होम / Bombay High Court: पति की नंपुसकता से परेशान पत्नी ने खटखटाया अदालत का दरवाजा, बॉम्बे हाई कोर्ट ने सुनाया ये बड़ा फैसला-Indianews

Bombay High Court: पति की नंपुसकता से परेशान पत्नी ने खटखटाया अदालत का दरवाजा, बॉम्बे हाई कोर्ट ने सुनाया ये बड़ा फैसला-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 21, 2024, 10:47 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bombay High Court: अदालत ने पति की “रिश्तेदार नपुंसकता” के कारण विवाह को अमान्य घोषित कर दिया। न्यायमूर्ति विभा कंकनवाड़ी और एसजी चपलगांवकर की खंडपीठ ने 15 अप्रैल को अपने फैसले में यह भी कहा कि यह “विवाह से पीड़ित युवा पीड़ितों” की मदद करने के लिए एक उपयुक्त मामला था जो मानसिक, भावनात्मक या शारीरिक रूप से एक-दूसरे से नहीं जुड़ सकते थे। आइए इस खबर में बताते हैं आपको कि क्या है पूरा मामला और इस पर कोर्ट ने क्या फैसला दिया है।

बॉम्बे हाई कोर्ट मे सुनाया फैसला

बॉम्बे हाई कोर्ट की औरंगाबाद पीठ ने एक युवा जोड़े की शादी को रद्द कर दिया है, जो पुरुष की ‘सापेक्ष नपुंसकता’ के कारण इसे संपन्न नहीं कर सका, यह देखते हुए कि उनकी निराशा की पीड़ा को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। न्यायमूर्ति विभा कंकनवाड़ी और एसजी चपलगांवकर की खंडपीठ ने 15 अप्रैल को अपने फैसले में यह भी कहा कि यह “विवाह से पीड़ित युवा पीड़ितों” की मदद करने के लिए एक उपयुक्त मामला था जो मानसिक, भावनात्मक या शारीरिक रूप से एक-दूसरे से नहीं जुड़ सकते थे।

Johnson Baby Powder: कैंसर होने पर महिला ने जॉनसन बेबी पाउडर पर लगाया इलजाम, करेगा लाखों का भुगतान-Indianews

क्या है पूरा मामला?

एक 27 वर्षीय व्यक्ति ने फरवरी 2024 में एक पारिवारिक अदालत द्वारा उसकी 26 वर्षीय पत्नी द्वारा दायर एक आवेदन को अस्वीकार करने के बाद पीठ का दरवाजा खटखटाया था, जिसमें प्रवेश चरण पर ही शादी को रद्द करने की मांग की गई थी। उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में कहा कि अभिव्यक्ति ‘सापेक्ष नपुंसकता’ एक ज्ञात घटना है और यह सामान्य नपुंसकता से अलग है, जिसका अर्थ सामान्य रूप से मैथुन करने में असमर्थता है।

सापेक्ष नपुंसकता मोटे तौर पर ऐसी स्थिति की ओर इशारा करती है जहां एक व्यक्ति संभोग करने में सक्षम हो सकता है लेकिन जीवनसाथी के साथ ऐसा करने में असमर्थ होता है। अदालत ने कहा कि ऐसी सापेक्ष नपुंसकता के कई शारीरिक और मानसिक कारण हो सकते हैं। एचसी ने कहा, “वर्तमान मामले में, यह आसानी से समझा जा सकता है कि पति में पत्नी के प्रति सापेक्ष नपुंसकता है। शादी न होने का कारण पति की यह स्पष्ट सापेक्ष नपुंसकता है।”

Rajasthan Accident: राजस्थान के झालावाड़ में तेज रफ्तार ट्रक का कहर, वैन को मारी टक्कर; 9 की मौत- indianews

उच्च न्यायालय ने कहा कि वह इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं कर सकता कि यह एक युवा जोड़े से संबंधित मामला है, जिन्होंने विवाह में निराशा की पीड़ा का सामना किया। इसमें कहा गया है कि व्यक्ति ने शुरू में अपनी पत्नी पर यौन संबंध न बनाने का आरोप लगाया होगा क्योंकि वह यह स्वीकार करने में झिझक रहा था कि उसके मन में उसके प्रति सापेक्षिक नपुंसकता है।

शादी के 17 दिन बाद हुए अलग

“हालांकि, बाद में, उन्होंने इस बात को स्पष्ट रूप से स्वीकार किया, इस तथ्य से संतुष्ट होकर कि इससे उन पर आजीवन कलंक नहीं लगेगा। सापेक्ष नपुंसकता नपुंसकता की सामान्य धारणा से कुछ अलग है और सापेक्ष नपुंसकता की स्वीकृति उन्हें नपुंसक नहीं करार देगी। सामान्य बोलचाल की भाषा में, “एचसी ने कहा। इस जोड़े ने मार्च 2023 में शादी की लेकिन 17 दिन बाद अलग हो गए। जोड़े ने कहा कि उनकी शादी संपन्न नहीं हुई थी।

महिला ने दावा किया कि पुरुष ने उसके साथ शारीरिक संबंध बनाने से इनकार कर दिया था। पारिवारिक अदालत के समक्ष दायर शादी को रद्द करने की मांग वाली अपनी याचिका में महिला ने कहा कि पुरुष में ‘सापेक्षिक नपुंसकता’ थी। उन्होंने कहा कि वे मानसिक, भावनात्मक या शारीरिक रूप से एक-दूसरे से नहीं जुड़ सकते। पुरुष ने शुरू में पारिवारिक अदालत के समक्ष एक हलफनामा दायर किया जिसमें कहा गया कि शादी संपन्न नहीं हुई थी लेकिन उसने इसके लिए महिला को दोषी ठहराया।

पत्नी ने की तलाक की मांग

बाद में उन्होंने सापेक्ष नपुंसकता को स्वीकार करते हुए एक लिखित बयान प्रस्तुत किया। उस व्यक्ति ने दावा किया कि वह अपनी पत्नी के साथ शारीरिक संबंध स्थापित करने में असमर्थ है लेकिन अन्यथा वह सामान्य है। बयान में उन्होंने कहा कि वह यह कलंक नहीं चाहते कि वह सामान्य तौर पर नपुंसक हैं। इसके बाद, पत्नी ने एक आवेदन दायर कर पारिवारिक अदालत से मुकदमा चलाने के बजाय सिविल प्रक्रिया संहिता के प्रावधानों के अनुसार प्रवेश चरण पर ही तलाक की याचिका पर फैसला करने की मांग की। हालाँकि, पारिवारिक अदालत ने उस आवेदन को खारिज कर दिया जिसमें दावा किया गया था कि पुरुष और महिला ने मिलीभगत से दावे किए थे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा कब होगी साफ, जानें आज का AQI लेवल- indianews
Petrol Diesel Price: शनिवार को बदला पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें देश भर में कच्चे तेल की कीमत-Indianews
Lok Sabha Election 2024: ‘उद्धव ठाकरे नहीं देंगे जवाब क्योंकि वह डरे हुए हैं…’ अमित शाह ने लगाया बड़ा आरोप -India News
India-Canada Row: कनाडा की राजनीति को प्रभावित करने में भारत की भूमिका, जांच ने किया इस ओर इशारा -India News
Congo Bomb Blast: कांगो में विस्थापन शिविरों पर बम हमला, बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों की मौत -India News
Somnath Bharti Resigns: AAP नेता सोमनाथ भारती ने दिया कई पदों से इस्तीफा, बोले- ‘मुझे खुशी है कि…’ -India News
US-Jordan Relations: जो बिडेन गाजा वार्ता के बीच जॉर्डन किंग की करेंगे मेजबानी, व्हाइट हाउस ने किया खुलासा -India News
ADVERTISEMENT