होम / Bengaluru: क्या है डेस्टिनेशन डुप्ली? जानें क्यों बढ़ रही यहां पर्यटकों की संख्या-Indianews

Bengaluru: क्या है डेस्टिनेशन डुप्ली? जानें क्यों बढ़ रही यहां पर्यटकों की संख्या-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 24, 2024, 11:09 am IST
Bengaluru: क्या है डेस्टिनेशन डुप्ली? जानें क्यों बढ़ रही यहां पर्यटकों की संख्या-Indianews

Bengaluru

India News (इंडिया न्यूज़), Bengaluru: एक हालिया अध्ययन के अनुसार, 18.8 मिलियन इंस्टाग्राम पोस्ट के साथ बेंगलुरु को छठा सबसे फोटोजेनिक गंतव्य स्थान दिया गया है। आइए इस खबर में जानते हैं इससे जुड़ी खास जानकारी..

डुप्ली यात्रा में हुई बढ़ोतरी 

2024 में डेस्टिनेशन डुपे नामक यात्रा प्रवृत्ति में वृद्धि देखी गई है। इस प्रवृत्ति में समान सौंदर्यशास्त्र के साथ सस्ती जगहों की यात्रा करना भी शामिल है। हाल ही के एक सर्वेक्षण में, बेंगलुरु को सिलिकॉन वैली डुप्लिकेट का नाम दिया गया था।
कोविड-19 महामारी के बाद से यात्रा करने के इच्छुक लोगों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो कि कुछ सालों में कम स्तर पर थी। वास्तव में, वैश्विक पर्यटन बाजार के 2030 तक 16.9 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, ऐसे अनुमान लगाए जा रहे हैं।

Divya Bharti ने छुए धर्मेंद्र के पैर तो शाहरुख के इस अंदाज ने जीता दिल, देखें वीडियो -Indianews

इतने डॉलर तक बढ़ने का अनुमान 

यात्रा करने की चाहत में भारतीय भी पीछे नहीं हैं, हमारे बाजार का आकार 2030 तक 131.7 बिलियन डॉलर तक बढ़ने का अनुमान है। हालाँकि, हर किसी के पास उच्च-अंत स्थानों की यात्रा करने की पहुंच नहीं है, न ही वे जहां भी जाते हैं पर्यटकों की भारी भीड़ का सामना करना चाहते हैं, और उन्हें हर तस्वीर को फोटोबॉम्ब करने देते हैं। नोएडा की एक ग्रुप ट्रैवल कंपनी, माइग्रेंट म्यूज़िंग्स एंड कंपनी की संस्थापक नियति सक्सेना का कहना है कि भले ही समान सौंदर्य के साथ बहुत सस्ती जगह की यात्रा करने की अवधारणा नई नहीं है, लेकिन अब ‘हमारे पास इसके लिए एक नाम है’।

IPL 2024: रवींद्र जडेजा का वायरल फ्लाइंग कैच, पलक झपकते केएल राहुल आउट; देखें तस्वीर-Indianews

इस डेस्टिनेशन की विशेषता

वह कहती हैं, “दो स्थानों का भू-भाग, परिदृश्य और यहां तक कि समग्र माहौल और सामाजिक व्यवस्थाएं बहुत समान हो सकती हैं। जब एक स्थान दूसरे स्थान से इस तरह मिलता-जुलता है, तो इसे गंतव्य स्थान कहा जाता है। “दशमेश वॉयेज प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और सीईओ आशीष आहूजा आगे कहते हैं कि इन डेस्टिनेशन डुप्स की एक और विशेषता यह है कि किसी के पास समान आकर्षण या दृश्य हो सकते हैं, लेकिन वे ‘भीड़-भाड़ वाले या महंगे’ नहीं होते हैं। “लोग इन स्थानों को चुनते हैं क्योंकि उन्हें व्यस्त पर्यटन क्षेत्रों की सामान्य कमियों के बिना समान अनुभव मिलता है।

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT