Wednesday, January 26, 2022
HomeNationalWeather North India Coldwave कोहरे और बर्फ के कारण सर्दी का सितम...

Weather North India Coldwave कोहरे और बर्फ के कारण सर्दी का सितम जारी, दिल्ली में सर्द दिन दर्ज

Weather North India Coldwave

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Weather North India Coldwave उत्तर भारत में सर्दी का सितम लगातार जारी है। इसका मुख्य कारण पहाड़ी राज्योंं में हाल ही में हुई भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में हुई बारिश व अब पड़ रहा कोहरा है। विजिबिलिटी (visibility) 50 मीटर तक कम हो गई, जिससे वाहन चालकों को काफी दिक्कतें हुई।

Weather North India Coldwave
गणतंत्र दिवस परेड मेें आयोजित बीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए नई दिल्ली स्थित विजय चौक पर कोहरे के बीच पूर्वाभ्यास करते राष्ट्रपति के अंगरक्षक।

Delhi-NCR व यूपी और राजस्थान सहित समूचे उत्तर भारत में निरंतर कोहरे व बर्फीली हवाओं के कारण कड़ाके की ठंड घटने की बजाय बढ़ गई है। अक्सर मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के साथ ही ठंड कम होने लगती है। कोहरे के कारण हादसे (Accidents) भी बढ़ गए हैं। कल मथुरा में कई वाहन आपस में टकरा गए। दिल्ली में हवा भी बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई है। सीपीसीबी के मुताबिक कल गुणवत्ता सूचकांक 348 रहा।

दिल्ली में ठंड का येलो अलर्ट

कोहरे के बीच दिल्ली में लाल किले के सामने से गुजरते लोग।

दिल्ली में कल न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है। वहीं अधिकतम 15.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से पांच डिग्री कम है। मौसम विभाग ने आज के लिए दिल्ली में ठंड का येलो अलर्ट जारी किया है। नरेला में अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। सड़कों पर कोहरा वाहन चालकों के लिए मुसीबत बना रहा है।

विजिबिलिटी कम होने से यातायात पर असर

घने कोहरे के बीच उत्तर प्रदेश के मथुरा में गुजरती ट्रेन।

मौसम विभाग के मुताबिक, कोहरे की वजह से विजिबिलिटी (visibility) 50 मीटर तक कम हो गई, जिससे यातायात प्रभावित हुआ। इससे एक दिन पहले सफदरजंग और पालम मानक केंद्रों पर 50 से 100 मीटर तक visibility का स्तर रिकॉर्ड किया गया था। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बहुत घना कोहरा तब होता है जब दृश्यता 0 से 50 मीटर के बीच होती है। घने कोहरे के मामले में दृश्यता 51 से 200 मीटर, मध्यम 201 से 500 मीटर और हल्का कोहरा 501 से एक हजार मीटर के बीच होता है।

उत्तराखंड में शुष्क मौसम बना मुसीबत

उत्तराखंड में बर्फीली ठंड के साथ ही शुष्क मौसम राज्य के लोगों के लिए मुसीबत बन रहा है। कल राजधानी देहरादून से कई उड़ानें प्रभावित रहीं। कोहरे के कारण सड़क यातायात बुरी तरह बाधित रहा। इसके अलावा सड़कों पर पाला पड़ रहा जो वाहन चालकों के लिए और दिक्कत बन रहा है। अभी कुछ दिन मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है।

लद्दाख के द्रास में न्यूनतम तापमान माइनस -23 डिग्री, जम्मू-कश्मीर में शीतलहर, बना रहेगा ऐसा मौसम

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच घर-घर टीकाकरण अभियान के दौरान बारामूला में एक लाभार्थी को वैक्सीन की लगाती स्वास्थ्यकमी।

लद्दाख के द्रास में न्यूनतम तापमान -23.8 डिग्री पहुंच गया है। जम्मू-कश्मीर के भी ज्यादातर स्थानों पर कड़ाके की ठंड पड़ने से न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला गया है और शीतलहर जारी है। श्रीनगर में -3.4 और जम्मू में न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक कुछ दिन में मौसम शुष्क रहने व न्यूनतम तापमान और कम होने की संभावना है।

Makar Sankranti पर प्रयागराज का नजारा

मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर प्रयागराज में संगम में डुबकी लगाने के लिए उमड़े श्रद्धालु।

आगरा में आपस में टकराए कई वाहन


आगरा में दक्षिणी बाईपास पर कल घने कोहरे के कारण कई वाहन आपस में टकरा गए। तस्वीर में हादसे के कारण क्षतिग्रस्त एक तेल टैंकर।

Also Read : Delhi NCR Weather Report दिल्ली-एनसीआर में ठंड का कहर, कंपकंपी का दौर अभी रहेगा जारी

Also Read : Weather North India Report ठंड से बेहाल दिल्ली-एनसीआर, पारा 8 डिग्री, विजिबिलिटी 50 मीटर

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE