होम / बिहार में वायरल बुखार से 25 से ज्यादा बच्चों की मौत, सैकड़ों उपचाराधीन

बिहार में वायरल बुखार से 25 से ज्यादा बच्चों की मौत, सैकड़ों उपचाराधीन

Vir Singh • LAST UPDATED : September 9, 2021, 9:27 am IST

इंडिया न्यूज, पटना।

VIRAL FEVER : बिहार में अब वायरल बुखार का कहर है। बच्चों पर इसका ज्यादा असर है। एक महीने में चपेट में आकर 25 से ज्यादा बच्चों की वायरल बुखार के कारण मौत हो चुकी है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हो या जिल अस्पताल, वायरल बुखार के मरीजों में अधिकतर बच्चे हैं। कई बच्चों की हालत गंभीर है। राजधानी पटना के सभी बड़े अस्पतालों में पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट (पीकू) व नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट (नीकू) में बेड फुल हो चुके हैं। उत्तर बिहार के जिले खासकर मुजफ्फरपुर, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, सीतामढ़ी व सारण के अलावा गया, भागलपुर व खगड़िया में स्थिति ज्यादा खराब है। जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एसकेएमसीएच) तथा केजरीवाल अस्पताल में पिछले एक पखवाड़े में 2500 से अधिक बच्चे इलाज के लिए पहुंचे। दोनों अस्पतालों में 200 से ज्यादा बच्चे भर्ती हैं और करीब 100 रोज यहां पहुंच रहे हैं। मुजफ्फरपुर के सदर अस्पताल में औसतन करीब 800 में से लगभग 300 मरीज वायरल बुखार के हैं। दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (डीएमसीएच) में इसी अवधि में लगभग 2,300 बच्चों का इलाज किया गया जबकि 15 बच्चों की वायरल बुखार से मौत हो गई। यहां करीब सवा सौ से अधिक बच्चे रोज आ रहे हैं।

कोरोना की तीसरी लहर से इनकार

एसकेएमसीएच के शिशु रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. गोपाल शंकर साहनी ने भी कोरोना की तीसरी लहर से साफ इनकार करते हुए कहा, यह वायरल बुखार है, जिसके अलग-अलग रूप होते हैं। जलजमाव व गर्मी इसकी मुख्य वजह है। सिविल सर्जन डॉ. के. के. राय के अनुसार, ह्यह्यजिले के विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी निमोनिया पीड़ित बच्चों के आने की संख्या तेजी से बढ़ी है। करीब एक से तीन वर्ष के बच्चे ज्यादा पीड़ित हैं।

मामले पर स्वास्थ्य विभाग की नजर

राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने कहा है कि बच्चों को सामान्य से अधिक आ रहे बुखार पर विभाग की नजर है। इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम (आईडीएसपी) के स्टेट प्रोग्राम आॅफिसर डॉ. रंजीत कुमार के अनुसार, पहली नजर में आरएस वायरस से ही बच्चों के बीमार होने की बात सामने आ रही है। मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच पहुंची टीम किसी खास निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सकी। हालांकि, निपाह वायरस के कारण बीमारी की आशंका पर जांच का निर्णय लिया गया।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
West Bengal board: पश्चिम बंगाल बोर्ड के कक्षा 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें सही तारीख व टाइमिंग- Indianews
America: ‘मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं’, पुलिस द्वारा अश्वेत व्यक्ति के गर्दन को घुटने से दबाने से हुई मौत- Indianews
Shaheed Bhagat Singh: शादमान चौक का नाम शहीद भगत सिंह हो, पाकिस्तान सरकार ने लाहौर HC से मांगा और वक्त -India News
ADVERTISEMENT