होम / एक बार विवादों में भाजपा नेता बृजभूषण शरण सिंह, कुश्‍ती संघ के अध्‍यक्ष पर लगे यौन शोषण के आरोप

एक बार विवादों में भाजपा नेता बृजभूषण शरण सिंह, कुश्‍ती संघ के अध्‍यक्ष पर लगे यौन शोषण के आरोप

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 18, 2023, 9:39 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : यूपी के गोंडा से कैसरगंज बीजेपी सांसद और भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह हमेशा की तरह एक बार फिर सुर्ख़ियों में हैं। हालांकि, इस बार उनकी साख दांव पर लगी है। जानकारी दें, बुधवार को कॉमनवेल्‍थ खेलों में गोल्‍ड मेडल जीत चुकीं स्‍टार महिला पहलवार विनेश फोगाट ने कोच समेत खुद बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण का आरोप लगाया है। मालूम हो, दिल्‍ली में आयोजित इस प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में विनेश के साथ दूसरी महिला पहलवान भी थीं। विनेश फोगाट द्वारा आरोप लगाए जाने पर बृजभूषण शरण सिंह आनन -फानन में दिल्‍ली पहुंचे और अपनी सफाई दी। अपने ऊपर लगे तमाम आरोपों को झुठलाते हुए बीजेपी सांसद ने कहा, अगर ये आरोप सही हैं तो कोई सामने आकर क्‍यों नहीं कहता कि उसका शोषण किया है।

बाबा रामदेव के खिलाफ खोला था मोर्चा

मालूम हो, बृजभूषण सिंह हमेशा से विवादों और अपने बागी तेवरों के लिए मशहूर रहे हैं। हाल ही में उनके निशाने पर बाबा रामदेव थे। बृजभूषण सिंह ने कहा था कि रामदेव महर्षि पतंजलि के नाम पर कारोबार कर रहे हैं। बात इतनी बढ़ी कि उन्‍हें पतंजलि की ओर से कानूनी नोटिस भी भेजा गया था।

अपनी ही सरकार पर आक्रोश दिखाया

आपको बता दें, पिछले साल 2022 में मॉनसून के दरम्यान जब उनके क्षेत्र में बाढ़ तो उन्‍होंने अव्‍यवस्‍था की शिकायत करते हुए अपनी ही पार्टी की प्रदेश सरकार पर हमला बोल दिया। बाढ़ को लेकर फैली अव्यवस्थाओं पर उन्‍होंने यहां तक कह दिया था कि जनप्रतिनिधियों की जबान बंद है, बोलेंगे तो बागी कहलाएंगे। प्रदेश सरकार को लेकर उन्होंने कहा, ‘पहले सरकार कोई भी होती थी तो बाढ़ से पहले एक तैयारी बैठक होती थी। मुझे नहीं लग रहा है कि इस बार कोई तैयारी बैठक हुई है।’ जब उनसे कहा गया कि इसका मतलब इस अव्‍यवस्‍था की जानकारी सीएम योगी आदित्‍यनाथ तक नहीं पहुंच पा रही है, तो उन्होंने कहा, ‘मेरे मुंह से कुछ न कहलवाएं। मैंने अपने जीवन में ऐसी बदइंतजामी नहीं देखी।’

राज ठाकरे को धमकाया

जानकारी दें, पिछले साल ही जून में उन्‍होंने महाराष्‍ट्र नव निर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे को अयोध्‍या में न घुसने देने की धमकी दी थी। बृजभूषण शरण सिंह मुंबई में उत्‍तर भारतीयों को उत्‍पीड़न और उनके साथ होने वाले दुर्व्‍यवहार को लेकर राज ठाकरे से नाराज थे।

पहलवान को मारा थप्‍पड़

मालूम हो, बृजभूषण शरण सिंह अपने गर्म तेवर की वजह से भी जाने जाते हैं। उन्‍होंने झारखंड में आयोजित एक कुश्‍ती प्रतियोगिता के दौरान एक पहलवान को थप्‍पड़ जड़ दिया था। इस बात का जिक्र भी बुधवार को विनेश और दूसरे पहलवानों ने किया था। पहलवानों का कहना था कि अध्‍यक्ष महोदय पहलवानों को थप्‍पड़ तक मार देते हैं।

पहलवानी के शौकिए

बता दें, बृजभूषण शरण सिंह लगातार 6 बार सांसद बनते आ रहे हैं । उन्होंने पहली बार 1991 में गोंडा लोकसभा सीट से चुनाव लड़कर जीत दर्ज हासिल की थी। यहां उन्होंने आनंद सिंह को रिकॉर्ड 1.13 लाख वोट से हरा कर इतिहास रचा था। उनका जन्म 8 जनवरी 1956 को विश्नोहरपुर गोंडा में हुआ था। पहलवानी के शौकीन बृजभूषण ने 1979 में कॉलेज से छात्र राजनीति शुरू की थी। इसके बाद 1980 के दौर में इनकी पहचान पूर्वांचल के युवा नेता के तौर पर बनी, 1988 के दौर में इनका बीजेपी से संपर्क हुआ और यहां से उन्होंने हिंदूवादी नेता के तौर पर छवि बनानी शुरू कर दी।

बाहुबली की छव‍ि

मालूम हो, बृजभूषण सिंह की बाहुबली की छवि भी रही है। दिसंबर 2022 में वह बल्‍लीपुर गोलीकांड में बरी हुए थे। साल 1993 के बल्लीपुर कांड में सपा नेता पंडित सिंह को गोली मारी गई थी। जिसका आरोप बृजभूषण सिंह पर लगा था, लेकिन 29 साल बाद गोंडा की एमपीएमएलए कोर्ट ने सबूतों के अभाव में उन्‍हें बरी कर द‍िया।

हत्या में बने आरोपी

इसके अलावा बृजभूषण सिंह पर बीजेपी नेता घनश्याम शुक्ला की संदिग्ध मौत मामले में भी उंगली उठी थी। साल 2004 में लोकसभा चुनाव के लिए जिस दिन गोंडा-बलरामपुर में वोटिंग हुई थी, उसी दिन घनश्याम शुक्ला की एक सड़क हादसे में मौत हुई थी। लेकिन इस मामले में भी उन्हें सीबीआई जांच में क्लीन चिट मिल गई थी।

हालाँकि, इस बार बृजभूषण शरण सिंह पर जो आरोप लगे हैं उससे फिलहाल उन्हें काफी नुकसान पहुंच सकता है। जानकारी दें, कुश्‍ती संघ के अध्‍यक्ष की कुर्सी पर तो खतरा मंडरा ही रहा है साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में टिकट की दावेदारी भी खटाई में दिखती पड़ी दिख रही है। महिला पहलवानों के यौन शोषण मामले में महिला आयोग भी उतर आया है। पहलवानों द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद बुधवार को दिल्‍ली महिला आयोग की अध्‍यक्ष स्‍वाति मालिवाल धरने पर बैठी महिला रेसलर्स से मिलने पहुंचीं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chardham Yatra: चारधामों में 31 मई तक कोई VIP दर्शन नहीं, मंदिरों के 50 मीटर के दायरे में रील बनाने पर प्रतिबंध- Indianews
Kapil Sibal: कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के चुने गए अध्यक्ष- Indianews
Odisha: ओडिशा में चुनाव से पहले हिंसा, बीजेडी के साथ झड़प में भाजपा कार्यकर्ता की मौत- Indianews
Nepal Bans Indian Spice: नेपाल ने एवरेस्ट और MDH मसालों पर लगाया प्रतिबंध, भारतीय मसाला ब्रांड लगातार विवादों में- Indianews
Madhya Pradesh: नशे के आदी बेटे ने बैट से पीट-पीटकर पिता की हत्या, मां को भी किया घायल- Indianews
Goa land grabbing case: ईडी ने गोवा में जमीन हड़पने के मामले में 36 लोगों के खिलाफ शिकायत की दर्ज – Indianews
Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम को 6 दिन की ईडी हिरासत में भेजा गया, छापे में 37 करोड़ हुए थे बरामद- Indianews
ADVERTISEMENT