होम / अग्निपथ योजना शुरू, चार साल के लिए की जाएगी भर्ती

अग्निपथ योजना शुरू, चार साल के लिए की जाएगी भर्ती

Mohit Saini • LAST UPDATED : June 14, 2022, 4:55 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

अग्निपथ योजना शुरू, चार साल के लिए की जाएगी भर्ती

Agneepath scheme started, recruitment will be done for four years

इंडिया न्यूज़, Delhi : केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि सुरक्षा पर कैबिनेट समिति ने ‘अग्निपथ’ की परिवर्तनकारी योजना शुरू की है जिसमें सशस्त्र सेवाओं में शामिल किया गया। इस नई योजना के तहत सेना में अब चार साल के लिए युवाओं की भर्ती की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस समय सेना की औसत उम्र 32 साल है, जिसे अगले कुछ वर्षों में 26 वर्ष करने का प्रयास किया जाएगा। यह योजना रक्षा बलों के खर्च और आयु प्रोफाइल को कम करने की दिशा में सरकार का कदम माना जा रहा है। इस योजना में इस साल 46 हजार युवा भर्ती किए जाएंगे।

योजना’ के तहत युवा 4 वर्षों के लिए सेना में होंगे शामिल

बता दें कि ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ के तहत युवा 4 वर्षों के लिए सेना में शामिल होंगे और देश की सेवा करेंगे। वहीं 4 साल के अंत में 75% सैनिकों को ड्यूटी से मुक्त कर दिया जाएगा। वहीं 25% जवानों को 4 साल के बाद भी मौका मिल सकेगा अगर नौकरियां निकली हों तो।

चार साल की नौकरी छोड़ने के बाद युवाओं को सेवा निधि पैकेज भी दिया जाएगा। जो कि 11.71 लाख रुपए टोटल बनता है। बता दें कि पहले वर्ष में मासिक वेतन 30 हजार रुपए (21000 कैश इन हैंड) दूसरे वर्ष 33 हजार (23100 कैश इन हैंड), तीसरे वर्ष 36000 (25580 कैश इन हैंड) और चौथे साल 40,000 (28,000 कैश इन हैंड) मिल सकेगा।

चार साल बाद मिलेगा सेवा निधि पैकेज

मालूम रहे कि हर माह आपके वेतन से कटने वाला पैसा अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा किया जाएगा। जितना पैसा वेतन से कटेगा, उतनी ही राशि सरकार भी अग्निवीर कॉर्प्स फंड में अपनी ओर से डालेगी, जो कि 4 साल की सेवा पूरी करने के बाद अग्निवीर को ब्याज सहित वापस मिलेगा। यानि उस दौरान कर मुक्त कुल राशि लगभग 11.71 लाख रुपए होगी जोकि अग्निवीर जो सेवा निधि पैकेज के रूप में मिलेगी।

 

ये भी पढ़े :   अगले 1.5 साल में 10 लाख लोगों की भर्ती करेगी मोदी सरकार

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT