होम / लोकप्रियता के मामले में कोई नहीं है दूर -दूर तक, ग्लोबल लीडर्स में PM मोदी का जलवा कायम

लोकप्रियता के मामले में कोई नहीं है दूर -दूर तक, ग्लोबल लीडर्स में PM मोदी का जलवा कायम

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : February 3, 2023, 5:34 pm IST

(दिल्ली) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में दिन दोगुनी -रात चौगुनी तरक्की हो रही है। बता दें, प्रधानमंत्री मोदी भारत के इकलौते ऐसे नेता हैं, जिनके नाम की ग्लोबल लेवल पर धूम मची रहती है। मालूम हो, प्रधाममंत्री मोदी ने दुनिया के 22 देशों के दिग्गजों को पछाड़कर पहला स्थान हासिल किया है। रिपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी की ग्लोबल लेवल पर अप्रूवल रेटिंग 78% है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि सितंबर 2021 के बाद से पीएम मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ती चली जा रही है।

ग्लोबल लीडर्स की रैंकिंग में पीएम मोदी के बाद मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर 68 फीसदी के साथ दूसरे नंबर पर जगह मिली है। लिस्ट में तीसरे नंबर पर स्विटजरलैंड के राष्ट्रपति अलैन बेरसेट हैं, जिन्हें 62 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग मिली है।ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बानीज को 58 प्रतिशत रेटिंग के साथ चौथा स्थान मिला है। वहीं ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा 50 फीसदी रेटिंग के साथ पांचवें स्थान मिला है।

बाइडेन, सुनक और मैक्रों सब पिछड़े

एक तरफ पीएम मोदी की लोकप्रियता आसमान की बुलंदियां छी रही है तो दूसरी तरफ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की अप्रूवल रेटिंग लगातार घट रही है। बाइडेन अपने देश अमेरिका में भी इतने चर्चित नहीं हैं। उन्हें सिर्फ 40 फीसदी ही अप्रूवल रेटिंग मिली है। रिपोर्ट के अनुसार, जो बाइडेन लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में छठे नंबर पर हैं। इनके अलावा भारतीय मूल के ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक अभी इतने चर्चित नहीं हैं। मॉर्निंग कंसल्ट ने उन्हें ग्लोबल लीडर की लिस्ट में 10वें पायदान पर रखा है और उनकी अप्रूवल रेटिंग 30 फीसदी है। साथ ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को सर्वेक्षण में ग्लोबल लीडर की लिस्ट में 11वें पायदान पर रखा गया है, और उनकी अप्रूवल रेटिंग 29 फीसदी है।

ग्लोबल लीडर पर सर्वे

बता दें, मॉर्निंग कंसल्ट हर रोज 20 हजार से ज्यादा लोगों का इंटरव्यू करता है और इससे हासिल होने वाले डेटा के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार करता है और वैश्विक नेताओं की रैंकिंग की जाती है। मालूम हो, अमेरिका में इसका सैंपल साइज बड़ा है और यहां इंटरव्यू में 45 हजार लोग शामिल किए गए जाते हैं। वहीं अन्य देशों में सैंपल साइज 500-5000 के बीच रखा जाता है। इस दरम्यान सभी नेताओं के बारे में उनकी आयु, लिंग, क्षेत्र और कुछ देशें में संबंधित नेताओं की शिक्षा के संदर्भ में सर्वे किया जाता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Relationship Advice Tips: वर्किंग कपल्स इन तरीकों से एक-दूसरे को जाहिर करें प्यार, इन टिप्स की मदद से रिश्ता रखें बरकरार -Indianews
Alia Bhatt ने Gucci Cruise से शेयर किया अपना लुक, मां सोनी राजदान और सास नीतू कपूर ने लुटाया प्यार -Indianews
Street Food: शावर्मा ही नहीं, ये 9 हेल्दी दिखने वाले फूड हो सकते हैं आपके सेहत के लिए घातक-Indianews
Cannes 2024 में Ajay Devgn और Tabu की औरों में कहां दम था की दिखेगी पहली झलक, इस दिन से आयोजित होगा फिल्म फेस्टिवल -Indianews
Nayanthara ने विग्नेश शिवन संग भगवती कुमारी अम्मन और तिरुचेंदूर मुरुगन मंदिरों की यात्रा, लिया आशीर्वाद -Indianews
Swati Maliwal: क्या राजनीतिक पार्टियों में महिला कार्यकर्ताओं के साथ बदसलूकी होती है ? जानें जनता की राय
GPAT 2024: जीपैट के लिए आवेदन में जल्द करें करेक्शन, आज ही यहां से करें सुधार-Indianews
ADVERTISEMENT