होम / MP Tourism : इस किले में रहने वाले राजा ने रानी के साथ किया था कांड, काट दिया था सिर

MP Tourism : इस किले में रहने वाले राजा ने रानी के साथ किया था कांड, काट दिया था सिर

Deepika Tiwari • LAST UPDATED : September 12, 2024, 9:30 pm IST

MP Tourism

MP Tourism: मध्य प्रदेश को भारत का दिल कहा जाता है। यहां कई ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक झरने हैं जो देश ही नहीं बल्कि आज तक मशहूर हैं। दूर-दूर से पर्यटक यहां घूमने और इन जगहों को देखने आते हैं। आज हम आपको एमपी पर्यटन की एक अनोखी रहस्यमयी जगह के बारे में बता रहे हैं,

जिसका इतिहास भी काफी अलग है और लोग दूर-दूर से यहां घूमने आते हैं। हालांकि, कुछ लोग यहां का इतिहास सुनकर दंग रह जाते हैं, लेकिन फिर भी इस जगह को देखने जाते हैं। हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के एक किले की जो राजधानी भोपाल में स्थित है। यह किला एक अद्भुत कहानी में शामिल है। इसे भारत का गौरव भी कहा जाता है। हालांकि, यह रहस्यमयी है। क्योंकि यहां पर शासन करने वाले राजा ने खुद अपनी रानी का सिर काट दिया था। जानिए इस किले की कहानी और इतिहास- रायसेन किला साल 1200 ईस्वी में बनकर तैयार हुआ था।

यह किला पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। इस किले की वास्तुकला देखने लायक है। इतिहास को देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते हैं। इस किले से कई कहानियां जुड़ी हुई हैं। आज भी यह किला पहले जैसा ही है। यह बलुआ पत्थर से बना है। किले के चारों ओर बड़ी-बड़ी वास्तुकला की दुकानें हैं। इसकी वास्तुकला की बात करें तो इन दीवारों में नौ दरवाजे और 13 मीनारें हैं।

यहां कई राजाओं ने राज किया है। दोस्ती में एक राजा शेर शाह सूरी था। वह अपनी रणनीति में इस किले से चूक गया। कहा जाता है कि चार महीने की घेराबंदी के बाद भी उसे काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। इसे स्थापित करने के लिए उसने प्लास्टिक को पिघलाकर तोपें बनाईं। बस यही एक चीज थी जिसने उसकी जीत तय कर दी।

इस किले की कई कहानियां हैं, जिनमें से एक कहानी सबको हैरान कर देती है। कहा जाता है कि शेर शाह ने धोखे का सहारा लेकर इस महल को हासिल किया था। राजामल पूर्णा ने सबसे पहले यहां राज किया था। जब उसे पता चला कि उसके साथ धोखा हुआ है तो उसने अपनी पत्नी रानी रत्नावली को बचाने के लिए अपना सिर काट दिया।

MP News: मध्य प्रदेश क एक ऐसा किला यहां जो भी गया वापस नहीं आया, जानिए रहस्ययों से भरी इसकी कहानी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT