होम / पीएम मोदी आज करेंगे प्रगति मैदान इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर प्रोजेक्ट का उद्घाटन

पीएम मोदी आज करेंगे प्रगति मैदान इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर प्रोजेक्ट का उद्घाटन

Sameer Saini • LAST UPDATED : June 19, 2022, 9:28 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, Delhi News : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को नई दिल्ली में प्रगति मैदान एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना की मुख्य सुरंग और पांच अंडरपास राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस मौके पर वह सभा को भी संबोधित करेंगे। एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना प्रगति मैदान पुनर्विकास परियोजना का एक अभिन्न अंग है। इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना 920 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई है, जो पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है।

यात्रियों को परेशानी मुक्त आवागमन प्रदान करने की उम्मीद

यह पूर्व, दक्षिणपूर्व और मध्य दिल्ली के बीच यात्रा करने वाले लोगों के लिए परेशानी मुक्त आवागमन प्रदान करने की उम्मीद है। अधिकारियों ने कहा कि यह प्रगति मैदान, आईटीओ जंक्शन, इंडिया गेट और सुप्रीम कोर्ट में सड़क पर भीड़भाड़ कम करेगा।

सीसीटीवी से की जाएगी निगरानी

परियोजना से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि सुरंग में सीसीटीवी के माध्यम से यातायात की निगरानी के लिए प्रवेश और निकास पर दो नियंत्रण कक्ष होंगे। भूमिगत मार्ग पर 80 मीटर लंबी, पांच मीटर चौड़ी आपातकालीन लेन का भी निर्माण किया गया है ताकि किसी भी वाहन के क्षतिग्रस्त होने से बचा जा सके। छह अंडरपास, जिनमें से पांच मथुरा रोड पर हैं, प्रगति मैदान और सुंदर नर्सरी के बीच एक सिग्नल-मुक्त खिंचाव बनाएंगे। रिंग रोड पर छठा अंडरपास रेलवे लाइन के नीचे जाएगा और भैरों मार्ग से जुड़ जाएगा।

2017 में हुआ था काम शुरू

अंडरपास मथुरा रोड पर प्रगति मैदान से आश्रम, निजामुद्दीन, सराय काले खां, मध्य और दक्षिणपूर्व दिल्ली और बदरपुर तक आवागमन को आसान बनाएंगे। अधिकारियों के अनुसार, सुरंग और अंडरपास पर काम 2017 में शुरू हुआ था। इसके 2019 तक तैयार होने का अनुमान था, लेकिन महामारी और निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध के कारण परियोजना में देरी हुई।

ये भी पढ़े : 100 वर्ष की हुई हीराबेन, पीएम मोदी ने मां के पैर धोकर लिया आशीर्वाद

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT