होम / Women’s Day 2024: सड़कों-गलियों के साथ डिजिटल वर्ल्ड में भी महिलाओं की सुरक्षा जरूरी, इस तरह रखें खुद को सुरक्षित

Women’s Day 2024: सड़कों-गलियों के साथ डिजिटल वर्ल्ड में भी महिलाओं की सुरक्षा जरूरी, इस तरह रखें खुद को सुरक्षित

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 8, 2024, 1:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Women’s Day 2024: आज का दिन पूरी दुनिया में महिला दिवस (Women’s Day 2024) के तौर पर मनाया जाता है. हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। महिलाओं को समर्पित यह दिन उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने और समाज में समानता प्रदान करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। महिलाओं से जुड़े ऐसे कई मुद्दे हैं जो वैश्विक स्तर पर चर्चा का विषय बने रहते हैं। इन्हीं अहम मुद्दों में से एक है सुरक्षा, जिसे लेकर इन दिनों कई कदम उठाए जा रहे हैं। डिजिटल सुरक्षा भी एक अहम मुद्दा है, जहां महिलाओं का सुरक्षित रहना जरूरी है.

हाल के दिनों में साइबर हमले और अपराध तेजी से बढ़े हैं। खासकर AI के आने के बाद से इसके मामले काफी बढ़ गए हैं. ऐसे में डिजिटल दुनिया का इस्तेमाल करते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आज महिला दिवस के मौके पर हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जो आपको डिजिटल दुनिया में सुरक्षित रखेंगे।

दो तरीकों से प्रमाणीकरण

यदि आप स्वयं ऑनलाइन खाते चलाते हैं, तो इसे सुरक्षित बनाने के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण जैसे ओटीपी, बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण आदि का उपयोग करें।

ऑनलाइन गोपनीयता सेटिंग्स

आजकल सोशल मीडिया का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। ऐसे में इन्हें सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करने के लिए सोशल मीडिया समेत अन्य ऑनलाइन अकाउंट में अपनी निजी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए प्राइवेसी सेटिंग्स रखें।

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सावधान रहें

आजकल हर कोई समय बचाने और बेहतर चीजों की तलाश में ऑनलाइन शॉपिंग का सहारा ले रहा है। खासकर महिलाएं आए दिन ऑनलाइन शॉपिंग करती रहती हैं। ऐसे में जब भी आप ऑनलाइन कुछ खरीदें तो इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस भी वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं वह विश्वसनीय और सुरक्षित हो।

बच्चों पर नजर रखें

आजकल बच्चे भी मोबाइल फोन का खूब इस्तेमाल करने लगे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बच्चों पर नजर रखें, खासकर छोटी लड़कियों पर, क्योंकि अक्सर बच्चे अज्ञानता और जानकारी के अभाव में गलतियां कर बैठते हैं।

जानकारी सोच-समझकर साझा करें

सोशल मीडिया के बढ़ते चलन के कारण आजकल लोग अपनी जिंदगी से जुड़ी हर अपडेट ऑनलाइन अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं। ऐसे में कई बार इनका दुरुपयोग भी हो सकता है। ऐसे में कृपया सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करने से पहले अच्छे से सोच लें.

संदेशों को पहचानें

आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोगों से जुड़ने का एक बेहतरीन और आसान जरिया बन गया है। इस वजह से हम अक्सर कई अनजान लोगों से जुड़ जाते हैं, जो हमारे लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में ऐसे लोगों से दूर रहने की कोशिश करें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि को सावधानीपूर्वक ब्लॉक करें और रिपोर्ट करें।

सुरक्षित सामाजिक नेटवर्क का करें उपयोग 

अगर आप बाहर सार्वजनिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं तो इसे इस्तेमाल करते समय सावधान रहें। साथ ही जितना संभव हो सके अपने व्यक्तिगत हॉटस्पॉट का उपयोग करने का प्रयास करें।

वेबकैम सेटिंग जांचें

हमारे फोन, लैपटॉप जैसे उपकरणों में मौजूद वेबकैम अक्सर हमारी जानकारी के बिना ही हमें कैप्चर करना शुरू कर देते हैं। ऐसे में किसी भी ऐप या वेबसाइट को एक्सेस करने की परमिशन देने से पहले उसे क्रॉस चेक कर लें और अपने वेबकैम को भी जितना हो सके ढक कर रखें।

ये भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Shambhu Lake: शंभू नदी ने फिर से बढ़ाया लोगों के लिए खतरा, तेजी से बढ़ रहा झील आकार-Indianews
Heeramandi की Sharmin Segal को सलमान खान कर चुके हैं प्रपोज, एक्ट्रेस ने किया खुलासा -Indianews
Dia Mirza ने अपने बेटे अव्यान के तीसरे बर्थडे पार्टी की तस्वीरें की शेयर, जंगल-थीम केक के साथ यह सितारें भी आए नजर -Indianews
IPL 2024 Playoffs Tickets: जानें नॉकआउट फिक्स्चर के लिए आईपीएल मैच टिकट कैसे खरीदें-Indianews
Online Scam: ऑनलाइन फ्रॉड की शिकार हुई गर्भवती महिला, 54 लाख रुपये की भारी रकम गंवाया-Indianews
Babar Azam: बाबर आजम ने विराट कोहली को छोड़ा पीछे, इस बड़े रिकॉर्ड को किया अपने नाम-Indianews
Cannes 2024 की ओपनिंग सेरेमनी में Urvashi Rautela ने बिखेरा जलवा, रेड कार्पेट पर पिंक गाउन पहने आईं नजर -Indianews
ADVERTISEMENT