होम / तीनों सेनाओं ने प्रेस कान्फ्रेंस कर दिए सख्त निर्देश, कहा-वापस नहीं होगी योजना, बताया-4 साल बाद क्या कर सकेंगे अग्निवीर

तीनों सेनाओं ने प्रेस कान्फ्रेंस कर दिए सख्त निर्देश, कहा-वापस नहीं होगी योजना, बताया-4 साल बाद क्या कर सकेंगे अग्निवीर

Naresh Kumar • LAST UPDATED : June 19, 2022, 6:08 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Agneepath Scheme : जैसा कि आप जानते ही हैं कि अग्निपथ योजना को लेकर देश भर में विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं। युवाओं से लेकर विपक्षी दलों तक केंद्र सरकार की इस योजना नीति से सहमत नहीं हैं। इस कड़ी में रविवार को अग्निपथ योजना के बारे में देश की तीनों सेनाओं ने प्रेस कान्फ्रेंस का आयोजन किया।

प्रेस कान्फ्रेंस में सेना की ओर से स्पष्ट किया गया है कि अग्निपथ योजना अब वापस नहीं होगी और यदि किसी भी आवेदक के खिलाफ मामला दर्ज पाया जाता है तो वह अग्निवीर नहीं बन सकेगा।

वहीं यह भी बताया कि थलसेना के लिए 1 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। वायुसेना में 24 जून से भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। दिसंबर तक वायुसेना में अग्निवीरों की ट्रेनिंग करवा दी जाएगी।

आवेदन में करना होगा हिंसा में शामिल होने न होने का उल्लेख

 

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि जब अभ्यर्थी आवेदन करेंगे, तो उन्हें यह उल्लेख करना होगा कि वह अग्निपथ योजना के विरोध के दौरान हिंसा और तोड़फोड़ करने वालों में शामिल नहीं थे। कुछ युवाओं को तो योजना के बारे में पता ही नहीं है। कुछ लोगों के बहकावे में आकर हिंसा कर रहे हैं।

युवाओं के पक्ष को ध्यान में रखते हुए बारीकी से बनाई गई है योजना

इस दौरान लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा कि इस योजना पर पिछले 2 सालों से मंथन किया जा रहा था। बड़ी बारीकी से योजना को बनाया गया है। योजना में आयु सीमा 2 साल इसलिए बढ़ाई गई है क्योंकि युवाओं को किसी तरह का कोई मलाल न हो।

4 साल बाद क्या करेंगे अग्निवीर?

 

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि हम यंग आर्मी चाहते हैं। यह योजना अब वापस नहीं होगी। उन्होंने कहा कि योजना पर जो लोग सवाल उठा रहे हैं कि अग्रिवीर 4 साल बाद क्या करेंगे, तो हम साफ करना चाहते हैं कि हमारे देश की 85 इंडस्ट्री ने कहा है कि वह अग्निवीरों को लेना चाहते हैं।

लेकिन ये रातों-रात नहीं हो सकता। अगर हम इंडस्ट्रियलिस्ट को इस योजना के बारे में पहले ही सब बता देते तो फिर उनके भी सवाल होते कि इन अग्निवीरों की क्या क्षमता होगी, प्रक्रिया का क्या बेस होगा, तो फिर इसमें भी काफी समय लग जाता, जो कि संभव नहीं था।

अब सारी रिक्रूटमेंट सिर्फ अग्निवीर के जरिए ही होगी : एयर मार्शल सूरज झा

इस दौरान वायु सेना के कार्मिक प्रभारी एयर मार्शल सूरज झा ने साफ कहा है कि अब सारी रिक्रूटमेंट सिर्फ अग्निवीर के जरिए ही होगी। उम्र सीमा बढ़ा दी गई है। जो एलिजिबल हैं, उन्हें फिर से अप्लाई करना होगा। 2 साल की लंबी अवधि है, ऐसे में उन सब की फिर से स्क्रीनिंग होगी, इसके बाद ही उनका एयरफोर्स में चयन किया जाएगा।

ये भी पढ़े : सैलरी के अलावा एक करोड़ का बीमा, कैंटीन, मेडिकल समेत मिलेंगी कई सुविधाएं, वायुसेना ने जारी की डिटेल

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Madhya Pradesh: रीवा में 9 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म फिर हत्या, जांच जारी-Indianews
शाहिद के साथ काम करने पर ये क्या बोल गई Mrunal Thakur, एक्ट्रेस ने शेयर किया जर्सी का एक्सपीरियंस -Indianews
Lok Sabha Election: गूगल डूडल वोटिंग सिंबल के साथ मना रहा दूसरे चरण के मतदान का जश्न-Indianews
फिल्मों में आने से पहले ये काम करती थी Kiara Advani, एक्ट्रेस ने सुनाई अपने संघर्ष के दिनों की कहानी -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान में हिस्सा लेने के लिए सुधा मूर्ति ने जनता से की अपील, कहा- लोकतंत्र से मिले अवसर को न खोएं-Indianews
Cheapest Mercedes: मर्सिडीज खरीदने का सपना होगा साकार, यहां देखें भारत में सस्ते कारों की लिस्ट- indianews
गलियारे से गुजरते हुए भावुक हुई Arti Singh, भाभी कश्मीरा शाह के भी छलके आंसू -Indianews
ADVERTISEMENT