होम / Parliament Session पांचवें दिन भी जारी रहा हंगामा

Parliament Session पांचवें दिन भी जारी रहा हंगामा

Vir Singh • LAST UPDATED : December 3, 2021, 9:41 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Parliament Session शीतकालीन सत्र के पांचवें दिन शुक्रवार को भी संसद में हंगामा हुआ। विपक्ष के 12 निलंबित सांसदों के मुद्दे पर शोर शराबे के चलते सदन की कार्रवाई को कई बार रोकना पड़ा।

वहीं किसान आंदोलन के दौरान हुई किसानों की मौत के मामले में भी विपक्ष के सदस्यों ने मुआवजे की मांग को लेकर सरकार पर निशाना साधा। सांसदों के निलंबन के मामले में विपक्ष जहां कह रहा है कि सांसद माफी नहीं मांगेंगे, वहीं सरकार और दोनों सदनों के अध्यक्ष चाहते हैं कि सांसदों को माफी मांगनी चाहिए। बता दें 12 सांसदों को मानसून सत्र के दौरान अशोभनीय आचरण के आरोपों के चलते सदन से निलंबित कर दिया गया है।

विवाद खत्म करना चाहती है सरकार (Parliament Session)

अब यह भी कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार सदन की कार्रवाई को सुचारू रूप से चलाना चाहती है। सरकार की कोशिश है कि विभिन्न बिलों को पारित किया जाए। इसके लिए निलंबित किए गए विपक्ष के सांसदों को चेतावनी देकर छोड़ने पर विचार किया जा रहा है। इसकी पहल लोकसभा अध्यक्ष की तरफ से की गई है।

पीएम के प्रयासों से एक साल में देश को मिली वैक्सीन (Parliament Session)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को संसद में कहा कि एक समय था जब किसी वैक्सीन रिसर्च को अप्रूव होने में तीन साल तक लग जाते थे, जिसके चलते कोई भी शोध नहीं करता था। उन्होंने कहा, हमने उन नियमों को खत्म कर दिया और एक साल के भीतर शोध के बाद देश को वैक्सीन मिल गई। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, यह सुविधा पीएम मोदी ने दी है। उनके प्रयासों से ही यह सब संभव हुआ है।

मंडाविया ने बताया कि भारत में पहला कोविड-19 का मामला 13 जनवरी 2020 को केरल में सामने आया, लेकिन केंद्र द्वारा गठित संयुक्त निगरानी समिति की पहली बैठक 8 जनवरी 2020 को हुई थी। इसका मतलब है कि हम कोरोना को लेकर सतर्क थे, मामला दर्ज होने से पहले एक समिति बनाई गई थी और इसने काम करना शुरू कर दिया था।

किसानों की मौत का आंकड़ा हमसे ले सरकार: राहुल (Parliament Session)

किसान आंदोलन में मरने वाले लोगों की जानकारी न होने के सरकार के बयान पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, हमारे पास 300 किसानों का आंकड़ा है। यदि सरकार चाहे तो हमसे सूची ले सकती है। सूची लें और किसानों को मदद दी जाए। पंजाब सरकार ने 403 किसानों के परिवारों को मुआवाजा दिया है। 152 किसानों के परिजनों को पंजाब सरकार ने नौकरी दे दी है।

आक्सीजन की कमी से पंजाब में सिर्फ एक मौत की आशंका (Parliament Session)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि सरकार की तरफ से सभी राज्यों को आक्सीजन की कमी से हुई मौतों पर आंकड़े जुटाने देने को कहा गया था। उन्होंने कहा, इस बारे में अब तक 19 राज्यों का जवाब भी मिल चुका है। केवल पंजाब ने एक व्यक्ति की आक्सीजन की कमी की वजह से मरने की आशंका व्यक्त की है।

(Parliament Session)

Read More :Parliament Winter Session किसान और विपक्षी सांसदों के निलंबन पर गतिरोध बरकरार

Read More : Winter Session सांसदों के निलंबन पर संसद में हंगामा

Read More : Opposition Parties can Boycott Winter Session एमएसपी पर घेर सकता है केंद्र को विपक्ष

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT