होम / Vande Bharat: मुंबईवासियों को मिलेगी एक और वंदे भारत की सौगात, मुंबई से गोवा के बीच चलेगी ट्रेन

Vande Bharat: मुंबईवासियों को मिलेगी एक और वंदे भारत की सौगात, मुंबई से गोवा के बीच चलेगी ट्रेन

Divya Gautam • LAST UPDATED : May 16, 2023, 2:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Vande Bharat: मुंबईवासियों को जल्द ही एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) की सौगात मिलने वाली है। जो मुंबई से गोवा के बीच चलाई जाएगी। मुंबई-गोवा रूट पर आज वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल रन शुरु किया गया है। ट्रायल में पास होने के बाद ट्रेन मुंबई-गोवा रूट पर चलाई जाएगी। यहइस रूट पर चलने वाली चौथी ट्रेन होगी।

वंदे भारत ट्रेन में है ये खास

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वंदे भारत ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने में पूरी तरह सक्षम है ऑटोमेटिक दरवाज़े, ऑनबोर्ड वाई-फाई, बायो-वैक्यूम शैचालय और बेहतर व्यवस्था के साथ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन डिजाइन की गई है इस ट्रेन में रीजेनेटिव ब्रेकिंग स्टिसम भी मौजूद है जो 30 प्रतिशत तक एनर्जी को बचाने की क्षमता रखता है। इसमें सफर करने वाले लोग सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें भी शेयर करते है जैसा की आप नीचे देख सकते है।

इलेक्ट्रिक मल्टी-यूनिट ट्रेन

वंदे भारत ट्रेनों की औसत गति राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में काफी अधिक है। वंदे भारत एक्सप्रेस भारतीय रेलवे द्वारा संचालित एक इलेक्ट्रिक मल्टी-यूनिट ट्रेन है।  रिसर्च डिजाइन और मानक संगठन द्वारा डिजाइन किए गई ट्रेन है।

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: हिमाचल में एक और बड़ा हादसा खाई में गिरी मारुति कार, 4 लोगो की गई जान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT