होम / Women safety Apps: अब राह चलती महिला से की छेड़छाड़ तो होना पड़ेगा शर्मसार, इन ऐप्स और गैजेट्स के सहारे हर मुसीबत का सामना करेंगी महिलाएं

Women safety Apps: अब राह चलती महिला से की छेड़छाड़ तो होना पड़ेगा शर्मसार, इन ऐप्स और गैजेट्स के सहारे हर मुसीबत का सामना करेंगी महिलाएं

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 8, 2024, 10:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Women’s Safety Gadgets and Apps: अगर किसी महिला के बैग में ये गैजेट्स और फोन में ये ऐप्स हैं तो वह बिना किसी डर के घर से बाहर सुनसान सड़कों पर निकल सकती है। जिस तरह एक महिला अपने बैग में चाबियां, सैनिटरी पैड और एटीएम कार्ड जैसी जरूरी चीजें रखती है, उसी तरह ये गैजेट्स भी रखे जा सकते हैं। ऐसे में महिलाओं को अपने बैग में एक सेफ्टी किट भी रखनी चाहिए। खैर, जब बात बैग में गैजेट्स रखने की आती है तो महिलाएं इस बात को लेकर परेशान हो जाती हैं कि अपनी सुरक्षा के लिए छोटे बैग में क्या रखें।

तो आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने बैग में कौन से गैजेट्स रख सकते हैं और कौन से गैजेट्स को कैरी करना आसान है। इसके अलावा कौन सा ऐप फोन में रखना फायदेमंद रहेगा?

आज महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना रही हैं। हर दिन कोई न कोई लड़की या महिला पूरी दुनिया में नाम कमा रही है। वहीं दूसरी ओर महिलाओं के खिलाफ हिंसा और अपराध के मामले भी सामने आ रहे हैं. ऐसे में जरूरत है कि आप अपनी सुरक्षा की जिम्मेदारी खुद लें। अपने बैग में ऐप्स और गैजेट्स रखने से आपको काफी फायदा होगा।

112 India: ऐप करेगा मदद

यह ऐप Google Play Store और Apple App Store दोनों पर उपलब्ध है। इसे एंड्रॉइड और iOS दोनों डिवाइस में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक ऑल-इन-वन महिला सुरक्षा ऐप है। इसका उपयोग किसी भी स्थिति में एक क्लिक से एसओएस चेतावनी भेजने के लिए किया जा सकता है। यह ऐप भारत की केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया है। इस ऐप की सेवा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 36 स्थानों पर उपलब्ध है।

bSafe- कभी भी अकेले न चलें

बीएसएफ़ एक व्यक्तिगत सुरक्षा ऐप है जो एक सामाजिक सुरक्षा नेटवर्क बनाता है। जिससे जब भी कोई यूजर परेशानी में होता है या असुरक्षित महसूस करता है तो उसे नोटिफिकेशन मिल जाता है। इस ऐप में एक विशेष सुविधा है जिसमें bSafe अलार्म शामिल है। यह अलार्म आसपास के क्षेत्र के ऑडियो-वीडियो के साथ चयनित आपातकालीन संपर्क को आपका सटीक स्थान बताता है।

यह ऐप एक टाइमर शुरू करता है और अगर दोस्त इसे बंद करने के लिए समय पर वापस नहीं आते हैं, तो यह उन्हें अलार्म भेजता रहता है। इसके अलावा यह उनके फोन पर फर्जी कॉल भी करता है.

काली मिर्च स्प्रे पिस्तौल

पेपर स्प्रे पिस्टल हमेशा अपने बैग में रखनी चाहिए। आपको यह पिस्तौल रखने से कोई नहीं रोकेगा, महिलाओं को इसे रखने की कानूनी इजाजत है। पेपर स्प्रे पिस्तौल स्वयं सुरक्षा उत्पादों में से एक है।

यह अन्य काली मिर्च स्प्रे से काफी अलग है। इस स्प्रे को आंखों में स्प्रे करने की जरूरत नहीं है, स्प्रे के सूजन संबंधी गुण इंसान की आंखों और त्वचा पर असर डालते हैं। आपातकालीन स्थिति में इसका उपयोग करते समय ध्यान रखें कि केवल 2 स्प्रे ही हमलावर को नुकसान पहुंचाने के लिए पर्याप्त हैं।

ये फोन नंबर कर लें सेव

अपने बैग में एक सुरक्षा टॉर्च रखें

शॉक इफ़ेक्ट वाला रिचार्जेबल सेफ्टी टॉर्च एक महिला का सबसे अच्छा दोस्त है। इस एलईडी टॉर्च में एक छिपा हुआ वोल्टेज होता है जो किसी भी व्यक्ति को गंभीर रूप से झटका देने की शक्ति रखता है। ऐसे व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण हर महिला के बैग में होने चाहिए।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Saudi Arab: इस इंफ्लुएंसर को सुनाई गई 11 साल की सजा, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Lok Sabha Election: कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार के भाजपा में शामिल होने पर राजनाथ सिंह का बयान, जानें क्या कहा-Indianews
Delhi: दिल्ली में इंसानियत हुई शर्मसार, दो बच्चों की हत्या कर पिता फरार-Indianews
French: फ्रांस में महिला के साथ फ्रांसीसी राजनेता ने किया कुछ ऐसा, जानें पूरा मामला-Indianews
8 Chiranjeevi: पृथ्वी पर अंत तक रहेंगे जीवित ये 8 चिरंजीवी, जाने कैसे मिला उन्हें ये वरदान – Indianews
Gurugram: गुरुग्राम पुलिस ने सैक्स रैकेट का किया भंडाफोड़, व्हाट्सएप के जरिए हो रहा था धंधा-Indianews
Hardeep Nijjar Killing: कनाडा में तीन भारतीय की गिरफ्तारी के बाद गुस्सा में आएं जयशंकर, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT