होम / Congress Leader: कांग्रेस के कई नेताओं ने छोड़ा पार्टी का हांथ, अब इन दलों में हुए शामिल

Congress Leader: कांग्रेस के कई नेताओं ने छोड़ा पार्टी का हांथ, अब इन दलों में हुए शामिल

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 4, 2024, 11:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Congress Leader: इस साल 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस छोड़ने वाले नेताओं की एक लंबी सूची है, जिन्होंने कमजोर पार्टी से रिश्ता तोड़ लिया है। इन नेताओं में उत्तर में जम्मू-कश्मीर से लेकर दक्षिण में केरल तक के कांग्रेस नेता शामिल हैं। इन सभी नेताओं के कांग्रेस छोड़ने का कारण कांग्रेस नेतृत्व और कांग्रेस की कार्यप्रणाली में खामियां थीं। तो  चलिए जानते हैं इस लिस्ट में कौन- कौन शामिल है।

गुलाम नबी आज़ाद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्र और कांग्रेस पार्टी संगठन में कई अहम जिम्मेदारियां संभाल चुके गुलाम नबी आजाद लगातार पार्टी नेतृत्व और पार्टी में निर्णय लेने की शैली पर सवाल उठा रहे थे और इसी को लेकर उन्होंने अन्य 22 कांग्रेस नेताओं के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की। साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र भी लिखा। लंबे समय तक पार्टी के अंदर अपनी मांगों के लागू होने का इंतजार करने के बाद आखिरकार गुलाम नबी आजाद ने एक लंबी चिट्ठी लिखकर कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया और अपनी नई पार्टी बना ली। गुलाम नबी आजाद ने साल 2022 में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और इसी साल अपनी नई पार्टी बनाई।

आरपीएन सिंह

यूपी के कांग्रेस नेता और केंद्र में मंत्री रहे और कांग्रेस के भीतर संगठन में झारखंड का प्रभार संभालने वाले आरपीएन सिंह ने यूपी विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़ दी और खुद को भारतीय जनता पार्टी से जोड़ लिया। आरपीएन सिंह पार्टी की कार्यशैली से भी नाराज थे. बीजेपी ने आरपीएन सिंह को राज्यसभा के लिए उम्मीदवार बनाया है।

जितिन प्रसाद

कांग्रेस से केंद्रीय मंत्री और सांसद रहे जितिन प्रसाद साल 2022 में बीजेपी में शामिल हो गए। बीजेपी ने जितिन प्रसाद को यूपी सरकार में मंत्री बनाया और 2024 के लोकसभा चुनाव में वरुण गांधी की जगह बीजेपी ने जितिन प्रसाद को भारतीय बनाया। जनता पार्टी के उम्मीदवार जितिन प्रसाद केंद्र की मनमोहन सिंह सरकार में मंत्री थे।

संजय सिंह 

अमेठी से सांसद और विधायक संजय सिंह ने भी कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होना बेहतर समझा है।

अशोक चव्हाण

महाराष्ट्र में कांग्रेस के बड़े शहरों में से एक, पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के पूर्व महाराष्ट्र अध्यक्ष और सांसद अशोक चव्हाण ने साल 2024 में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और बीजेपी में शामिल हो गए। अशोक चव्हाण कांग्रेस की कार्यशैली से भी नाराज थे।

नवीन जिंदल

उद्योगपति और कांग्रेस नेता के रूप में जाने जाने वाले नवीन जिंदल साल 2024 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए हैं। नवीन जिंदल कांग्रेस के टिकट पर कुरुक्षेत्र से सांसद रह चुके हैं और बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में नवीन जिंदल को कुरुक्षेत्र से अपना उम्मीदवार भी बनाया है।

रवनीत बिट्टू

पंजाब की लुधियाना सीट से कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू साल 2024 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए। बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में रवनीत सिंह बिट्टू को लुधियाना से अपना लोकसभा उम्मीदवार बनाया है। रवनीत सिंह बिट्टू पंजाब की राजनीति में एक बड़ा नाम हैं और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता बेअंत सिंह के पोते हैं।

अमरिन्दर सिंह

पंजाब में कांग्रेस के सबसे बड़े शहरों में से एक पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और गांधी परिवार के करीबी अमरिंदर सिंह भी कांग्रेस की कार्यशैली से नाराज हो गए, उन्होंने पहले कांग्रेस छोड़ी और फिर अपनी नई पार्टी बनाई और अंत में फिर से बीजेपी में शामिल हो गए। साल 2021 में कांग्रेस ने अमरिंदर सिंह की जगह चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब का मुख्यमंत्री बनाया और इसके बाद अमरिंदर सिंह ने पहले कांग्रेस छोड़ी और फिर अपनी नई पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस बनाई और बाद में साल 2022 में इस पार्टी का बीजेपी में विलय कर दिया।

परनीत कौर

साल 2024 में अमरिंदर सिंह की पत्नी और वरिष्ठ कांग्रेस नेता परनीत कौर भी बीजेपी में शामिल हो गईं, दरअसल साल 2023 में कांग्रेस ने उन्हें अमरिंदर सिंह का समर्थन करने पर पार्टी से निलंबित कर दिया था। परनीत कौर पटियाला से सांसद हैं और उन्होंने 2019 में कांग्रेस के टिकट पर पटियाला से चुनाव जीता था। इस बार बीजेपी ने परनीत कौर को पटियाला से पार्टी का उम्मीदवार बनाया है।

Vistara के पायलटों के सपोर्ट में उतरे AI पायलट; उड़ान में संकट अभी बरकरार

टॉम वडक्कन

कांग्रेस के प्रवक्ता रहे टॉम बडक्कन ने मार्च 2019 में कांग्रेस छोड़ दी और बीजेपी में शामिल हो गए। टॉम वडक्कन ने कांग्रेस छोड़ने का मुख्य कारण बालाकोट एयर स्ट्राइक पर कांग्रेस के रुख को बताया था। टॉम वडक्कन बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं।

सुष्मिता देव

असम से सांसद रह चुकीं और लंबे समय तक कांग्रेस से जुड़ी रहीं सुष्मिता देव ने कांग्रेस छोड़कर तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया था। सुष्मिता देव वर्तमान में राज्यसभा सांसद हैं। वह कांग्रेस में राष्ट्रीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं।

प्रियंका चतुवेर्दी

कांग्रेस में प्रवक्ता रहीं प्रियंका चतुवेर्दी कांग्रेस छोड़कर शिवसेना में शामिल हो गई थीं। बाद में शिवसेना ने उन्हें राज्यसभा सांसद के रूप में नामित किया और प्रियंका चतुर्वेदी अभी भी इस पद पर हैं।

अनिल एंटनी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व रक्षा मंत्री एक एंट्री के बेटे अनिल एंटनी ने जनवरी 2023 में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। उन पर एक ट्वीट डिलीट करने का दबाव था। पार्टी से इस्तीफा देते वक्त अनिल एंटनी ने कहा था कि उन पर एक ट्वीट डिलीट करने के लिए असहिष्णुता का दबाव डाला जा रहा है और ऐसा वो लोग कर रहे हैं जो अभिव्यक्ति की आजादी के लिए खड़े होने की बात करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि मैंने ट्वीट डिलीट करने से इनकार कर दिया।

CM Yogi ने की बैठक, कहा- प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों को हल्के में न लें, मतदान के लिए करें प्रेरित

गौरव वल्लभ

कांग्रेस के प्रवक्ता रहे और झारखंड और राजस्थान से कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमाने वाले गौरव वल्लभ ने आखिरकार कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और बीजेपी में शामिल हो गए। गौरव वल्लभ ने अपने दो पन्नों के पत्र में राम मंदिर में भगवान राम की प्रतिष्ठा पर पार्टी के रुख और देश के धन सृजनकर्ताओं को लगातार निशाना बनाए जाने पर नाराजगी का जिक्र किया और पार्टी से इस्तीफा दे दिया। गौरव वल्लभ लगातार कांग्रेस के मंच से कांग्रेस की ओर से आर्थिक नीतियों पर अपने विचार रखते थे।

ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया

मध्य प्रदेश की राजनीति के बड़े चेहरे और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी पार्टी से नाराज होकर बीजेपी में शामिल हो गए। सिंधिया की नाराजगी मध्य प्रदेश में कांग्रेस की राजनीति और पार्टी के फैसलों को लेकर ज्यादा थी। मार्च 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था और उसी महीने वह बीजेपी में शामिल हो गए। बाद में बीजेपी ने उन्हें राज्यसभा के लिए मनोनीत किया और फिर केंद्र में मंत्री बनाया। इस लोकसभा चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया भी बीजेपी के उम्मीदवार हैं।

सुरेश पचौरी

50 साल तक कांग्रेस से जुड़े रहे मध्य प्रदेश के बड़े चेहरों में से एक सुरेश पचौरी मार्च 2024 में बीजेपी में शामिल हो गए। सुरेश पचौरी कांग्रेस के टिकट पर चार बार राज्यसभा के लिए चुने गए और केंद्र में मंत्री भी रहे। कांग्रेस से जुड़े रहने के दौरान सुरेश पचौरी ने एक बार लोकसभा चुनाव और एक बार विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन दोनों बार हार गए।

अर्जुन मोढवाडिया

गुजरात कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पोरबंदर विधायक अर्जुन मोढवाडिया, जिन्होंने सार्वजनिक रूप से अयोध्या में राम मंदिर में भगवान राम की प्रतिष्ठा पर कांग्रेस के रुख पर सवाल उठाया था, ने मार्च 2024 में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए। अर्जुन मोढवाडिया 40 साल तक कांग्रेस पार्टी से जुड़े रहे.

मिलिंद देवड़ा

केंद्र में मनमोहन सिंह सरकार में मंत्री रहे मिलिंद देवड़ा जनवरी 2024 में कांग्रेस छोड़कर शिवसेना में शामिल हो गए। बाद में शिवसेना ने उन्हें राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार बनाया और मिलिंद देवड़ा राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए। मिलिंद देवड़ा भी कांग्रेस के उन नेताओं में से थे जो पार्टी की कार्यशैली से नाराज थे।

संजय निरुपम

मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष और कांग्रेस के टिकट पर मुंबई से सांसद रहे संजय निरुपम को पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण निष्कासित कर दिया गया था। पिछले कुछ दिनों से संजय निरुपम लगातार पार्टी के फैसलों के खिलाफ बयान दे रहे थे, खासकर मुंबई में लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे पर पार्टी के फैसले के खिलाफ। संजय निरुपम ने बताया कि आज की तारीख में कांग्रेस में पांच गुट हैं।

IPL 2024: इंदौर पुलिस ने IPL 2024 सट्टेबाजी रैकेट का किया भंडाफोड़, आठ आरोपी गिरफ्तार

बॉक्सर बिजेंद्र सिंह

बॉक्सिंग में भारत के पहले ओलंपिक पदक विजेता बॉक्सर विजेंद्र सिंह कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए। विजेंद्र सिंह ने पिछला लोकसभा चुनाव कांग्रेस के टिकट पर दक्षिणी दिल्ली से लड़ा था और इस बार भी उनका नाम मथुरा से चुनाव लड़ने वाले संभावित उम्मीदवारों में था।

राजेश मिश्रा

वाराणसी से कांग्रेस सांसद रहे राजेश मिश्रा मार्च 2024 में बीजेपी में शामिल हो गए।

बाबा सिद्धिकी

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रहे बाबा सिद्दीकी फरवरी 2024 में कांग्रेस छोड़कर अजित पवार की एनसीपी में शामिल हो गए।

विभाकर शास्त्री

लाल बहादुर शास्त्री के पोते विभाकर शास्त्री फरवरी 2024 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए।

आचार्य प्रमोद कृष्णम

कांग्रेस में प्रियंका गांधी के करीबी माने जाने वाले और सचिन पायलट को राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाने की वकालत करने वाले आचार्य प्रमोद कृष्णम को पार्टी विरोधी बयान देने के आरोप में कांग्रेस ने निलंबित कर दिया था। आचार्य प्रमोद कृष्णम भी भगवान राम की प्रतिष्ठा के मामले में कांग्रेस पार्टी के रुख से नाखुश थे और उन्होंने इसका विरोध किया था।

रोहन गुप्ता

कांग्रेस के सोशल मीडिया विभाग के प्रमुख रहे रोहन गुप्ता ने हाल ही में कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस ने रोहन गुप्ता को गुजरात लोकसभा सीट से कांग्रेस का उम्मीदवार बनाया था, लेकिन अपने पिता के स्वास्थ्य का हवाला देते हुए रोहन गुप्ता ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली। इसके बाद पार्टी नेताओं की ओर से उनके खिलाफ कुछ प्रतिक्रियाएं सामने आईं और इसलिए उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से अपील की. नामांकन पत्र लिखकर कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया।

Katchatheevu Row: कच्चाथीवू विवाद को लेकर क्या है जयशंकर की राय ?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Polls: ईवीएम और मतदान कर्मियों को ले जा रही बस में लगी आग, मध्य प्रदेश में बड़ी दुर्घटना -India News
AstraZeneca: वैश्विक स्तर पर एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन लेगी वापस, पिछले दिनों हुआ था सनसनीखेज खुलासा -India News
Myanmar Junta Army: जुंटा आर्मी म्यांमार से विद्रोहियों को खदेड़ेगी, जानें क्या है प्लान? -India News
Maldives Foreign Minister: भारत-मालदीव के बीच तनाव जारी, विदेश मंत्री मूसा ज़मीर 9 मई को आएंगे भारत -India News
Kerala: पहले पत्नी और बेटी की हत्या, शख्स ने फिर बेटे और खुद की भी जान लेने की कोशिश- Indianews
Ukrainian Forces: यूक्रेन ने किया रूस के कब्जे वाले तेल डिपो पर हमला, स्थानीय नेता ने किया दावा -India News
Nepal New Currency: नेपाल ने नए नोट पर छापे भारत के इलाके, नेपाली विदेशी मंत्री ने सख्ती के बाद खोले राज -India News
ADVERTISEMENT