होम / Sehore: डेंगू के डंक से इस बार भी नहीं बच सके लोग, 1 दशक में तीसरी बार मरीजों ने तोड़ा रिकॉर्ड

Sehore: डेंगू के डंक से इस बार भी नहीं बच सके लोग, 1 दशक में तीसरी बार मरीजों ने तोड़ा रिकॉर्ड

Prakhar Tiwari • LAST UPDATED : October 21, 2024, 6:35 pm IST
ADVERTISEMENT
Sehore: डेंगू के डंक से इस बार भी नहीं बच सके लोग, 1 दशक में तीसरी बार मरीजों ने तोड़ा रिकॉर्ड

India News MP (इंडिया न्यूज़), Sehore: सीहोर में डेंगू के डंक से इस बार भी लोग बच नहीं सके हैं। बता दें कि अभी भी डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। जिले में अब तक 85 डेंगू पीड़ित मरीज मिल चुके हैं। पिछले 1 दशक के आंकड़ों पर नजर डाले तो जिले में पिछले 10 साल में तीसरी बार इस साल डेंगू के सर्वाधिक 85 मरीज मिले हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग की मलेरिया यूनिट हरकत में है। अमला पिछले 4 महीने से डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया की रोकथाम करने जुटा है। लेकिन स्थिति अधिक कंट्रोल में नहीं हुई है। डेंगू मरीज मिलने का सिलसिला अभी जारी है।

2021 में 135 मरीज मिले थे

आपको बता दें कि डेंगू के पिछले साल के आंकड़ों को देखें तो पिछले 1 दशक में साल 2016 में डेंगू के 162 और 2021 में 135 मरीज मिले थे। इस बार जून से अक्तूबर के बीच सबसे अधिक डेंगू के मरीज निकलकर सामने आए हैं। मलेरिया यूनिट का अमला बीमारी की रोकथाम के लिए जुटा है। सर्वे में जिन जगह पर लार्वा मिल रहा उसे नष्ट करके दवा छिड़काव और फागिंग से धुआं कर रहे हैं। मरीजों को चिह्नित कर प्राथमिक उपचार और गंभीर को सीधे अस्पताल भेजा जा रहा है।

चिकनगुनिया फैलने की सबसे अधिक उम्मीद रहती है

जिला मलेरिया विभाग के अनुसार, ज्यादा तापमान होने पर ही मच्छरों का प्रकोप अधिक बढ़ने से डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया फैलने की सबसे अधिक उम्मीद रहती है। अब भी तापमान काफी उच्च स्तर पर चल रहा है। इसे देखते हुए लोगों को बहुत ही सावधान रहने की आवश्यकता है। इसके लिए मकान या आसपास, छत पर पानी जमा है तो उसकी निकासी करे। साफ-सफाई पर पूरा फोकस करके स्वच्छता का माहौल बनाए रखने के साथ ही रात को सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करके अन्य बातों का जरुरी ध्यान रखे। हालांकि, आने वावे दिनों में अधिकतम तापमान 24 डिग्री हुआ तो प्रकोप काफी कम होगा और जैसे ही 16 डिग्री से नीचे पहुंचेगा तो पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा।

MP News: करोड़ों की नई जेल से भागना नामुमकिन, कितनी टाइट होगी सिक्योरिटी ?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT