होम / Bihar News: अंधविश्वास का अंधा खेल, सब इलाज पानी-तेल

Bihar News: अंधविश्वास का अंधा खेल, सब इलाज पानी-तेल

Dharambir Sinha • LAST UPDATED : October 18, 2023, 1:35 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bihar News: अंधविश्वास यानि विश्वास के लिए कोई उचित कारण की आवश्यकता नहीं। परिवार और समाज में जिन परंपराओं, मान्यताओं को बचपन से देखा या सुना बस उसी के लकीर में चल पड़ना। अंधविश्वास खासतौर पर अनपढ़ों के मन-मस्तिष्क में इतना गहरा असर छोड़ देता है कि जीवनभर वह इन अंधविश्वासों से बाहर नहीं निकल पाता। अंधविश्वास अधिकतर दुर्बल व्यक्तित्व, दुर्बल मनोविज्ञान और दुर्बल मानसिकता के लोगों में देखने को मिलता है। जीवन में असफल और निराश रहे लोग अधिकतर अंधविश्वास में पड़ जाते है। बिहार में कुछ ऐसा ही हो रहा है।

कमर दर्द से लेकर कैंसर तक का इलाज करने का दावा

बेगूसराय के देहाती इलाके में इन दोनों एक महिला की खूब चर्चा है। ललिता देवी नाम की यह महिला, यीशु बाबा के नाम से दरबार सजाती है। तेल और पानी से, कमर दर्द से लेकर कैंसर तक का इलाज करने का दावा करती है। इन दिनों यह दरबार धमोली गांव में लगा हुआ है ।यह गांव काफी पिछड़ा है और यहां आसपास पूरी तरह दलित बस्ती है। इलाज करने के लिए ललिता देवी जब आती हैं तो बांस के घेरे में खड़ी होती है। और फिर मंत्र पढ़कर इशू बाबा से बात करती है।

धर्म परिवर्तन का आरोप

फिर मरीजों से कहती है आपके हाथ में जो पानी है वह पी लीजिए और जो तेल दिया गया है, वह लगा लीजिए। बीमारी ठीक हो जाएगी। चमत्कार पर सिर झुकाना लोगों की पुरानी आदत है। यहां गरीब और अनपढ़ महिलाएं इसे ईश्वर का चमत्कार मानती हैं। यह कहती भी है कि हम लोग ठीक हो गए है , अब दर्द नही है। वैसे इस ललिता देवी पर धर्म परिवर्तन के भी अब आरोप लग रहे हैं। कुछ लोग यह कहने से नहीं चूकते कि यीशु दरबार लगाकर यह धर्म परिवर्तन कराती है। लेकिन ललिता देवी इस पर कहती है कि ऐसा कुछ नहीं है।

अगर मैं धर्म परिवर्तन करूंगी तो पहले अपना धर्म बदल लूंगी। बहरहाल जहां भी ललिता देवी जाती है। आसपास के हजारों की भीड़ उमड़ती है। आस पास तेल और पानी की दुकानें सजने लगता है। 10-15 रुपए की पानी की बोतल ठीक दुगने रेट में बिकती हैं। छोटे-छोटे बच्चे तेल और पानी के कारोबार में लगे हुए हैं। टेंट बनाकर लोग आसपास के खाली मैदानों में रुकते हैं। भंडारा रात भर चलता है।

मैं किसी को यहां नहीं बुलाती, जो लोग खुद आते हैं: ललिता देवी

कुछ लोगों ने खाने के लिए होटल भी खोल रखा है। इलाज के नाम पर पर्ची भी कटती है। जिसमें कभी 10 रुपए तो कभी 100 रुपए वसूले जाते हैं। भीड़ के मुताबिक पर्ची के दाम बढ़ते– घटते हैं। ललिता देवी का कहना है कि, मैं किसी को यहां नहीं बुलाती, जो लोग खुद आते हैं। मैं उनका इलाज करती हूं। यह सब परमपिता परमेश्वर की कृपा से हो रहा है।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Zomato: पनीर बिरयानी में मिला चिकन, व्यक्ति ने कहा आहत हुईं धार्मिक भावनाएं, ज़ोमैटो ने दी प्रतिक्रिया-Indianews
टीवी पर वापसी नहीं करेंगे Kapil Sharma, इस फेमस कॉमेडियन ने उनके शो को किया रिप्लेस -Indianews
Karnataka: प्रेम प्रस्ताव को ठुकराने पर सिरफिरे आशिक ने ली महिला की जान, मामला जान सब हैरान-Indianews
Earth Poles: पृथ्वी के ध्रुव लगातार घूम रहे, जानिए क्यों बना हुआ है ये चिंता का कारण-Indianews
KP.2 COVID वैरिएंट के लगभग 100 मामले, क्या हमें संक्रमण की एक नई लहर के लिए तैयार रहना चाहिए?-Indianews
Sita Navami 2024: सीता नवमी पर सुहागिन महिलाएं इस व्रत कथा का जरूर करें पाठ, अखंड सौभाग्य की होगी प्राप्ति -Indianews
Shyam Rangeela: वाराणसी सीट से कॉमेडियन श्याम रंगीला ने नामांकन किया रद्द-Indianews
ADVERTISEMENT