होम / Assembly Elections 2023: इंडिया गठबंधन में पड़ा दरार? अखिलेश यादव के बाद उमर अब्दुल्ला ने उठाया सवाल

Assembly Elections 2023: इंडिया गठबंधन में पड़ा दरार? अखिलेश यादव के बाद उमर अब्दुल्ला ने उठाया सवाल

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 7, 2023, 5:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Assembly Elections 2023: इस महीने में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होना है। वहीं अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी भी शुरु हो गई है। जिसकी लिए सत्तारुढ़ बीजेपी खिलाफ सारी विपक्षी पार्टियों ने गठबंधन बनाया है। जिसका नाम ‘इंडिया’ रखा गया है। इस गठबंधन में कुल 26 पार्टियों ने अपना समर्थन दिया है। यह सारी पार्टी 2024 में बीजेपी के खिलाफ मैदान में उतरेगी। लेकिन उससे पहले पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के दौरान इस गठबंधन में एकजुटता नजर नहीं आ रही है।

मध्यप्रदेश में सीट बटवारो को लेकर समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव ने अपना गुस्सा जाहिर किया था। उसके बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और अब जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने भी गठबंधन को कटघरे में खड़ा कर दिया है। उन्होंने कहा कि हम सब एक दूसरे के खिलाफ लड़ रहे हैं।

लोकसभा चुनाव पर पड़ेगा असर

दरअसल, नेशनल कॉन्फ्रेंस के वाइस प्रेसिडेंट उमर अब्दुल्ला ने कहा कि ”गठबंधन विधानसभा चुनाव में सीट शेयरिंग के लिए नहीं करना था तो पहले से साफ कर देना चाहिए। मीटिंग में बार-बार बात उठी कि क्या विधानसभा चुनाव में गठजोड़ होगा। इसको लेकर फैसला नहीं किया गया। इसका नतीजा है कि मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों में गठबंधन ‘इंडिया’ की पार्टियां एक दूसरे के खिलाफ लड़ रहे हैं।” उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस का कहना है कि गठबंधन लोकसभा चुनाव के लिए हुआ है। ऐसा है तो कारगिल में जो हुआ उसका क्रेडिट गठबंधन इंडिया को क्यों दिया गया। मेरा मानना है कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव खत्म होते हीं खटास को दूर करें ताकि लोकसभा चुनाव में हमारा प्रदर्शन बेहतर हो सके।

कांग्रेस का बयान

वहीं गठबंधन को लेकर कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश ने रविवार (5 नवंबर) को पार्टी की ओर से आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि ”लोकसभा चुनाव को लेकर 27-28 पार्टी ने एकजुट होने का निर्णय लिया है। अभी हम पांच राज्यों के चुनाव में काफी व्यस्त हैं। Assembly Elections 2023 खत्म होते ही एक बार फिर से हम जुट जाएंगे।” बता दें कि अखिलेश यादव की ओर से लगातार कांग्रेस पर गठबंधन को धोखा देने का आरोप लगाया गया है।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT