होम / Manipur: SC के आदेश के बाद नहीं हो रहा मणिपुर में इतने शवों का अंतिम संस्कार, जानें वजह

Manipur: SC के आदेश के बाद नहीं हो रहा मणिपुर में इतने शवों का अंतिम संस्कार, जानें वजह

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 1, 2023, 10:58 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Manipur Violence Last Rituals Of Dead Bodies: मणिपुर में मई महीने की शुरुआत में जातीय हिंसा की वजह से मारे गए लोगों के शवों का अंतिम संस्कार अभी तक नहीं हो पाया है। उन सभी शवों के अंतिम संस्कार के लिए सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दे दिया है, जिनकी पहचान हो चुकी है। इसके बाद भी इन सभी शवों का अंतिम संस्कार नहीं किया गया।

मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, सूबे के तीन मुर्दाघरों में 94 शवों को अंतिम संस्कार का इंतजार किया जा रहा हैं। दो मुर्दाघर इंफाल में हैं‌ तो एक चुराचांदपुर में। इनमें 88 शवों की पहचान हो चुकी है, लेकिन उनके परिजनों ने ऐसा कोई दावा नहीं किया है। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि परिजन उन शवों को लेकर मणिपुर सरकार की ओर से कुल चिन्हित किए गए नौ कब्रिस्तानों में से किसी पर अंतिम संस्कार कर सकते हैं। कोर्ट ने यह आदेश भी‌ दिया है कि अगर परिजन एक सप्ताह के भीतर अपने-अपने शवों के अंतिम संस्कार नहीं करते हैं तो राज्य सरकार कानून के अनुसार अंतिम संस्कार कर सकती है।

इस जगह पर हैं इतने शव

इंफाल के दो मुर्दाघरों में 54 और चुराचांदपुर मुर्दाघर में 40 शव हैं. चुराचांदपुर में चार शव मैतेई के हैं। अधिकांश मैतेई परिवार पहले ही अपने रिश्तेदारों के शवों पर दावा कर चुके हैं। 3 अगस्त को, चूड़ाचांदपुर स्थित एक प्रभावशाली आदिवासी निकाय इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएफएल) ने एक विवादित स्थल पर सभी कुकी लोगों के शवों को सामूहिक रूप से दफनाने की घोषणा की थी, जिसके बाद विवाद खड़ा हो गया था।

क्या परिवार अंतिम संस्कार के लिए तैयार?

मणिपुर हिंसा में मारे गए लोगों के शवों के अंतिम संस्कार के लिए दोनों पक्षों के सामाजिक संगठनों ने मोर्चा संभाल लिया है। लालबोई लुंगडिम (32) नाम के एक कुकी युवक को 4 मई को इंफाल में भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला था। उसके पिता नगमथांग लुंगडिन कहते हैं, “आईटीएलएफ कुकिस का मामला संभाल रहा है और हमें उन पर भरोसा है। आईटीएलएफ और सरकार को बैठकर जल्द फैसला लेना चाहिए।’ मैं अपने बेटे के शव को दफनाने से पहले कुछ घंटों के लिए घर लाना चाहता हूं।” लुंगडिम अकेले नहीं हैं। राज्य में कई परिवार हैं जो आईटीएलएफ और राज्य सरकार के बीच सहमति बनने और मामले के सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझने का इंतजार कर रहे हैं।

शवों के अंतिम संस्कार में देरी क्यों?

राज्य सरकार से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि राज्य में हालात अभी भी सामान्य नहीं हुए हैं. ऐसी ख़ुफ़िया रिपोर्टें हैं कि अगर दूसरे समुदाय के लोगों के शव दूसरे समुदाय के प्रभुत्व वाले इलाकों से होकर गुजरते हैं तो फिर से हिंसा भड़क उठती है. इसलिए सोच-समझकर कदम उठाए जा रहे हैं. मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने कहा कि खुफिया ब्यूरो (आईबी) शवों को दफनाने का शांतिपूर्ण समाधान खोजने के लिए नियमित बैठकें कर रहा है।

सरकार कर रही है देरी- गिंजा वुलजोंग

आईटीएलएफ के प्रवक्ता गिंजा वुलजोंग ने कहा कि राज्य सरकार विभिन्न मुद्दों का हवाला देते हुए शवों को सौंपने के लिए तैयार नहीं है। कुछ हफ्ते पहले गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी दफ़नाने पर चर्चा के लिए लमका (चुरचांदपुर) आए थे, लेकिन कोई सहमति नहीं बन पाई. हालाँकि, बताया गया है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित तिथि तक अंतिम संस्कार पूरा कर लिया गया था।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT