Indian Railways
Railway Revenue Benefit: वाहनों में, जितना ज़्यादा ब्रेक इस्तेमाल करते हैं, फ्यूल एफिशिएंसी उतनी ही कम होती है, यानी ड्राइवर का नुकसान होता है. लेकिन, भारतीय रेलवे की एक खास ट्रेन में यह सिस्टम उल्टा काम करता है. जितनी बार ब्रेक इस्तेमाल होता है, भारतीय रेलवे को उतना ही ज़्यादा रेवेन्यू मिलता है। दूसरे शब्दों में, ब्रेक लगाने से रेलवे को फायदा होता है. आइए जानें कि वह कौन सी ट्रेन है और रेलवे को इससे कैसे फायदा होता है.
रेलवे यात्रा के दौरान बार-बार रुकने से यात्री अक्सर परेशान हो जाते हैं. यह यात्रियों के लिए परेशानी हो सकती है, लेकिन ब्रेक लगाने से रेलवे को फायदा हो रहा है। अभी, रेलवे कई ट्रेनों में ब्रेक इस्तेमाल से रेवेन्यू कमा रहा है.
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रेलवे मंत्रालय में सूचना और प्रचार के निदेशक शिवाजी मारुति सुतार बताते हैं कि ट्रेनों में रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है. जब ब्रेक लगाया जाता है तो यह सिस्टम अपने आप बिजली पैदा करता है. ब्रेक लगाने के दौरान जो एनर्जी खर्च होती है, वह ट्रेन के दोबारा तेज़ी से चलने पर दोगुने से भी ज़्यादा हो जाती है.
वे बताते हैं कि वंदे भारत ट्रेन में रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे 30 प्रतिशत बिजली की बचत होती है. दूसरे शब्दों में, जितना ज़्यादा ब्रेक इस्तेमाल होगा, उतनी ही ज़्यादा बिजली पैदा होगी.
एडवांस्ड टेक्नोलॉजी और सुविधाओं से लैस वंदे भारत एक्सप्रेस कुछ ही सालों में भारतीय रेलवे का नया चेहरा बन गई है. 15 फरवरी, 2019 को, भारतीय रेलवे के ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत, सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रैक पर चली. शुरू में दिल्ली और वाराणसी के बीच शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस अब 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जोड़ती है. युवा लोग खासकर वंदे भारत ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं। 31 मार्च, 2024 तक, इससे दो करोड़ से ज़्यादा लोग यात्रा कर चुके हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस में हवाई यात्रा जैसी सुविधाएं हैं और यह दूसरी ट्रेनों की तुलना में बहुत तेज़ है.
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