने के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की जिम्मेदारी पार्टी के दिग्गज नेता जीतू पटवारी को सौंप दी गई है। OBC वर्ग से आने वाले जीतू पटवारी इंदौर जिले के राउ विधानसभा क्षेत्र से विधायक थे, वे प्रदेश के पूर्व मंत्री भी रह चुके हैं।

कौन हैं जीतू पटवारी?

जीतू पटवारी की बात करें तो उनकी गिनती कांग्रेस के तेज तर्रार नेताओं में होती है। उन्होंने राऊ विधानसभा क्षेत्र से साल 2013 और 2018 में 2 बार विधानसभा चुनाव जीता, लेकिन 2023 का चुनाव हार गए। कमलनाथ सरकार में वो मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा, खेल और युवा मामलों के कैबिनेट मंत्री भी थे। हालांकि, 2023 का चुनाव वह हार गए और राऊ में अपनी सीट नहीं बचा सके। हालांकि, हार के बावजूद, पार्टी ने अब उन्हें एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है और कांग्रेस ने उन्हें मध्य प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया है।

जीतू के पिता भी कांग्रेस मेंबर रह चुके

जीतू पटवारी का पूरा नाम जितेंद्र पटवारी है। जीतू 19 नवंबर 1973 को इंदौर के एक छोटे से शहर बिजलपुर में जन्म लिया। वे इंदौर के सरकारी मल्टी मल्हार आश्रम हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़े। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर से ग्रेजुएशन की। LLB की डिग्री भी ली। जीतू पटवारी के पिता रमेश चंद्र पटवारी भी कांग्रेस के सदस्य रह चुके थे। वहीं जीतू इस समय अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव हैं।इस के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष हैं और अब मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बने हैं।

ये भी पढ़ें – Ritesh Deshmukh Birthday : रितेश देशमुख आज मना रहे अपना 45वां जन्मदिन, जानें उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT