India News (इंडिया न्यूज), MP Traffic Plans: मध्य प्रदेश के इंदौर को भले ही देश का सबसे स्वच्छ शहर होने का गौरव प्राप्त हो, लेकिन ट्रैफिक व्यवस्था के मामले में यह लगातार पिछड़ता जा रहा है। यातायात सुधार के लिए प्रशासन ने कई योजनाएं लागू करने की कोशिश की, लेकिन तीन महीने के भीतर ही ये प्रयास विफल होते नजर आए।
ट्रैफिक को सुचारू करने के लिए जवाहर मार्ग को वन-वे घोषित किया गया था, लेकिन यह व्यवस्था टिक नहीं पाई। शुरुआती कुछ दिनों तक वाहन चालक नियमों का पालन करते दिखे, लेकिन अब फिर से दोनों ओर से गाड़ियां बेरोकटोक आ-जा रही हैं। इससे सड़क पर जाम की स्थिति बन रही है और दुर्घटनाओं की आशंका भी बढ़ रही है।
Ambedkar Bridge
राजवाड़ा क्षेत्र में ई-रिक्शा के संचालन पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया था, लेकिन इस पर अमल नहीं हुआ। अभी भी राजवाड़ा के आसपास बड़ी संख्या में ई-रिक्शा बेधड़क दौड़ रहे हैं, जिससे ट्रैफिक व्यवस्था प्रभावित हो रही है। इन रिक्शों को निर्धारित रूट पर चलाने के आदेश दिए गए थे, लेकिन वे पूरे शहर में मनमाने ढंग से संचालित हो रहे हैं।
शहर में फुटपाथ अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया गया, लेकिन इसका भी ट्रैफिक पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ा। खासतौर पर शाम 7 बजे के बाद सड़क किनारे फल-सब्जी विक्रेताओं के ठेले खड़े हो जाते हैं, जिससे यातायात बाधित होता है। रात के समय नगर निगम की रिमूवल गैंग सक्रिय न होने के कारण सड़क किनारे अव्यवस्था बनी रहती है।
शहर के प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक का दबाव लगातार बढ़ रहा है, लेकिन वहां यातायात संभालने के लिए ट्रैफिक पुलिस के जवान नहीं दिखते। रसोमा लेबोरेटरी, कालानी नगर, अनोप टॉकीज, चंद्रगुप्त मौर्य प्रतिमा और मारुति नगर जैसे चौराहों पर रोज शाम को जाम लगता है, लेकिन ट्रैफिक पुलिस का ध्यान केवल शहर के मध्य हिस्से तक ही सीमित रहता है।
इंदौर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए प्रशासन को ठोस कदम उठाने होंगे। नियमों का सख्ती से पालन कराना, ई-रिक्शा की अनियंत्रित संख्या पर लगाम लगाना और पुलिस बल को पूरे शहर में समान रूप से तैनात करना जरूरी है। जब तक इन समस्याओं का समाधान नहीं किया जाएगा, तब तक शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार संभव नहीं होगा।
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