होम / जल्द ही 2 साल से ऊपर के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, परीक्षण में कोवैक्सीन पास

जल्द ही 2 साल से ऊपर के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, परीक्षण में कोवैक्सीन पास

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : June 17, 2022, 5:06 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, Delhi News (Covid Vaccine):
कोरोना से जंग में भारत के हाथ एक और सफलता लगने वाली है। देश में जल्द ही 2 साल से ऊपर के बच्चों को वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड द्वारा निर्मित कोरोना वायरस की वैक्सीन कोवैक्सिन 2 से 18 साल तक के बच्चों व किशोरों के लिए सुरक्षित व कारगर मानी गई है।

अध्ययन के दूसरे और तीसरे चरण में पाया गया कि बीबीवी152 (कोवैक्सिन) बाल चिकित्सा विषयों में सुरक्षित है और अत्यधिक इम्युनोजेनिक साबित हुई है। कंपनी ने दावा किया कि दूसरे व तीसरे चरण के अध्ययन में उसकी कोविड वैक्सीन बच्चों के लिए सुरक्षित और प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करने वाली साबित हुई है।

कंपनी ने एक प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि इसने बच्चों में कोरोना के खिलाफ प्रतिरोधी क्षमता को विकसित किया। इस स्टडी को स्वीकार कर लिया गया है। इतना ही नहीं, कंपनी का कहना है कि उसके पास 5 करोड़ से अधिक डोज हैं जिसे तुरंत जरूरत पड़ने पर भेजा जा सकता है।

एक साल पहले हुआ था परीक्षण

जानकारी के मुताबिक कंपनी ने जून 2021 से सितंबर 2021 के बीच 2-18 वर्ष के स्वस्थ बच्चों के ऊपर इस वैक्सीन का दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण किया था। यह परीक्षण कई सेंटर्स पर हुआ था। इसे लेकर ही अध्ययन किया गया कि कोवैक्सीन को 2-18 वर्ष के स्वस्थ बच्चों को लगाया जाता है तो यह कितना सुरक्षित कारगार साबित होगा और उनका शरीर इसके बाद क्या प्रतिक्रिया देगा?

Corona Vaccine

इस परीक्षण में यह टीका सुरक्षित पाया गया। इसके मुताबिक भारत में बच्चों को दी गई 50 मिलियन से अधिक खुराक के डेटा में सामने आया कि इसका दुष्प्रभाव कम से कम है। वहीं वयस्कों और बच्चों दोनों में कोवैक्सिन की सुरक्षा कवच अब प्रमाणिक गया है।

इसका स्वास्थ्य पर कोई खास असर नहीं हुआ और इससे रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ी। इस जानकारी को पिछले साल अक्टूबर में सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल आगेर्नाइजेशन (सीडीएससीओ) के पास भेजा गया, जिसके बाद कोवैक्सीन को 6-18 वर्ष की आयु के लोगों पर आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिल गई थी।

बच्चों के लिए टीके का सुरक्षित होना बहुत जरूरी

इस बारे में कंपनी के चेयरमैन और एमजी कृष्णा एल्ला ने कहा कि बच्चों के लिए टीके का सुरक्षित होना बहुत जरूरी होता हे। कोवैक्सीन बच्चों के लिए बिल्कुल सुरक्षित पाई गई है। कोवैक्सीन बड़ों और बच्चों को प्राइमरी इम्यूनाइजेशन (यानी दो डोज) और बूस्टर डोज के रूप में लगाई जा सकेगी।

ये भी पढ़ें : हवाई यात्रा पर महंगाई का ग्रहण, जेट फ्यूल की कीमतों में 16.3 फीसदी का उछाल

ये भी पढ़े : सोने चांदी की कीमतों में गिरावट, निवेश से पहले जानिए ताजा दाम

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : फिर से बढ़ सकते हैं पेट्रोल ओर डीजल के भाव, ये रही बड़ी वजह

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT