होम / सदन से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया आश्वासन, जल्द काम होगी महंगाई ; सरकार है दिन -रात प्रयासरत

सदन से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया आश्वासन, जल्द काम होगी महंगाई ; सरकार है दिन -रात प्रयासरत

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : December 14, 2022, 7:56 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि महंगाई से जूझती जनता को जल्द ही राहत मिल जाएगी। सरकार अपनी तरफ से हर मुमकिन कोशिश कर रही है और जल्द ही महंगाई पर काबू पा लिया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार के प्रयासों के चलते खुदरा महंगाई दर नवंबर महीने में घटकर 5.88 फीसद हो गई है।

खाद्य, ईंधन और विनिर्मित वस्तुओं की कीमतों में नरमी के कारण नवंबर में थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति 21 महीने के निचले स्तर पर आ गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में कहा कि महंगाई को और नीचे लाने के लिए सरकार आम आदमी के लिए काम करेगी। मुद्रास्फीति प्रबंधन और नियंत्रण के लिए सरकार पूरी कोशिश कर रही है।

महंगाई पर बेहतर मिल रहे परिणाम

वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और उनके मंत्रियों-अधिकारियों का समूह समय-समय पर सिस्टम में हस्तक्षेप कर रहा है। इसके बेहतर परिणाम मिल रहे हैं। वित्त मंत्री लोकसभा में अनुपूरक अनुदान मांगों (2022-2023) और अतिरिक्त अनुदान मांगों (2019-2020) पर चर्चा का जवाब दे रही थीं।

नवंबर में खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति पिछले महीने के 8.33 प्रतिशत के मुकाबले 1.07 प्रतिशत थी। माह के दौरान सब्जियों की मुद्रास्फीति (-)20.08 प्रतिशत रही, जबकि अक्टूबर में यह 17.61 प्रतिशत थी। नवंबर में खाद्य क्षेत्र में फलों, सब्जियों, टमाटर और आलू की कीमतों में कमी से दाम कम हो गए। हालांकि, गेहूं, दालों और दूध से बनी चीजों की कीमतों में तेजी है। डब्ल्यूपीआई के आंकड़ों के अनुसार, ‘ईंधन और बिजली’ बास्केट में मुद्रास्फीति 17.35 प्रतिशत थी, जबकि विनिर्मित उत्पादों में नवंबर में यह 3.59 प्रतिशत थी।

रुपया मजबूत स्थिति में

अन्य मुद्राओं के मुकाबले भारतीय रुपया मजबूत हुआ है। जहां तक यूएसडी का संबंध है, यह यूएस फेड द्वारा अपनाई गई नीतियों के कारण मजबूत हो रहा है। आरबीआई ने बाजार में हस्तक्षेप करने के लिए विदेशी मुद्रा का उपयोग किया है, ताकि यूएसडी के मुकाबले रुपये की अस्थिरता को रोका जा सके। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि 130 केंद्रीय योजनाओं को अधिक केंद्रित बनाने और प्रशासनिक दक्षता लाने के लिए उनमें जरूरी सुधार किया गया है। किसी योजना को बंद नहीं किया गया है।

भारत में स्टैगफ्लेशन की स्थिति नहीं

निर्मला सीतारमण ने कहा कि Stagflation तब होता है जब इकॉनोमी में स्लोडाउन हो और ऊंची मुद्रास्फीति दर हो। नए डाटा के मुताबिक, खुदरा और थोक महंगाई दरें कम हैं। भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है, इसलिए यहां स्टैगफ्लेशन की स्थिति नहीं कही जा सकती। लोकसभा अनुदान की मांग से जुड़े विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने जानकारी दी कि मंत्रिमंडलीय समिति हर हफ्ते दालों और अनाजों के बफर स्टॉक और कीमतों पर चर्चा करती है।

सरकार द्वारा पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बारे में बताते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि इन कदमों के चलते खुदरा महंगाई का आंकड़ा कम हुआ है। फिलहाल यह आरबीआई की सहनशीलता के भीतर आ गया है।

बैंकों का एनपीए पकड़ में

बैंकों के बढ़ते एनपीए पर भी वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार के प्रयासों के चलते बैंकों का एनपीए मार्च 2022 तक घटकर 7.28 फीसदी पर आ गया है। वित्त मंत्री ने सदन में भरोसा जताया कि सरकार मौजूदा वित्त वर्ष 2022-23 में रोजकोषीय घाटे के 6.4 फीसदी के लक्ष्य को जरूर हासिल करेगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

RPF Recruitment 2024: आरपीएफ भर्ती  के लिए घर बैठें करें आवेदन, यहां जानें आवेदन की प्रक्रिया और अहम डीटेल- indianews
Bomb threat at Delhi School: उपराज्यपाल ने बम की अफवाह के बाद इतने स्कूलों को बंद करने के दिए आदेश-Indianews
CBSE Class 10 Result: सीबीएसई आज 1 बजे जारी करेगा कक्षा 10वीं का परिणाम? जानें सोशल मीडिया पर वायरल नोटिस की क्या है सच्चाई-Indianews
एक्ट्रेस Rupali Ganguly ने थामा BJP का दामन, अनुपमा सीरियल में निभा चुकी हैं मेन रोल -indianews
Rajinikanth की ‘कुली’ टीम को झटका, Ilaiyaraaja ने इस चीज के लिए भेजा कॉपीराइट नोटिस -Indianews
Todays Weather: अरुणाचल, असम, मेघालय समेत इन राज्यों में भारी बारिश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में लू का कहर – indianews
‘लेडी सिंघम’ Deepika Padukone को मिला खास तोहफा, एक्ट्रेस ने फैंस के साथ बांटी खुशी -Indianews
ADVERTISEMENT